Inside Story: पत्‍नी को छोड़कर क्‍यों चले गए थे नरेन्‍द्र मोदी? जसोदाबेन ने खुलकर बताई एक-एक बात

जसोदा बेन बताती हैं कि शादी के बाद नरेन्‍द्र मोदी ने एक बार उनसे कहा था कि मैं पूरे देश के भ्रमण पर निकलूंगा, जहां अच्छा लगेगा वहां जाऊंगा, तुम मेरे साथ चलकर क्या करोगी।

New Sep 17: प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी को आज देया और दुनिया से जन्‍मदिन की बधाई मिल रही है । मोदी के जीवन से जुड़ा एक पहलू वो भी है जिससे जसोदाबेन जुड़ी हुई हैं, जसोदाबेन नरेन्‍द्र मोदी की पत्‍नी हैं, जिन्‍हें कई वर्षों पहले ही उन्‍होंने त्‍याग दिया था । प्रधानमंत्री मोदी की जिंदगी से जुड़े इस पहलू को जसोदाबेन से बेहतर और कौन बता सकता है । शदीशुदा होकर भी मोदी ने कभी जसोदाबेन को अपनी पत्‍नी नहीं माना, दोनों के बीच ऐसा क्‍या हुआ कि वो उन्‍हें छोड़कर चले गए । एक इंटरव्‍यू में खुद जसोदाबेन ने ये सारी बातें बताईं थीं 1।

पेशे से शिक्षिका रही हैं जसोदाबेन
जसोदाबेन एक अध्‍यापिका के रूप में जानी जाती हैं । नरेन्‍द्र मोदी से उनका साथ तो तब ही छूट गया था जब वो सिर्फ 20 साल की थीं । ‘इंडियन एक्सप्रेस’ अखबार को साल 2012 में दिए एक इंटरव्यू में उन्‍होंने मोदी संग अपने रिश्‍ते के बारे में कई राज साझा किए थे । उन्‍होने तब कहा था कि मोदी के बारे में पढ़कर सुनकर अच्छा लगता है, वो हमेशा से जानती और मानती थी कि एक दिन मोदी जरूर देश के प्रधानमंत्री बनेंगे।

हमारा कोई झगड़ा नहीं हुआ- जसोदाबेन
इंटरव्‍यू में जब उनसे ये सवाल किया गया कि उनकी शादी और मोदी से उनके संबंध कैसे रहे थे तो इस पर उन्‍होने खुलकर बात की । बताया – मेरी शादी 17 साल की उम्र में हुई थी और इसके बाद मैंने अपनी पढ़ाई छोड़ दी, लेकिन वे चाहते थे कि मैं पढ़ाई पूरी करूं। अलग होने के बाद हमारे बीच कभी संपर्क नहीं रहा। जब उनसे ये पूछा गया कि क्या उनका कभी मोदी के साथ झगड़ा हुआ? तो इस सवाल पर जसोदा बेन ने कहा – नहीं, हमारे बीच कभी भी झगड़ा नहीं हुआ। हमारी शादी तीन साल चली और इस दौरान हम सिर्फ तीन महीने ही साथ-साथ रहे।

मैं खुद ही अलग हो गई – जसोदाबेन
जसोदाबेन ने इस इंटरव्‍यू में बताया कि नरेन्‍द्र मोदी से अलग होने का फैसला मेरा था, हमारे बीच कभी विवाद नहीं हुआ । उन्होंने मुझसे कभी भी राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ या राजनीतिक रुझान के बारे में बात नहीं की। कई बार जब मैं ससुराल जाती थी, तो वे वहां नहीं मिलते थे। बाद में उन्होंने घर आना ही बंद कर दिया और संघ के प्रचार पर निकल गए। कुछ समय बाद मैंने भी वहां जाना बंद कर दिया और अपने पिता के घर पर रहने लगी। जसोदा बेन ने कहा कि शादी के बाद एक बार उन्होंने मुझसे कहा था कि मैं पूरे देश के भ्रमण पर निकलूंगा और जहां अच्छा लगेगा जाऊंगा, तुम मेरे साथ चलकर क्या करोगी। जब मैं अपने ससुराल वडनगर गई तो उन्होंने कहा कि इतनी छोटी हो ससुराल क्यों आ गई? तुम्हें अपनी पढ़ाई पर ध्यान देना चाहिए।

कभी मन नहीं किया, दूसरी शादी करने का- जसोदाबेन
जब उनसे पूछा गया कि उन्‍होंने कभी दूसरी शादी क्‍यों नहीं की, इस सवाल पर उन्‍होने कहा कि वो इस अनुभव के बाद शादी नहीं करना चाहती थी । उन्‍होने कहा कि मेरे ससुराल वाले मेरे साथ अच्छा व्यवहार करते थे। मैंने फिर से पढ़ाई शुरू की, जिसमें मेरे पिता और भाई ने मदद की। जसोदा बेन से जब इस इंटरव्‍यू में ये सवाल किया गया कि क्‍या वे कानूनी रूप से अभी भी मोदी की पत्नी हैं? तो उन्‍होने बड़ा मजेदार जवाब दिया, उन्‍होंने कहा कि हर बार जब उनका नाम लिया जाता है, तो कभी-कभी वहां मेरा भी जिक्र होता है। यदि मैं उनकी पत्नी नहीं होती तो आप भी मुझसे क्यों बात करते?’  इसके बाद उनसे जब ये पूछा गया कि क्या वो कभी मोदी के पास वापस जाएंगी?  इस सवाल के जवाब में उन्‍होने बस यही कहा कि जब वो उन्‍हें छोड़कर गए तब से अब तक उनके बीच कभी कोई बातचीत नहीं हुई । उन्‍हें नहीं लगता कि अब कोई संपर्क संभव है ।

Leave a Comment
Share
Published by
ISN-1

Recent Posts

इलेक्ट्रिशियन के बेटे को टीम इंडिया से बुलावा, प्रेरणादायक है इस युवा की कहानी

आईपीएल 2023 में तिलक वर्मा ने 11 मैचों में 343 रन ठोके थे, पिछले सीजन…

10 months ago

SDM ज्योति मौर्या की शादी का कार्ड हुआ वायरल, पिता ने अब तोड़ी चुप्पी

ज्योति मौर्या के पिता पारसनाथ ने कहा कि जिस शादी की बुनियाद ही झूठ पर…

10 months ago

83 के हो गये, कब रिटायर होंगे, शरद पवार को लेकर खुलकर बोले अजित, हमें आशीर्वाद दीजिए

अजित पवार ने एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार पर निशाना साधते हुए कहा आप 83 साल…

10 months ago

सावन में धतूरे का ये महाउपाय चमकाएगा किस्मत, भोलेनाथ भर देंगे झोली

धतूरा शिव जी को बेहद प्रिय है, सावन के महीने में भगवान शिव को धतूरा…

10 months ago

वेस्टइंडीज दौरे पर इन खिलाड़ियों के लिये ‘दुश्मन’ साबित होंगे रोहित शर्मा, एक भी मौका लग रहा मुश्किल

भारत तथा वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 12 जुलाई से डोमनिका में खेला जाएगा,…

10 months ago

3 राशियों पर रहेगी बजरंगबली की कृपा, जानिये 4 जुलाई का राशिफल

मेष- आज दिनभर का समय स्नेहीजनों और मित्रों के साथ आनंद-प्रमोद में बीतेगा ऐसा गणेशजी…

10 months ago