Categories: दिलचस्प

जानें पहली बार बैंक नोट पर कब और कहां से आई ‘बापू’ की तस्वीर, कितनी बार हुए बदलाव

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की आज 151वीं जयंती है, पूरा देश उन्‍हें नमन कर रहा है । आइए इस मौके पर नोटों के ऊपर छपी बापू की तस्‍वीर के बारे में ये दिलचस्‍प जानकारी आपको देते हैं ।

New Delhi, Oct 02: राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी को आज पूरा देश श्रद्धासुमन अर्पित कर रहा है । देश की स्‍वतंत्रता में दिए उनके योगदान, अहिंसा के पाठ और उनके कई उपदेशों को आज याद किया जा रहा है । राष्ट्र के लिए महात्मा गांधी कितने महत्‍वपूर्ण हैं, ये बच्‍चे-बच्‍चे को पता है । यही वजह है कि वो भारत की पहचान हैं, भारत का एक नाम है, इसी वजह से उन्‍हें भारतीय करंसी पर भी जगह दी गई । हर बैंकनोट पर गांधी जी की मुस्‍कुराती हुई तस्‍वीर है । लेकिन क्या आप इस तस्‍वीर के बैंक नोट तक आने का इतिहास जानते हैं । आगे पढ़ें ।

1969 में हुआ था पहली बार इस्‍तेमाल
महात्मा गांधी की तस्वीर सबसे पहले भारतीय नोट पर सन 1969 में आई थी । दरअसल ये उनका उनका जन्म शताब्दी वर्ष था । तब इन नोटों पर गांधी जी की तस्वीर के पीछे सेवाग्राम आश्रम भी था । पहली बार गांधी जी की तस्वीर जब बैंक नोट पर छपी, उस समय इंदिरा गांधी देश की प्रधानमंत्री थीं। तब एलके झा आरबीआई के गवर्नर हुआ करते थे । 1947, भारत की आजादी के बाद करंसी पर मौजूद ब्रिटिश किंग जॉर्ज की तस्वीर को महात्मा गांधी की तस्वीर से रिप्लेस किए जाने पर विचार किया गया था ।लेकिन सरकार को इस पर फैसला लेने में थोड़ा वक्‍त लगा ।

स्‍मरण के तौर पर जारी किया था पहला नोट
1969 में सेवाग्राम आश्रम वाली तस्वीर के साथ बापू की फोटो कोमेमोरेटिव यानी स्मरण के तौर पर 100 रुपये के नोट पर लाई गई थी । राष्‍ट्रपिता की मौजूदा पोर्ट्रेट वाले करंसी नोट पहली बार 1987 में आए । वहीं गांधी जी के मुस्कराते चेहरे वाली इस तस्वीर वाले सबसे पहले 500 रुपये के नोट अक्टूबर 1987 में पेश किए गए थे । इसके बाद से गांधी जी की यह तस्वीर अन्य करेंसी नोटों पर भी इस्तेमाल होने लगी ।

1996 में किए गए बदलाव
साल 1996 में आरबीआई ने कुछ एडिशनल फीचर्स के साथ नई महात्मा गांधी सीरीज नोटों को पेश किया । इन फीचर्स में वाटरमार्क बदला गया, विंडोड सिक्योरिटी थ्रेड, लेटेंट इमेज और विजुअल हैंडीकैप्ड लोगों के लएि इंटेग्लियो फीचर्स शामिल रहे थे । 1996 से पहले 1987 में महात्मा गांधी की तस्वीर को ही वाटरमार्क के रुप में इस्तेमाल किया जाता था । ये नोट के बाईं तरफ दिखाई देते थे । इसके बाद हर नोट में गांधी जी की तस्वीर ही छापी गई ।  1996 के बाद बापू की तस्वीर वाले जो नए नोट चलन में आए उनमें 5, 10, 20, 100, 500 और 1000 रुपये वाले नोट शामिल थे । नए नोटों में अशोक स्तंभ की फोटो नोट के बायीं तरफ निचले हिस्से पर प्रिंट कर दी गई ।

बापू की तस्‍वीर
राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी की जो तस्‍वीर आज हम नोट पर देखते हैं, वह वायसराय हाउस जो कि अब राष्‍ट्रपति भवन है, में 1946 में खींची गई थी ।  राष्‍ट्रपिता म्यांमार और भारत में ब्रिटिश सेक्रेटरी के रूप में कार्यरत फ्रेडरिक पेथिक लॉरेंस से मुलाकात के लिए वहां गए थे । वहीं ली गई गांधी जी की तस्वीर को पोट्रेट के रूप में भारतीय नोटों पर छापा गया । हालांकि ये कोई नहीं जानता कि यह तस्‍वीर किस फोटोग्राफर ने ली है ।

Leave a Comment

Recent Posts

इलेक्ट्रिशियन के बेटे को टीम इंडिया से बुलावा, प्रेरणादायक है इस युवा की कहानी

आईपीएल 2023 में तिलक वर्मा ने 11 मैचों में 343 रन ठोके थे, पिछले सीजन…

10 months ago

SDM ज्योति मौर्या की शादी का कार्ड हुआ वायरल, पिता ने अब तोड़ी चुप्पी

ज्योति मौर्या के पिता पारसनाथ ने कहा कि जिस शादी की बुनियाद ही झूठ पर…

10 months ago

83 के हो गये, कब रिटायर होंगे, शरद पवार को लेकर खुलकर बोले अजित, हमें आशीर्वाद दीजिए

अजित पवार ने एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार पर निशाना साधते हुए कहा आप 83 साल…

10 months ago

सावन में धतूरे का ये महाउपाय चमकाएगा किस्मत, भोलेनाथ भर देंगे झोली

धतूरा शिव जी को बेहद प्रिय है, सावन के महीने में भगवान शिव को धतूरा…

10 months ago

वेस्टइंडीज दौरे पर इन खिलाड़ियों के लिये ‘दुश्मन’ साबित होंगे रोहित शर्मा, एक भी मौका लग रहा मुश्किल

भारत तथा वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 12 जुलाई से डोमनिका में खेला जाएगा,…

10 months ago

3 राशियों पर रहेगी बजरंगबली की कृपा, जानिये 4 जुलाई का राशिफल

मेष- आज दिनभर का समय स्नेहीजनों और मित्रों के साथ आनंद-प्रमोद में बीतेगा ऐसा गणेशजी…

10 months ago