देश के सबसे दानवीर भारतीय बने अजीम प्रेमजी, हर रोज दान किए 22 करोड़ रुपए, आसपास भी नहीं अंबानी

विप्रो कंपनी के संस्‍थापक अजीम प्रेमजी ने अपने परोपकार की भावना से एक खास मुकाम हासिल किया है, उनकी चर्चा आज देश और दुनिया में हो रही है ।

New Delhi, Nov 12: देश की प्रमुख आईटी कंपी विप्रो के फाउंडर अज़ीम प्रेमजी ने परोपकारियों की सूची में पहला स्थान प्राप्‍त कर लिया है । प्रेमजी एक दिन में कुल 22 करोड़ रुपये और एक साल में 7904 करोड़ रुपये दान करने वाले सबसे दानवीर भारतीय बन गए हैं, ये वित्‍त वर्ष 2020 के लिए सूची है । हुरून रिपोर्ट इंडिया और एडेलगिव फाउंडेशन की रिपोर्ट के मुताबिक, अजीम प्रेमजी ने एचसीएल टेक्नोलॉजी के शिव नादर को बहुत बड़े अंतर से पीछे छोड़ दिया है ।

दूसरे नंबर पर हैं शिव नादर
शिव नादर,  जो इससे पहले परोपकारियों की लिस्ट में नंबर वन पर चल रहे थे उन्‍होंने इस वित्त वर्ष में यानी कि 2020 में कुल 795 करोड़ रुपये दान किए ।  जबकि इससे एक साल पहले उन्होंने 826 करोड़ परोपकार पर खर्च किए थे । जबकि अजीम प्रेमजी ने इससे पहले वित्त वर्ष यानी कि 2018-19 में महज 426 करोड़ रुपये दान पर खर्च किए थे । लेकिन, 2020 में उन्‍होंने अपने पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं ।

175 फीसदी ज्‍यादा दान
अजीम प्रेम जी ने इस साल सारे रिकॉर्ड तोड़ते हुए भारतीय उद्यमियों की तरफ से किए गए दान को इस वित्त वर्ष 2020 में कुल 175 फीसदी बढ़ाते हुए 12,050 करोड़ रुपये पर पहुंचा दिया । आपको बता दें अजीम प्रेमजी एंडोमेंट फंड के पास विप्रो के प्रमोटर्स में करीब 13.6 फीसदी की हिस्सेदारी है, और यह फंड प्रमोटर के हिस्से के तौर पर मिलने वाली अपनी पूरी रकम लेने का अधिकार रखता है ।

तीसरे नंबर पर अंबानी
सबसे अमीर भारतीय और रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी दानवीर भारतीयों की सूची में पीछे रह गए हैं, वो तीसरे नंबर पर हैं । उन्होंने वित्त वर्ष 2018-19 में 402 करोड़ रुपये दान देने के मुकाबले इस वर्ष में कुल 402 करोड़ रुपये ही परोपकार पर खर्च किए हैं । विप्रो कंपनी की कंपटेटिव इंफोसिस के तीनों सह संस्थापक भी परोपकारियों की सूची में शामिल हैं । जिसमें नंदन नीलेकणि ने 159 करोड़ रुपये, गोपाल कृष्णन ने 50 करोड़ रुपये और एसडी शिबूलाल ने 32 करोड़ रुपये दान दिया है ।

कोरोना रिलीफ के लिए दिया गया दान
आपको बता दें कोरोना वायरस संक्रमण से लड़ने के लिए भी इस वर्ष कई दिग्‍गजों ने दान दिया । जिनमें टाटा संस ने 1500 करोड़ रुपये के साथ सभी को पीछे छोड़ दिया था । उनके बाद इस सूची में भी प्रेमजी 1125 करोड़ रुपये के साथ दूसरे नंबर पर हैं । अडानी ने 510 करोड़ रुपये का दान दिया है ।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा गठित पीएम-केयर्स फंड में रिलायंस इंडस्ट्रीज ने 500 करोड़ रुपये, टाटा संस ने 500 करोड़ रुपये और आदित्य बिड़ला ग्रुप ने 400 करोड़ रुपये का दान दिया है ।

Leave a Comment
Share
Published by
ISN-1

Recent Posts

इलेक्ट्रिशियन के बेटे को टीम इंडिया से बुलावा, प्रेरणादायक है इस युवा की कहानी

आईपीएल 2023 में तिलक वर्मा ने 11 मैचों में 343 रन ठोके थे, पिछले सीजन…

10 months ago

SDM ज्योति मौर्या की शादी का कार्ड हुआ वायरल, पिता ने अब तोड़ी चुप्पी

ज्योति मौर्या के पिता पारसनाथ ने कहा कि जिस शादी की बुनियाद ही झूठ पर…

10 months ago

83 के हो गये, कब रिटायर होंगे, शरद पवार को लेकर खुलकर बोले अजित, हमें आशीर्वाद दीजिए

अजित पवार ने एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार पर निशाना साधते हुए कहा आप 83 साल…

11 months ago

सावन में धतूरे का ये महाउपाय चमकाएगा किस्मत, भोलेनाथ भर देंगे झोली

धतूरा शिव जी को बेहद प्रिय है, सावन के महीने में भगवान शिव को धतूरा…

11 months ago

वेस्टइंडीज दौरे पर इन खिलाड़ियों के लिये ‘दुश्मन’ साबित होंगे रोहित शर्मा, एक भी मौका लग रहा मुश्किल

भारत तथा वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 12 जुलाई से डोमनिका में खेला जाएगा,…

11 months ago

3 राशियों पर रहेगी बजरंगबली की कृपा, जानिये 4 जुलाई का राशिफल

मेष- आज दिनभर का समय स्नेहीजनों और मित्रों के साथ आनंद-प्रमोद में बीतेगा ऐसा गणेशजी…

11 months ago