Categories: वायरल

बिल गेट्स ने की भारत की जमकर तारीफ, कहा- वैक्सीन उत्पादन क्षमता और लीडरशिप कमाल है

माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल ने भारत की जमकर तारीफ की है, कोरोना महामारी के बीच भारत की लीडरशिप को कमाल का बताया है ।

New Delhi, Jan 05: कोविड-19 से बचाव के लिए भारत ने बायोटेक की कोवैक्सीन और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की कोविशील्ड को फिलहाल शर्तों के साथ इमरजेंसी इस्तेमाल की अनुमति दे दी है । भारत की इस पहल के बाद माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स की ओर से भारतीय लीडरशिप, साइंटिफिक इनोवेशन के साथ वैक्सीन उत्पादन क्षमता की जमकर तारीफ की है ।

बिल गेट्स ने ये कहा
भारत के PMO को टैग करते हुए बिल गेट्स ने ट्विटर पर लिखा – ‘वैज्ञानिक इनोवेशन और वैक्सीन उत्पादन क्षमता में भारत के नेतृत्व को देखकर खुशी महसूस होती है, क्योंकि दुनिया कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए कार्य करने में जुटी हुई है।’ बिल के इस ट्वीट से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि कोरोना वायरस के खिलाफ दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीनेशन अभियान देश में शुरू होने के लिए तैयार है ।

कोरोना को लेकर चिंतित हैं बिल गेट्स
बिल गेट्स इससे पहले कोरोना को लेकर अपनी चिंता जाहिर कर चुके हैं । उन्‍होंने कहा था कि कोविड-19 की महामारी को लेकर अभी भी सतर्क रहना जरूरी है । कोविड वैक्सीन से स्थिति में सुधार आने की संभावना है लेकिन ये इतना भी आसान नहीं होने वाला है ।बिल गेट्स ने कहा कि नए साल का पहला महीना चुनौतीपूर्ण साबित हो सकता है, जरूरी है कि नए स्ट्रेन पर काबू पाने के लिए तेजी से काम किया जाए । उन्होंने कहा कि कि गर्मियों तक वैक्सीन का वैश्विक असर देखने को मिल सकता है ।

अभी खतरा है ..
बिल गेट्स ने कहा कि, लोगों को अभी अलर्ट रहने की जरूरत है । अभी भी हम खतरे से बाहर नहीं निकले हैं । उन्होंने कंप्यूटर मॉडल्स की महामारी को लेकर गणना का भी जिक्र किया, जिसमें आने वाले महीने में महामारी के खतरे के बढ़ने की आशंका जताई गई है । इसके अलावा उन लोगों का भी शुक्रिया किया जिन्होंने कोविड गाइडलाइन्स का पालन करते हुए महामारी की रफ्तार को धीमा करने में अहम योगदान दिया ।

पीएम मोदी ने दिया है भरोसा
आपको बता दें, देश में इमरजेंसी हालात में वैक्सीनेशन को अनुमति मिलने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेशनल मेट्रोलॉजी कॉनक्लेव को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में कहा कि भारत दुनिया के सबसे बड़े वैक्सीनेशन प्रोग्राम को शुरू करने की दहलीज पर है । पीएम मोदी ने कहा, ‘दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीनेशन प्रोग्राम भारत में शुरू होने वाला है।’ पीएम ने मेड इन इंडिया टीकों के लिए वैज्ञानिकों और तकनीशियनों की सराहना भी की ।

Leave a Comment
Share
Published by
ISN-1

Recent Posts

इलेक्ट्रिशियन के बेटे को टीम इंडिया से बुलावा, प्रेरणादायक है इस युवा की कहानी

आईपीएल 2023 में तिलक वर्मा ने 11 मैचों में 343 रन ठोके थे, पिछले सीजन…

10 months ago

SDM ज्योति मौर्या की शादी का कार्ड हुआ वायरल, पिता ने अब तोड़ी चुप्पी

ज्योति मौर्या के पिता पारसनाथ ने कहा कि जिस शादी की बुनियाद ही झूठ पर…

10 months ago

83 के हो गये, कब रिटायर होंगे, शरद पवार को लेकर खुलकर बोले अजित, हमें आशीर्वाद दीजिए

अजित पवार ने एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार पर निशाना साधते हुए कहा आप 83 साल…

10 months ago

सावन में धतूरे का ये महाउपाय चमकाएगा किस्मत, भोलेनाथ भर देंगे झोली

धतूरा शिव जी को बेहद प्रिय है, सावन के महीने में भगवान शिव को धतूरा…

10 months ago

वेस्टइंडीज दौरे पर इन खिलाड़ियों के लिये ‘दुश्मन’ साबित होंगे रोहित शर्मा, एक भी मौका लग रहा मुश्किल

भारत तथा वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 12 जुलाई से डोमनिका में खेला जाएगा,…

10 months ago

3 राशियों पर रहेगी बजरंगबली की कृपा, जानिये 4 जुलाई का राशिफल

मेष- आज दिनभर का समय स्नेहीजनों और मित्रों के साथ आनंद-प्रमोद में बीतेगा ऐसा गणेशजी…

10 months ago