Categories: वायरल

WHO ने बताया, कोरोना की नई लहर से बचने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं

कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए इस समय सबसे जरूरी है एहतियात । जिसमें सावधानी के साथ खान-पान जरूरी है । आगे पढ़ें विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन ने कोरोना की नई लहर से बचाव के बारे में क्‍या जानकारी साझा की है ।

New Delhi, Apr 17: कोरोना वायरस फिर से फैल रहा है, मरीजों की संख्‍या तेजी से बढ़ रही है, बच्‍चे भी इसकी चपेट में आ रहे हैं । ऐसे में डॉक्‍टर्स की यही सलाह है कि घर पर रहें और अपनी इम्‍यूनिटी को मजबूत करने के लिए सही खान-पान और दिनचर्या को फॉलो करें । विश्‍व भर में कोरोना के बढ़ते खतरे के बीच WHO ने बताया है कि संक्रमण से बचाव के लिए आपको किस तरह की डाइट फॉलो करनी चाहिए । साल 2020 में जब कोरोना संक्रमण की शुरुआत हुई थी, तब वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन ने जानकारी दी थी कि खाने-पीने में आपको क्या सावधानियां बरतनी चाहिए ।

ज्‍यादा नमक-चीनी और फैटी फूड्स से कर लें तौबा
दी गई जानकारी के अनुसार लोगों को ट्रांस फैट से दूर रहने की सलाह है । प्रोसेस्ड फूड, फास्ट फूड, फ्राइड फूड, फ्रोजन पिज्जा जैसी चीजें खानें से बचें ।  अपनी डाइट में ताजे फल और अनप्रोसेस्ड फूड को शामिल करें । जिससे आपके शरीर को जरूरी विटामिन, मिनरल्स, फाइबर प्रोटीन और एंटी ऑक्सीडेंट मिलेगा । अपने खाने में फल, सब्जियां, दाल, बीन्स को शामिल करें । अनप्रोसेस्ड मक्का, बाजरा, गेहूं, जड़ वाली सब्जियां, आलू , शकरकंद और अरबी खाएं ।

इस तेल का करें इस्‍तेमाल
ध्‍यान रहे, फैटी फिश बटर, कोकोनट ऑयल, क्रीम, चीज और घी खाने की बजाय एवोकाडो, नट्स,ऑलिव ऑयल सोया, कैनोला, सूरजमुखी और कॉर्न ऑयल को खाने में शामिल करें । इन दिनों रेड मीट और प्रोसेस्ड मीट बि​ल्कुल न खाएं । कोरोना एक दूसरे के संपर्क में आने से तेजी से फैलता है, इसलिए बाहर जाकर खाने से बचें । इसके साथ ही पानी शरीर के तापमान को नियंत्रित रखता है और विषाक्त पदार्थों को शरीर से बाहर निकालता है । रोजाना 8 से 10 ग्लास पानी जरूर​ पिएं । पानी के साथ ही फलों-सब्जियों का जूस और नींबू पानी पी सकते हैं, कोल्ड ड्रिंक, सोडा और कॉफी से दूर रहें ।

मेंटल हेल्‍थ का भी रखें ध्‍यान
वहीं वो लोग जो कोरोना से ग्रसित हैं, इस बीमारी से जूझ रहे हैं, उनके लिए जरूरी है इस जरूरी समय में खुद का ख्‍याल रखें । मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य का ध्‍यान रखते हुए बहुत अधिक परेशान ना हो । किसी भी चीज के बारे में अधिक ना सोचें । शांत मन से रहे, सूरज की धूप लेते रहें । हेल्‍दी खाना खाएं । अगर आप ठीक महसूस ना कर रहे हों तो डॉक्टर से संपर्क करें।

Leave a Comment
Share
Published by
ISN-1

Recent Posts

इलेक्ट्रिशियन के बेटे को टीम इंडिया से बुलावा, प्रेरणादायक है इस युवा की कहानी

आईपीएल 2023 में तिलक वर्मा ने 11 मैचों में 343 रन ठोके थे, पिछले सीजन…

10 months ago

SDM ज्योति मौर्या की शादी का कार्ड हुआ वायरल, पिता ने अब तोड़ी चुप्पी

ज्योति मौर्या के पिता पारसनाथ ने कहा कि जिस शादी की बुनियाद ही झूठ पर…

10 months ago

83 के हो गये, कब रिटायर होंगे, शरद पवार को लेकर खुलकर बोले अजित, हमें आशीर्वाद दीजिए

अजित पवार ने एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार पर निशाना साधते हुए कहा आप 83 साल…

10 months ago

सावन में धतूरे का ये महाउपाय चमकाएगा किस्मत, भोलेनाथ भर देंगे झोली

धतूरा शिव जी को बेहद प्रिय है, सावन के महीने में भगवान शिव को धतूरा…

10 months ago

वेस्टइंडीज दौरे पर इन खिलाड़ियों के लिये ‘दुश्मन’ साबित होंगे रोहित शर्मा, एक भी मौका लग रहा मुश्किल

भारत तथा वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 12 जुलाई से डोमनिका में खेला जाएगा,…

10 months ago

3 राशियों पर रहेगी बजरंगबली की कृपा, जानिये 4 जुलाई का राशिफल

मेष- आज दिनभर का समय स्नेहीजनों और मित्रों के साथ आनंद-प्रमोद में बीतेगा ऐसा गणेशजी…

10 months ago