कोरोना वैक्सीन लगवाने से पहले और बाद में क्या करना है और क्या नहीं? जानें, हर सवाल का जवाब

वो लोग जिन्‍होंने कोविड-19 के इलाज के लिए ब्लड प्लाज्मा या मोनोक्लोनल एंटीबॉडीज ली है, या जो एक-डेढ़ महीने पहले ही संक्रमित हुए हैं, उन्हें फिलहाल वैक्सीन न लेने की सलाह दी जाती है ।

New Delhi, Apr 29: कोविड संक्रमण को देखते हुए देश भर में 1 मई से वैक्सीनेशन का अगला चरण शुरू होने जा रहा है, इसमें 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन दी जाएगी । भारत में अब तक 1.63 करोड़ लोगों को वैक्सीन लग चुकी है, ज्यादातर लोगों को वैक्सीन लगने से कोई दिक्कत महसूस नहीं हुई है, जबकि कुछ मामलों में लोगों ने हल्के साइड इफेक्ट महसूस किए हैं । एक्‍सपर्ट भारत बायोटेक की ‘कोवैक्सीन’ और सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया की ‘कोविशील्ड’ दोनों को ही सुरक्षित बता रहे हैं । डॉक्‍टर्स के मुताबिक, वैक्सीन लेने से पहले और बाद में आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए ।

एलर्जी है तो ध्‍यान दें
अगर आपको किसी दवा या ड्रग से एलर्जी है तो इस बारे में डॉक्टर को पहले ही स्पष्ट जानकारी दें, ऐसा होने पर आपके कंप्लीट ब्लड काउंट (CBC), सी-क्रिएटिव प्रोटीन (CRP) या इम्यूनोग्लोबिन-ई (IgE) लेवल की जांच की जा सकती है ।
वैक्‍सीन से पहले ये करें
वैक्सीन लेने से पहले खाना जरूर खाएं, रिलैक्स रहने की कोशिश करें । घबराहट महसूस हो रही हो तो डॉक्‍टर से बात करें । आपको डरने की आवश्‍यकता नहीं है ।
डॉक्‍टर की सलाह है जरूरी
यदि आप पहले से ही गंभीर बीमारियों से जूझ रहे हैं, जैसे डायबिटीज, ब्लड प्रेशर तो आपको इसकी जांच करवा लेनी चाहिए । वो कैंसर मरीज जिनकी कीमोथैरेपी चल रही है, वो डॉक्टर्स की सलाह से काम करें ।

ये लोग ना लें वैक्‍सीन
वो लोग जिन्‍होंने कोविड-19 के इलाज के लिए ब्लड प्लाज्मा या मोनोक्लोनल एंटीबॉडीज ली है, या जो एक-डेढ़ महीने पहले ही संक्रमित हुए हैं, उन्हें फिलहाल वैक्सीन न लेने की सलाह दी जाती है । अगर आपको कोरोना वैक्सीन की एक डोज लेने के बाद हुआ है तो कुछ हफ्ते के लिए दूसरी डोज को टाल दें ।

सेंटर पर वेट करें
वैक्सीन लेने वाले किसी भी इंसान को तुरंत सेंटर से नहीं निकलना है, यदि उनमें खतरनाक एलेर्जिक रिएक्शन दिखें तो उन्हें वैक्सीन सेंटर पर ही मॉनिटर किया जाएगा ।
बुखार से डरे नहीं
इंजेक्शन वाले हिस्से में दर्द होना या बुखार चढ़ना, साधारण लक्षणों में से एक हैं, इससे घबराना नहीं हैं । ठंड लगना, थकावट होना जैसे लक्षण भी कुछ दिनों में चले जाते हैं । इन लक्षणों में लिक्विड पदार्थों का सेवन करें ।
खान-पान और नींद का रखें ध्‍यान
वैक्सीन लगने के बाद आप पौष्टिक आहार लें, अपनी नींद का भी ख्याल रखें।  एल्कोहल और स्मोकिंग से दूर रहें ।

वैक्सीन कैसे करती है असर
दरअसल, वैक्‍सीन हमारे इम्यून सिस्टम को बाहरी संक्रमण की पहचान कर उससे लड़ना सिखाती है । लेकिन वैक्सीनेशन के बाद वायरस के खिलाफ इम्यूनिटी डेवलप होने में कुछ सप्ताह का समय लग सकता है । यानी, वैक्सीन लगने के कुछ दिन बाद भी आप वायरस से संक्रमित हो सकते हैं । इसलिए वैक्सीन लगने के बाद भी बेसिक सेफ्टी गाइडलाइन का पालन करें । फेस मास्क, हैंड वॉश, हाइजीन और पब्लिक प्लेस पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते रहें ।

Leave a Comment
Share
Published by
ISN-1

Recent Posts

इलेक्ट्रिशियन के बेटे को टीम इंडिया से बुलावा, प्रेरणादायक है इस युवा की कहानी

आईपीएल 2023 में तिलक वर्मा ने 11 मैचों में 343 रन ठोके थे, पिछले सीजन…

10 months ago

SDM ज्योति मौर्या की शादी का कार्ड हुआ वायरल, पिता ने अब तोड़ी चुप्पी

ज्योति मौर्या के पिता पारसनाथ ने कहा कि जिस शादी की बुनियाद ही झूठ पर…

10 months ago

83 के हो गये, कब रिटायर होंगे, शरद पवार को लेकर खुलकर बोले अजित, हमें आशीर्वाद दीजिए

अजित पवार ने एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार पर निशाना साधते हुए कहा आप 83 साल…

10 months ago

सावन में धतूरे का ये महाउपाय चमकाएगा किस्मत, भोलेनाथ भर देंगे झोली

धतूरा शिव जी को बेहद प्रिय है, सावन के महीने में भगवान शिव को धतूरा…

10 months ago

वेस्टइंडीज दौरे पर इन खिलाड़ियों के लिये ‘दुश्मन’ साबित होंगे रोहित शर्मा, एक भी मौका लग रहा मुश्किल

भारत तथा वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 12 जुलाई से डोमनिका में खेला जाएगा,…

10 months ago

3 राशियों पर रहेगी बजरंगबली की कृपा, जानिये 4 जुलाई का राशिफल

मेष- आज दिनभर का समय स्नेहीजनों और मित्रों के साथ आनंद-प्रमोद में बीतेगा ऐसा गणेशजी…

10 months ago