Categories: वायरल

लॉकडाउन में कैसे 39 बीवियां संभाल रहा ये शख्स, 1 दिन में 100 किलो चावल दाल खाती है ये फैमिली

बात अगर इनके खर्चे की करें, तो इनका सबसे ज्यादा पैसा इनके खान-पान पर खर्च होता है, रिपोर्ट्स के अनुसार ये परिवार एक दिन में 100 किलो दाल और चावल खा जाता है, ये सिर्फ इनके लंच और डिनर का ब्यौरा है, नाश्ते में ये हर दिन कुछ अलग खाते हैं।

New Delhi, May 27 : भारत के मिजोरम में रहने वाले जिओना चाना के परिवार को दुनिया के सबसे बड़े परिवार के तौर पर जाना जाता है, इस परिवार में कुल 181 लोग रहते हैं, जिसका मुखिया जिओना चाना है, जिनकी 39 पत्नियां हैं, इन पत्नियों से कुल 94 बच्चे हैं। चाना अपने परिवार के साथ मिजोरम के बटवंग गांव में 100 कमरे वाले घर में रहते हैं, इसमें इसकी 14 बहुएं हैं, जिनसे उसके 33 पोते-पोतियां शामिल है, 181 लोगों को इस परिवार में महिलाओं का ज्यादातर समय किचन में ही बीतता है।

खान-पान पर खर्च
बात अगर इनके खर्चे की करें, तो इनका सबसे ज्यादा पैसा इनके खान-पान पर खर्च होता है, रिपोर्ट्स के अनुसार ये परिवार एक दिन में 100 किलो दाल और चावल खा जाता है, ये सिर्फ इनके लंच और डिनर का ब्यौरा है, नाश्ते में ये हर दिन कुछ अलग खाते हैं। साथ ही ये परिवार एक बार में 40 किलो चिकन खा जाता है, चूंकि नॉन-वेज बनाने में ज्यादा समय लगता है, ऐसे में ये परिवार वेज खाना ही प्रिफर करता है, वेज में ये सब्जियां अपने घर के आंगन में उगाते हैं ताकि बाजार से सब्जी के खर्चे बच जाए।

घर में सब्जी
घर के आंगन में ये परिवार पालक, पत्तागोभी, सरसों, मिर्ची और ब्रोकली उगाता है, होम गार्डन की वजह से परिवार का काफी पैसा बचता है, इन सब्जियों को उगाने में परिवार की महिलाएं लगती है, जो नेचुरल खाद का इस्तेमाल करती हैं। परिवार के मर्द खेती तथा जानवर पालते हैं, इनसे मिलने वाले पैसों से ये परिवार चलता है, लेकिन लॉकडाउन में इनके सामने सर्वाइवल की समस्या आने लगी, पहले के समय में परिवार के मर्द सब्जी और पोल्ट्री के जरिये कमाई करते थे, ये लॉकडाउन में ये विकल्प खत्म हो गया है।

गुजारा कैसे हो रहा
ऐसे में सवाल ये है कि फिर अभी इस परिवार का गुजारा कैसे हो रहा है, तो आपको बता दें कि इस परिवार को अपने चाहने वालों को डोनेशन मिलता है, एक इंटरव्यू में परिवार के मुखिया ने बताया कि कई लोग हैं, जो उनसे प्यार करते हैं और उन्हें डोनेशन भी देते हैं। जिओना चाना 1942 में शुरु हुए ईसाई ग्रुप चाना के मुखिया हैं, जिसमें कई शादियां करने की इजाजत होती है, अभी तक इसमें कुल 400 परिवार रजिस्टर है, ऐसा माना जाता है कि जल्द ही ये ग्रुप दुनिया में सबसे बड़ा समाज बन जाएगा, इनका मुख्य उद्देश्य बच्चे पैदा कर अपने समाज की संख्या बढाना है।

Leave a Comment
Share
Published by
ISN-1

Recent Posts

इलेक्ट्रिशियन के बेटे को टीम इंडिया से बुलावा, प्रेरणादायक है इस युवा की कहानी

आईपीएल 2023 में तिलक वर्मा ने 11 मैचों में 343 रन ठोके थे, पिछले सीजन…

10 months ago

SDM ज्योति मौर्या की शादी का कार्ड हुआ वायरल, पिता ने अब तोड़ी चुप्पी

ज्योति मौर्या के पिता पारसनाथ ने कहा कि जिस शादी की बुनियाद ही झूठ पर…

10 months ago

83 के हो गये, कब रिटायर होंगे, शरद पवार को लेकर खुलकर बोले अजित, हमें आशीर्वाद दीजिए

अजित पवार ने एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार पर निशाना साधते हुए कहा आप 83 साल…

10 months ago

सावन में धतूरे का ये महाउपाय चमकाएगा किस्मत, भोलेनाथ भर देंगे झोली

धतूरा शिव जी को बेहद प्रिय है, सावन के महीने में भगवान शिव को धतूरा…

10 months ago

वेस्टइंडीज दौरे पर इन खिलाड़ियों के लिये ‘दुश्मन’ साबित होंगे रोहित शर्मा, एक भी मौका लग रहा मुश्किल

भारत तथा वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 12 जुलाई से डोमनिका में खेला जाएगा,…

10 months ago

3 राशियों पर रहेगी बजरंगबली की कृपा, जानिये 4 जुलाई का राशिफल

मेष- आज दिनभर का समय स्नेहीजनों और मित्रों के साथ आनंद-प्रमोद में बीतेगा ऐसा गणेशजी…

10 months ago