दो मांओं का बेटा शुभम चर्चा में, सामाजिक समरसता की मिसाल बना रिश्‍ता

शुभम के जीवन में दो मां है, एक मां सवर्ण जाति से हैं और दूसरी दलित समाज से । क्‍या है ये पूरा मामला, विस्‍तार से आगे पढ़ें ।

New Delhi, Jun 17: देवकी ने जन्‍मा, यशोदा ने पाला पोसा … भगवान कृष्‍ण की इन दो माओं को कौन नहीं जानता । ठीक ऐसे ही कानपुर के शुभम की जिंदगी में भी दो मां हैं, उसकी ये दोनों मांएं आज तक उसके जीवन में हर जरूरी, शुभ काम में साथ रही हैं, अब जब उसकी शादी हो रही है तो भी उसकी ये ये दो मांएं एक साथ ही नजर आएंगी । सामाजिक समरसता की मिसाल बना ये परिवार क्‍यों चर्चा में हैं आगे पढ़ें ।

एक मां सवर्ण दो दूसरी दलित
शुभम की एक मां सवर्ण जाति की हैं, जबकि दूसरी दलित समाज से आती हैं । लेकिन दोनों बेटे के प्‍यार में ऊंच-नीच और जात-पात के सभी भेदभाव को मिटा चुकी हैं । शुभम से जुड़े हर कामकाज में वो मां की तौर पर ही रस्में निभाती हैं। कहानी कुछ यूं है कि शुभम के माता-पिता के दो बेटों की मौत के बाद किसी ने उन्‍हें सलाह दी कि अगर तीसरे बच्‍चे के जन्‍म के बाद उसे किसी और के पास पालने के लिए दिया जाए तो उसकी जान बच सकती है । माता-पिता ने अपने तीसरे बेटे यानी की शुभम के बेटे के जनम पर ऐसा ही किया ।

दूसरी मां से मिला जीवनदान
कानपुर देहात के रसूलाबाद सजावारपुर जोत निवासी जयचंद्र सिंह वैश और उनकी पत्‍नी रानी सिंह ने अपने तीसरे बेटे के जीवन को बचाने के लिए ये कदम उठाया । शुभम को दूसरी मां अस्‍पताल में मिलीं, जब जयचंद्र की पत्नी तीसरी बार गर्भवती हुईं तो उन्हें कमला नेहरू अस्पताल प्रयागराज में ही भर्ती कराया गया। वार्ड में उनके पास वाले बेड पर दलत समाज की प्रयागराज के शिवकुटी निवासी अनीता भी भर्ती थीं । उनकी देखरेख के लिए बहन सुनीता कनौजिया वहां थीं। जयचंद्र ने जब सुनीता से उनके तीसरे बच्‍चे के जन्‍म पर उसकी देखरेख करने की बात की तो वह राजी हो गईं। इसके बाद शुभम के जन्‍म पर उसे सुनीता की गोद में दे दिया गया ।

सुनीता ने पाला-पोसा
इस बेटे का नाम शुभम सिंह रखा गया, और सुनीता ने उसका लालन पालन शुरू कर दिया । कुछ दिन बाद शुभम बड़ा हुआ तो जयचंद्र उसे अपने घर ले आए । तब से अब तक शुभम की दो मां है और घर में सुनीता का आदर और सम्मान भी एक मां की ही तरह होता है । इसी 20 जून को शुभम की शादी है, जिसमें सुनीता अपने परिवार के साथ आएंगी ।

Leave a Comment
Share
Published by
ISN-1

Recent Posts

इलेक्ट्रिशियन के बेटे को टीम इंडिया से बुलावा, प्रेरणादायक है इस युवा की कहानी

आईपीएल 2023 में तिलक वर्मा ने 11 मैचों में 343 रन ठोके थे, पिछले सीजन…

10 months ago

SDM ज्योति मौर्या की शादी का कार्ड हुआ वायरल, पिता ने अब तोड़ी चुप्पी

ज्योति मौर्या के पिता पारसनाथ ने कहा कि जिस शादी की बुनियाद ही झूठ पर…

10 months ago

83 के हो गये, कब रिटायर होंगे, शरद पवार को लेकर खुलकर बोले अजित, हमें आशीर्वाद दीजिए

अजित पवार ने एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार पर निशाना साधते हुए कहा आप 83 साल…

10 months ago

सावन में धतूरे का ये महाउपाय चमकाएगा किस्मत, भोलेनाथ भर देंगे झोली

धतूरा शिव जी को बेहद प्रिय है, सावन के महीने में भगवान शिव को धतूरा…

10 months ago

वेस्टइंडीज दौरे पर इन खिलाड़ियों के लिये ‘दुश्मन’ साबित होंगे रोहित शर्मा, एक भी मौका लग रहा मुश्किल

भारत तथा वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 12 जुलाई से डोमनिका में खेला जाएगा,…

10 months ago

3 राशियों पर रहेगी बजरंगबली की कृपा, जानिये 4 जुलाई का राशिफल

मेष- आज दिनभर का समय स्नेहीजनों और मित्रों के साथ आनंद-प्रमोद में बीतेगा ऐसा गणेशजी…

11 months ago