Categories: वायरल

तालिबान ने शख्‍स को हेलिकॉप्‍टर से लटकाकर दी सजा? वायरल हो रहे वीडियो का सच आया सामने

अफगानिस्‍तान में अब तालिबान राज है, ऐसे में वहां से आ रहे वीडियो तस्‍वीरें सब संदेहास्‍पद हैं । हेलिकॉप्‍टर से लटकते शख्‍स का ये वीडियो हैरान करने वाला है । जानें क्‍या है वीडियो का सच ।

New Delhi, Sep 01: अमेरिका, 20 साल की लंबी जंग के बाद आखिरकार अफगानिस्तान छोड़कर चला गया । दी गई मियाद से एक दिन पहले ही अमेरिकी सेना पूरी तरह से वापस लौट गई । यूएस अपने कई हथियार, गाडि़यां और एयरक्राफ्ट भी काबुल में छोड़ गई है । अमेरिका की वापसी के बाद काबुल, कंधार में तालिबानियों ने जश्‍न मनाया । अब देश में नए शासन को लेकर कयास लग रहे हैं, क्‍या होगा कैसे होगा की अटकलों के बीच एक वीडियो ने लोगों की हवाईयां छुड़ा दीं ।

सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो
मंगलवार को वायरल हुए इस वीडियो में हैलिकॉप्‍टर पर एक शख्‍स लटका हुआ देखा जा रहा है । ये वीडियो सोशल मीडिया पर सुर्खियां बटोर रहा है । यूजर्स ने इस वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा था कि तालिबान ने इस शख्‍स को इस तरह हवा में लटकाकर सा दी है, इसे अमेरिका की मदद करने की सजा दी जा रही है । कहा गया कि तालिबान ने अपना असली रंग दिखाना शुरू कर दिया है । दिल दहला देने वाला ये वीडियो तेजी से वायरल हुआ, लोग हैरान रह गए । हालांकि इस वीडियो का सच भी जल्‍द ही सामने आ गया ।

ये है वीडियो का सच
दरअसल जिस हेलिकॉप्टर पर ये शख्स लटका हुआ था, वह अमेरिकी हेलिकॉप्टर हॉक था । सोशल मीडिया पर जब तालिबानी सजा को दावे वायरल हुए तो स्थानीय पत्रकारों ने इस वीडियो का सच बताया । दरअसल जो शख्स हेलिकॉप्टर पर लटका हुआ है, वह करीब 100 मीटर ऊंचा झंडा लगाने का काम कर रहा था । यानी स्‍पष्‍ट किया गया कि उसे कोई सजा नहीं दी जा रही थी । लटका हुआ शख्स एक तालिबानी ही था जो कि झंडा लगाने के लिए लटका हुआ था । हेलिकॉप्टर की मदद से उसे ऐसा करने के लिए लटकाया गया, ताकि इतनी ऊंचाई पर आसानी से झंडा लगाया जा सके । हालांकि, तालिबानी इस कोशिश में नाकामयाब रहा ।

अफगान पत्रकार का ट्वीट
अमेरिकी पत्रकार ने जब ये वीडियो शेयर कर अपना डर जताया और तालिबानी सजा का दावा किया तो इसका जवाब देते हुए अफगान पत्रकार बिलाल ने ट्वीट कर वीडियो का सच बताया । उन्‍होंने कहा कि, जो शख्स हेलिकॉप्टर उड़ा रहा है, उसे अमेरिका और यूएई में ही ट्रेनिंग मिली है। वीडियो में एक तालिबानी लड़ाका है, जो झंडा लगाने की कोशिश कर रहा है लेकिन वो उसमें सफल नहीं हो पाया । ये भी जानकारी दी गई कि ये वीडियो काबुल एयरपोर्ट का नही होकर कंधार के गवर्नर ऑफिस का है, जहां पर झंडा लगाया जा रहा था । सही जानकारी मिलने के बाद तालिबानी सजा का दावा कर रहे अमेरिका के कई नेताओं, पत्रकारों द्वारा बाद में इस वीडियो को अपने अकाउंट से डिलीट भी कर दिया गया है ।

Leave a Comment
Share
Published by
ISN-1

Recent Posts

इलेक्ट्रिशियन के बेटे को टीम इंडिया से बुलावा, प्रेरणादायक है इस युवा की कहानी

आईपीएल 2023 में तिलक वर्मा ने 11 मैचों में 343 रन ठोके थे, पिछले सीजन…

10 months ago

SDM ज्योति मौर्या की शादी का कार्ड हुआ वायरल, पिता ने अब तोड़ी चुप्पी

ज्योति मौर्या के पिता पारसनाथ ने कहा कि जिस शादी की बुनियाद ही झूठ पर…

10 months ago

83 के हो गये, कब रिटायर होंगे, शरद पवार को लेकर खुलकर बोले अजित, हमें आशीर्वाद दीजिए

अजित पवार ने एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार पर निशाना साधते हुए कहा आप 83 साल…

10 months ago

सावन में धतूरे का ये महाउपाय चमकाएगा किस्मत, भोलेनाथ भर देंगे झोली

धतूरा शिव जी को बेहद प्रिय है, सावन के महीने में भगवान शिव को धतूरा…

10 months ago

वेस्टइंडीज दौरे पर इन खिलाड़ियों के लिये ‘दुश्मन’ साबित होंगे रोहित शर्मा, एक भी मौका लग रहा मुश्किल

भारत तथा वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 12 जुलाई से डोमनिका में खेला जाएगा,…

10 months ago

3 राशियों पर रहेगी बजरंगबली की कृपा, जानिये 4 जुलाई का राशिफल

मेष- आज दिनभर का समय स्नेहीजनों और मित्रों के साथ आनंद-प्रमोद में बीतेगा ऐसा गणेशजी…

10 months ago