Categories: Uncategorized

कोई पहली बार जीता चुनाव, तो कोई पेशे से बिल्डर, ऐसे हैं गुजरात के नए बने मंत्री

गुजरात में नई सरकार की नई कैबिनेट ने शपथ ले ली है, भारतीय जनता पार्टी ने कई युवा चेहरों को मौका दिया है । इनमें से कुछ तो पहली बार चुनाव जीतकर विधानसभा पहुंचे हैं ।

New Delhi, Sep 16: गुजरात में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले पूरा मंत्रिमंडल ही बदल दिया गया है । सिर्फ मुख्‍यमंत्री विजय रुपाणी ने ही कुर्सी नहीं छोड़ी बल्कि उनका पूरा कैबिनेट ही बदल दिया गया है । नए मुख्‍यमंत्री के रूप में जहां राज्‍य को भूपेंद्र पटेल मिले हैं तो वहीं  भविष्य की तैयारियों को देखते हुए कैबिनेट में कई नए चेहरों को जगह मिली है, जिनमें से कुछ विधायक तो ऐसे हैं जो पहली बार चुनाव जीतकर आए हैं ।

मुकेश पटेल
गुजरात सरकार की नई कैबिनेट में मुकेश पटेल का नाम शामिल है, ये सूरत के ओलपाड़ विधानसभा सीट से बीजेपी (BJP) के दूसरी बार विधायक हैं।  मुकेश भाई पटेल 2012 में पहली बार विधानसभा के लिए चुने गए थे, इसके बाद 2017 में दूसरी बार विधानसभा पहुंचे । मुकेश पटेल की पत्नी का नाम मीनाबेन है, चुनावी हलफनामे में उन्होंने अपना पेशा बिल्डर बताया है।
किरीट सिंह राणा
अगला नाम किरीट सिंह राणा का है, जो कि बीजेपी के टिकट पर पांचवीं बार विधायक चुने गए हैं।  किरीट सिंह राणा साल 1995 में पहली बार विधायक बने थे, इसके बाद से लगातार जीत दर्ज करते रहे हैं । हालांकि, 2017 का विधानसभा चुनाव वो लिंबडी सीट से हार गए थे, कांग्रेस प्रत्याशी चेतन खाचर को यहां से जीत मिली थी ।

अरविंद रैयाणी
राजकोट ईस्ट विधानसभा सीट से पहली बार चुनाव जीतक विधायक बनने वाले अरविंद रैयाणी को भी कैबिनेट में जगह दी गई है । अरविंद रैयाणी का जन्म 4 जनवरी 1976 को हुआ है, अरविंद ने 2017 के विधानसभा चुनाव में पहली बार राजकोट ईस्ट सीट से कांग्रेस प्रत्याशी मितुल दोंगा को 23 हजार वोटों से मात दी थी ।
नरेश पटेल
गुजरात की गणदेवी विधानसभा सीट से विधायक नरेश भाई पटेल को भी नई कैबिनेट में जगह दी गई है । ये भी पहली बार विधायक बने हैं । नरेश पाटीदार समुदाय के लेऊवा पटेल से आते हैं। जानकारों के मुताबिक पटेल आरक्षण आंदोलन के डैमेज कंट्रोल के लिए ही बीजेपी ने उन्हें आगे किया था, 2017 के चुनाव में सवा लाख वोट हासिल कर पटेल विधायक बने ।

बृजेश मेरजा
अगला नाम कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में आने वाले बृजेश मेरजा का है, इन्‍हें भी भूपेंद्र पटेल के मंत्रिमंडल में जगह दी गई है । मेरजा 2017 के विधानसभा चुनाव में मोरबी सीट कांग्रेस के टिकट पर बीजेपी के प्रत्याशी कांतिलाल को मात देकर विधानसभा पहुंचे थे। हालांकि, पिछले साल कांग्रेस और विधायक पद से इस्तीफा देकर  ये जेपी में शामिल हो गए । इसके बाद उपचुनाव में बीजेपी प्रत्याशी के तौर पर बृजेश मेरजा जीत दर्ज की । इनके अलावा, राघव पटेल, जीतू वाघानी, पूर्णेश मोदी, अर्जुन सिंह चव्हाण, ऋषिकेश पटेल, कनुभाई देसाई, प्रदीप सिंह परमार, मनीषा वकील, हर्ष सांघवी, जगदीश भाई पांचाल, जीतू भाई चौधरी कैथ्‍बनेट के नए चेहरे होंगे ।

Leave a Comment
Share
Published by
ISN-1

Recent Posts

इलेक्ट्रिशियन के बेटे को टीम इंडिया से बुलावा, प्रेरणादायक है इस युवा की कहानी

आईपीएल 2023 में तिलक वर्मा ने 11 मैचों में 343 रन ठोके थे, पिछले सीजन…

10 months ago

SDM ज्योति मौर्या की शादी का कार्ड हुआ वायरल, पिता ने अब तोड़ी चुप्पी

ज्योति मौर्या के पिता पारसनाथ ने कहा कि जिस शादी की बुनियाद ही झूठ पर…

10 months ago

83 के हो गये, कब रिटायर होंगे, शरद पवार को लेकर खुलकर बोले अजित, हमें आशीर्वाद दीजिए

अजित पवार ने एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार पर निशाना साधते हुए कहा आप 83 साल…

10 months ago

सावन में धतूरे का ये महाउपाय चमकाएगा किस्मत, भोलेनाथ भर देंगे झोली

धतूरा शिव जी को बेहद प्रिय है, सावन के महीने में भगवान शिव को धतूरा…

10 months ago

वेस्टइंडीज दौरे पर इन खिलाड़ियों के लिये ‘दुश्मन’ साबित होंगे रोहित शर्मा, एक भी मौका लग रहा मुश्किल

भारत तथा वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 12 जुलाई से डोमनिका में खेला जाएगा,…

10 months ago

3 राशियों पर रहेगी बजरंगबली की कृपा, जानिये 4 जुलाई का राशिफल

मेष- आज दिनभर का समय स्नेहीजनों और मित्रों के साथ आनंद-प्रमोद में बीतेगा ऐसा गणेशजी…

10 months ago