Categories: सियासत

अमेरिका रवाना हो रहे थे पीएम मोदी, तभी आया एक फोन, पूरे विश्‍व में छा गया भारत !

अमेरिका रवाना होने से पहले प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी को एक कॉल आई थी, ये कॉल किसकी थी और क्‍यों थी आगे बताते हैं आपको । विस्‍तार से पढ़ें ।

New Delhi, Sep 23: पूरी दुनिया की नजर आज भारत पर है, एक देश जो विकसित देशों से कंधे से कंधा मिलाकर चलने को हरदम तैयार रहता है । तमाम समस्‍याओं के बावजूद मुश्किलों में खड़े होना जानता है । भारत की आज पूरे विश्‍व में अलग ही पहचान है, यहीं वजह है कि दूसरे देश भारत की ओर देखते हैं । मदद के लिए भी हाथ बढ़ाते हैं और साथ भी मांगते हैं । कुछ ऐसा ही हुआ बीते दिन से पहले, मोदी के अमेरिका रवाना होने से पहले उन्‍होंने फ्रांस के राष्ट्रपति से फोन पर बात की ।  फ्रांस के राष्ट्रपति ने इस बातचीत के बाद ट्वीट कर हिंदी में अभिवादन किया।

फ्रांस के राष्‍ट्रपति से हुई विस्‍तृत बातचीत
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों से फोन पर बातचीत का ब्‍यौरा ट्विटर पर दिया । उन्‍होंने बताया कि भारत-प्रशांत क्षेत्र में भारत और फ्रांस के आपसी सहयोग, अफगानिस्तान संकट, कोरोना महामारी और द्विपक्षीय संबंधों को लेकर चर्चा की । फोन पर हुई इस बातचीत में दोनों नेताओं ने मानव तस्करी और आतंकवाद जैसे मुद्दों पर विशेष ध्यान देते हुए अहम वार्ता की। PM नरेंद्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों ने अवैध हथियारों, नशीले पदार्थों के प्रसार के साथ-साथ मानवाधिकारों, अल्पसंख्यकों और महिलाओं के अधिकारों को सुनिश्चित करने के बारे में अपनी चिंताएं व्यक्त की। दोनों नेताओं ने कई मुद्दों पर कड़े कदम लेने पर सहमति रखी।

इमैनुअल मैक्रों ने किया अभिवादन ट्वीट
वहीं पीएम मोदी के ट्वीट के बाद फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों ने ट्वीट किया और भारत के लोगों का हिंदी में अभिवादन किया । राष्ट्रपति ने कहा “नमस्ते, प्रिय साथी, प्रिय मित्र”, हमारी रणनीतिक साझेदारी के महत्व की पुष्टि करने के लिए धन्यवाद. भारत और फ्रांस भारत-प्रशांत को सहयोग और साझा मूल्यों का क्षेत्र बनाने के लिए दृढ़ता से प्रतिबद्ध है. हम इस पर निर्माण करना जारी रखेंगे।

फ्रांस की ओर से बयान
आपको बता दें France के राष्ट्रपति कार्यालय की ओर से कहा गया कि राष्ट्रपति ने COVAX मुहीम के तहत वैक्सीन की डिलीवरी दोबारा शुरू करने के भारत के फैसले का स्वागत किया है। साथ ही राष्ट्रपति कार्यालय की ओर से ये भी बताया गया कि दोनों देश आने वाले कार्यक्रमों के समन्वय के लिए लगातार संपर्क में रहेंगे और चर्चाएं करेंगे जिसमें जी20 और जलवायु परिवर्तन पर कॉप26 सम्मेलन खास तौर पर शामिल है । वहीं भारत के विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर आज से न्यूयॉर्क में फ्रांस के विदेश मंत्री के साथ द्विपक्षीय भी बैठक शुरू करने जा रहे हैं ।

Leave a Comment
Share
Published by
ISN-1

Recent Posts

इलेक्ट्रिशियन के बेटे को टीम इंडिया से बुलावा, प्रेरणादायक है इस युवा की कहानी

आईपीएल 2023 में तिलक वर्मा ने 11 मैचों में 343 रन ठोके थे, पिछले सीजन…

10 months ago

SDM ज्योति मौर्या की शादी का कार्ड हुआ वायरल, पिता ने अब तोड़ी चुप्पी

ज्योति मौर्या के पिता पारसनाथ ने कहा कि जिस शादी की बुनियाद ही झूठ पर…

10 months ago

83 के हो गये, कब रिटायर होंगे, शरद पवार को लेकर खुलकर बोले अजित, हमें आशीर्वाद दीजिए

अजित पवार ने एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार पर निशाना साधते हुए कहा आप 83 साल…

10 months ago

सावन में धतूरे का ये महाउपाय चमकाएगा किस्मत, भोलेनाथ भर देंगे झोली

धतूरा शिव जी को बेहद प्रिय है, सावन के महीने में भगवान शिव को धतूरा…

10 months ago

वेस्टइंडीज दौरे पर इन खिलाड़ियों के लिये ‘दुश्मन’ साबित होंगे रोहित शर्मा, एक भी मौका लग रहा मुश्किल

भारत तथा वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 12 जुलाई से डोमनिका में खेला जाएगा,…

10 months ago

3 राशियों पर रहेगी बजरंगबली की कृपा, जानिये 4 जुलाई का राशिफल

मेष- आज दिनभर का समय स्नेहीजनों और मित्रों के साथ आनंद-प्रमोद में बीतेगा ऐसा गणेशजी…

10 months ago