एसिडिटी ने किया हुआ है परेशान तो ये घरेलु उपाय आपके बहुत काम आएगा

अनहेल्दी डाइट की वजह से पेट में जरूरत से ज्यादा एसिड बनने लगता है।  कई बार ज्यादा खाने, भूखा रहने, फास्ट फूड और मिर्च-मसालेदार खाना खा लेने से एसिडिटी की समस्या हो जाती है।

New Delhi, May 05: एसिडिटी से हर कोई परेशान रहता है लेकिन आज हम आपको इसे भगाने का एक ऐसा दमदार फॉर्मूला आपको बता रहे हैं, जिसे आपने आज तक इस्तेमाल नहीं किया होगा। एसिडिटी यानी पेट में एसिड बनना, ये कई बीमारियों को न्योता देने वाली बीमारी है। इसे भगाने का एक दमदार फॉर्मूला है। जब हम कुछ खाते हैं तो हमारा पेट उस भोजन को पचाने के लिए एसिड बनाने लगता है। इस दौरान

एसिडिटी से राहत
अब सवाल ये है कि आखिर एसिडिटी की समस्या से खुद को कैसे छुटकारा दिलवाएं ? लोग इसके लिए कई तरह की चीजों का इस्तेमाल करते हैं। कई तरकीब काम कर जाती हैं और कई तरकीब फेल होकर मुसीबत बढ़ाती हैं। ऐसे में हम आपके लिए ये बेहतरीन फॉर्मूला लाएं हैं, जिसके बारे में आपने शायद आज तक नहीं सुना होगा।
इस फॉर्मूले का कोई जवाब नहीं
इसके लिए आप एक चौथाई चम्मच तुलसी पाउडर, अजवाइन, सौंफ और दालचीनी को एक कप बटर मिल्क में मिलाकर पी लें। अगर आपको हर दिन एसिडिटी की समस्या होती है तो दिन में दो बार इस नुस्खे का इस्तेमाल करें। डॉक्टर्स और हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि ऐसा करने से एसिटिडी की समस्या बहुत ही जल्दी खत्म हो जाती है।

बेहतरीन हैं फायदे 
इसके अलावा इस नुस्खे को कुछ और भी फायदे हैं। अगर आपको कब्ज की परेशानी होती है, तो ये आपके लिए बेहतरीन फॉर्मूला है। अगर आईपको गैस की परेशानी सताती है तो इस घोल को दिन में दो बार जरूर पी लें। डॉक्टर्स कहते हैं कि इस फॉर्मूले के कोई साइड इफेक्ट भी नहीं हैं और खास बात ये है कि हर बीमारी का ये अचूक इलाज है।
खास बातें
अगर आपको इनडायजेशन की समस्या भी है, तो इस घोल का इस्तेमाल करें। हालांकि एसिटिडी के लिए ये एक सबसे बेहतचरीन फॉर्मूला है। एसिडिटी की समस्या को दूर करने के लिए आप अदरक के रस में शहद मिलाकर पीने से भी एसिडिटी की समस्या से आपको निजात मिल जाती है। अगर एसिडिटी समस्या लगातार परेशान कर रही है तो ऐलोवेरा जूस पीएं।

शरीर स्वस्थ रहेगा
एसिडिटी की समस्या को दूर करने का एक और शानदार फॉर्मूला है। पुदीने की पत्तियां इसे मिटाने का सबसे शानदार फॉर्मूला भी हैं। पुदीने की पत्तियों को उबालकर पीने से तुरंत ही फायदा मिल जाता है। इसके अलावा एसिडिटी दूर करने का एक और फॉर्मूला है। अगर आप इससे तुरंत राहत पाना चाहते हैं तो गुनगुने पानी में नींबू निचोड़ कर पी लें।
कमाल का है ये उपचार
एसिडिटी से तुरंत राहत पाने के लिए आप एक ग्लास पानी में एक चम्मच मीठा सोडा मिलाएं इसके बाद इसे धीरे धीरे पीते रहें। इससे भी आपको एसिडिटी से तुरंत राहत मिल सकती है। इसके अलावा नींबू और शहद का मिश्रण भी एसिडिटी भगाने के लिए बेहतरीन है। एक कप पानी में आधा नींबू का रस और एक चम्मच शहद मिलाकर पी लें। ये भी दमदार फॉर्मूला है।

Leave a Comment
Share
Published by
ISN-1

Recent Posts

इलेक्ट्रिशियन के बेटे को टीम इंडिया से बुलावा, प्रेरणादायक है इस युवा की कहानी

आईपीएल 2023 में तिलक वर्मा ने 11 मैचों में 343 रन ठोके थे, पिछले सीजन…

10 months ago

SDM ज्योति मौर्या की शादी का कार्ड हुआ वायरल, पिता ने अब तोड़ी चुप्पी

ज्योति मौर्या के पिता पारसनाथ ने कहा कि जिस शादी की बुनियाद ही झूठ पर…

10 months ago

83 के हो गये, कब रिटायर होंगे, शरद पवार को लेकर खुलकर बोले अजित, हमें आशीर्वाद दीजिए

अजित पवार ने एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार पर निशाना साधते हुए कहा आप 83 साल…

10 months ago

सावन में धतूरे का ये महाउपाय चमकाएगा किस्मत, भोलेनाथ भर देंगे झोली

धतूरा शिव जी को बेहद प्रिय है, सावन के महीने में भगवान शिव को धतूरा…

10 months ago

वेस्टइंडीज दौरे पर इन खिलाड़ियों के लिये ‘दुश्मन’ साबित होंगे रोहित शर्मा, एक भी मौका लग रहा मुश्किल

भारत तथा वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 12 जुलाई से डोमनिका में खेला जाएगा,…

10 months ago

3 राशियों पर रहेगी बजरंगबली की कृपा, जानिये 4 जुलाई का राशिफल

मेष- आज दिनभर का समय स्नेहीजनों और मित्रों के साथ आनंद-प्रमोद में बीतेगा ऐसा गणेशजी…

10 months ago