बीजेपी की बहुत बड़ी जीत, हरियाणा-महाराष्‍ट्र में विपक्ष को झटका, राज्‍यसभा चुनाव की 7 बड़ी बातें

भाजपा ने चार राज्यों में से तीन में जीत दर्ज की है, यहां 16 राज्यसभा सीटों पर बहुत ही करीबी मुकाबला हुआ। कांग्रेस ने राजस्थान में तीन सीटें बरकरार रखीं हैं, लेकिन हरियाणा में उसे बड़ा झटका लगा है ।

New Delhi, Jun 11: राज्यसभा चुनाव में भाजपा को बड़ी जीत मिली है । भारतीय जनता पार्टी ने चार राज्यों में से तीन में जीत दर्ज की है । यहां 16 राज्यसभा सीटों पर बहुत करीबी मुकाबला हुआ था । कांग्रेस ने राजस्थान में तीन सीटों पर पकड़ बनाए रखी है, लेकिन हरियाणा में उसे झटका लगा है । वहीं महाराष्ट्र में भी सत्तारूढ़ गठबंधन को झटका लगा है। बीजेपी ने 3 सीटों पर जीत हासिल की है । चुनाव की 7 बड़ी बातें आगे पढ़ें ।

क्रॉस वोटिंग
महाराष्ट्र, कर्नाटक, राजस्थान और हरियाणा में बड़े झगड़े हुए, जिसमें तीन राज्यों से क्रॉस वोटिंग की खबरें आईं। क्रॉस वोटिंग और नियमों के उल्लंघन की शिकायतों के बीच दो राज्यों हरियाणा और महाराष्ट्र में मतगणना आठ घंटे से अधिक समय तक रुकी रही।
काउंटिंग में देरी
महाराष्ट्र में भी मतगणना में भारी देरी हुई । शिवसेना, शरद पवार की राकांपा और कांग्रेस के सत्तारूढ़ गठबंधन को भाजपा के शिवसेना के खिलाफ सीधे मुकाबले में तीसरी सीट जीतने के साथ झटका लगा। गठबंधन को तीन और भाजपा को तीन सीटें मिलीं। इससे पहले बीजेपी और शिवसेना दोनों ने चुनाव आयोग से मुलाकात की थी, जिसमें क्रॉस वोटिंग और वोटों को अयोग्य घोषित करने का आरोप लगाया गया था। बीजेपी ने सत्तारूढ़ गठबंधन के 3 विधायकों द्वारा डाले गए मतपत्रों की वैधता पर सवाल उठाया। महा विकास अघाड़ी ने भी दो वोटों को अमान्य करने की मांग की।

कांग्रेस को झटका
हरियाणा में भी कांग्रेस के सपने चूर-चूर हो गए हैं । यहां दो सीटों में से एक बीजेपी ने जीती और दूसरी मीडिया घराने के मालिक और निर्दलीय उम्मीदवार कार्तिकेय शर्मा ने जीत दर्ज की है । माकन के लिए पार्टी ने शुरू में जीत का दावा किया था, लेकिन वह हार गए । सत्तारूढ़ बीजेपी ने शुरू में कांग्रेस के दो सदस्यों के वोट रद्द करने की मांग की थी, जिसमें आरोप लगाया था कि कांग्रेस के दो विधायकों ने अनधिकृत व्यक्तियों को अपने मतपत्र दिखाए। अजय माकन ने भी चुनाव आयोग से शिकायत की थी।

बीजेपी विधायकों ने क्रॉस वोटिंग
राजस्थान में कांग्रेस ने 4 राज्यसभा सीटों में से 3 पर जीत हासिल की । यहां बीजेपी विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की । एक सीट बीजेपी के खाते में गई है । कांग्रेस प्रत्याशी मुकुल वासनिक और रणदीप सुरजेवाला को अतिरिक्त वोट मिले। बीजेपी प्रत्याशी घनश्याम तिवारी को भी जीत मिली। भाजपा समर्थित जी मीडिया के मालिक सुभाष चंद्रा चुनाव हार गए। एक वोट रिजेक्ट हो गया। कर्नाटक में बीजेपी ने 3 और कांग्रेस ने एक सीट जीती । एचडी कुमारस्वामी की जनता दल सेक्युलर अपनी सीट हार गई। बीजेपी की निर्मला सीतारमण, जग्गेश और लहर सिंह सिरोया ने चार में से तीन सीटें जीती, जबकि कांग्रेस के जयराम रमेश ने शेष पर जीत हासिल की।
अपको बता दें राज्यसभा में 15 राज्यों की 57 सीटें खाली हो गई थीं। जिनमें से सबसे ज्यादा 11, उत्तर प्रदेश में हैं । इसके बाद महाराष्ट्र और तमिलनाडु में 6-6, बिहार में 5, कर्नाटक, राजस्थान और आंध्र प्रदेश में 4-4 , मध्य प्रदेश और ओडिशा में 3-3, पंजाब, झारखंड, हरियाणा, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में 2-2 सीट है। एक सीट उत्तराखंड से भी है। चुनाव में 40 उम्मीदवार निर्विरोध चुने गए।

Leave a Comment
Share
Published by
ISN-1

Recent Posts

इलेक्ट्रिशियन के बेटे को टीम इंडिया से बुलावा, प्रेरणादायक है इस युवा की कहानी

आईपीएल 2023 में तिलक वर्मा ने 11 मैचों में 343 रन ठोके थे, पिछले सीजन…

10 months ago

SDM ज्योति मौर्या की शादी का कार्ड हुआ वायरल, पिता ने अब तोड़ी चुप्पी

ज्योति मौर्या के पिता पारसनाथ ने कहा कि जिस शादी की बुनियाद ही झूठ पर…

10 months ago

83 के हो गये, कब रिटायर होंगे, शरद पवार को लेकर खुलकर बोले अजित, हमें आशीर्वाद दीजिए

अजित पवार ने एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार पर निशाना साधते हुए कहा आप 83 साल…

10 months ago

सावन में धतूरे का ये महाउपाय चमकाएगा किस्मत, भोलेनाथ भर देंगे झोली

धतूरा शिव जी को बेहद प्रिय है, सावन के महीने में भगवान शिव को धतूरा…

10 months ago

वेस्टइंडीज दौरे पर इन खिलाड़ियों के लिये ‘दुश्मन’ साबित होंगे रोहित शर्मा, एक भी मौका लग रहा मुश्किल

भारत तथा वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 12 जुलाई से डोमनिका में खेला जाएगा,…

10 months ago

3 राशियों पर रहेगी बजरंगबली की कृपा, जानिये 4 जुलाई का राशिफल

मेष- आज दिनभर का समय स्नेहीजनों और मित्रों के साथ आनंद-प्रमोद में बीतेगा ऐसा गणेशजी…

10 months ago