Categories: सियासत

संकट में ठाकरे सरकार! जादूई आंकड़े तक ऐसे पहुंच सकती है बीजेपी, समझिये पूरा गणित

महाराष्ट्र की सियासत में हलचल सोमवार को ही शुरु हो गई थी, जब एमएलसी चुनाव की 10 सीटों के लिये हुए मतदान में बीजेपी 5 सीटें जीतने में सफल रही, एनसीपी तथा शिवसा को 2-2 सीटें मिली, साथ ही कांग्रेस भी एक सीट जीत पाई।

New Delhi, Jun 21 : क्या महाराष्ट्र की उद्धव सरकार खतरे में है, क्या सत्ताधारी शिवसेना के एक बड़े मंत्री तथा करीब एक दर्जन विधायकों ने सीएम के खिलाफ बगावत कर दी है, क्या महाराष्ट्र की सत्ता में बीजेपी की वापसी हो सकती है, ये कुछ सवाल हैं, जो इस समय खूब चर्चा हो रही है, महाराष्ट्र एमएलसी चुनाव में पर्याप्त नंबर ना होने के बावजूद बीजेपी के 5 उम्मीदवारों की जीत तथा उसके बाद शहरी विकास मंत्री एकनाथ शिंदे समेत तमाम विधायकों के लापता होने से सियासी उथल-पुथल मच गई है, कहा तो यहां तक जा रहा है कि एकनाथ शिंदे के साथ 25 विधायक हैं, आइये जानते हैं कि महाराष्ट्र में सरकार बनाने या बने रहने के लिये मैजिक नंबर क्या है, गायब विधायक अगर मन बदलते हैं तो उद्धव ठाकरे सरकार का क्या होगा।

एमएलसी चुनाव से खेल
महाराष्ट्र की सियासत में हलचल सोमवार को ही शुरु हो गई थी, जब एमएलसी चुनाव की 10 सीटों के लिये हुए मतदान में बीजेपी 5 सीटें जीतने में सफल रही, एनसीपी तथा शिवसा को 2-2 सीटें मिली, साथ ही कांग्रेस भी एक सीट जीत पाई, बीजेपी के पास पर्याप्त नंबर नहीं थे, इसके बावजूद 5 सीटों पर उसके उम्मीदवार जीत गये, जिससे साफ है कि बीजेपी के पक्ष में क्रॉस वोटिंग हुई, महाराष्ट्र की सत्ताधारी एमवीए सरकार गुणा-भाग करने में लगी है, एक और तगड़ा झटका तब लगा जब महाराष्ट्र के शहरी विकास मंत्री एकनाथ शिंदे करीब 10 विधायकों के साथ सरकार के संपर्क से बाहर हो गये, कहा जा रहा है कि ये गुजरात के सूरत के एक लग्जरी होटल में ठहरे हुए हैं, सूरत के इस होटल के बाहर पुलिस का तगड़ा बंदोबस्त है।

एकनाथ के साथ 25 विधायक होने की चर्चा
मीडिया रिपोर्ट्स में सूत्रों के हवाले से यहां तक कहा जा रहा है कि एकनाथ शिंदे के साथ करीब 25 विधायक हैं, मीडिया में इन विधायकों के नामों की लिस्ट भी चल रही है, जिसमें अब्दुल सत्तार, राज्य मंत्री, सिलोड, औरंगाबाद, 2. शंबुराजे देसाई, राज्य मंत्री, सतारा पाटन, 3.प्रकाश अबितकर, कोल्हापुर, 4. संजय राठौड़, यवतमाल, 5. संजय रायमुलकर, मेहकर, 6. संजय गायकवाड़, बुलढाणा, 7. महेन्द्र दलवी, 8. विश्वनाथ भोईर, कल्याण, ठाणे 9. भरत गोगवाले, महाड, रायगढ, 10. संदीपन भुमरे, राज्यमंत्री, 11. प्रताप सरनाइक, मजीवाड़ा ठाणे, 12. शाहजी पाटिल, 13. तानाजी सावंत, 14. शांताराम मोरे, 15. श्रीनिवास वनगा, 16. संजय शीर्षसत, 17. अनिल बाबर, 18. बालाजी किन्निकर, 19. यामिनी जाधव, 20 किशोर पाटिल 21. गुलाबराव पाटिल, 22 रमेश बोरनारे 23 उदय राजपूत।

बीजेपी के संपर्क में बागी विधायक
मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि एकनाथ शिंदे और अन्य बागी विधायक गुजरात बीजेपी प्रमुख सीआर पाटिल के संपर्क में हैं, सूरत पहुंचने के बाद कई विधायकों ने पाटिल से मुलाकात भी की थी, हालात की गंभीरता को देखते हुए महाराष्ट्र की सत्ताधारी पार्टियां भी एक्टिव हो गई है, सीएम उद्धव ठाकरे ने शिवसेना विधायकों की अर्जेंट मीटिंग बुला ली है, सूत्रों के अनुसार सभी विधायकों से मीटिंग में मौजूद रहने के लिये कहा गया है।

मैजिक नंबर
महाराष्ट्र में विधानसभा की कुल 288 सीटें हैं, यानी बहुमत के लिये 145 विधायकों की जरुरत होगी, जिसमें एक सीट शिवसेना विधायक रमेश लटके के निधन की वजह से खाली है, एनसीपी के दो विधायक अनिल देशमुख और नवाब मलिक इन दिनों जेल में हैं, कोर्ट ने उन्हें चुनाव में वोट देने तक की इजाजत नहीं दी थी, बीजेपी के पास 106 विधायक हैं, इसके साथ ही करीब दर्जन भर निर्दलीय विधायकों का भी समर्थन प्राप्त है, मीडिया रिपोर्ट्स में शिवसेना के मंत्री एकनाथ शिंदे के साथ करीब 25 विधायक बताये जा रहे हैं, अगर ये सभी बीजेपी को सपोर्ट कर देते हैं, तो बीजेपी आराम से जादूई आंकड़े तक पहुंच जाएगी।

Leave a Comment
Share
Published by
ISN-1

Recent Posts

इलेक्ट्रिशियन के बेटे को टीम इंडिया से बुलावा, प्रेरणादायक है इस युवा की कहानी

आईपीएल 2023 में तिलक वर्मा ने 11 मैचों में 343 रन ठोके थे, पिछले सीजन…

10 months ago

SDM ज्योति मौर्या की शादी का कार्ड हुआ वायरल, पिता ने अब तोड़ी चुप्पी

ज्योति मौर्या के पिता पारसनाथ ने कहा कि जिस शादी की बुनियाद ही झूठ पर…

10 months ago

83 के हो गये, कब रिटायर होंगे, शरद पवार को लेकर खुलकर बोले अजित, हमें आशीर्वाद दीजिए

अजित पवार ने एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार पर निशाना साधते हुए कहा आप 83 साल…

10 months ago

सावन में धतूरे का ये महाउपाय चमकाएगा किस्मत, भोलेनाथ भर देंगे झोली

धतूरा शिव जी को बेहद प्रिय है, सावन के महीने में भगवान शिव को धतूरा…

10 months ago

वेस्टइंडीज दौरे पर इन खिलाड़ियों के लिये ‘दुश्मन’ साबित होंगे रोहित शर्मा, एक भी मौका लग रहा मुश्किल

भारत तथा वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 12 जुलाई से डोमनिका में खेला जाएगा,…

10 months ago

3 राशियों पर रहेगी बजरंगबली की कृपा, जानिये 4 जुलाई का राशिफल

मेष- आज दिनभर का समय स्नेहीजनों और मित्रों के साथ आनंद-प्रमोद में बीतेगा ऐसा गणेशजी…

10 months ago