Categories: दिलचस्प

किताब तक खरीदने के नहीं थे पैसे, पिता किडनी बेचने को हो गये तैयार, प्रेरणादायी है IPS की कहानी

ये कहानी आईपीएस इंद्रजीत महथा का है, जिनका जन्म झारखंड के बोकारो जिले के एक छोटे से गांव में बेहद गरीब परिवार में हुआ था, इंद्रजीत ने 5वीं क्लास से ही अधिकारी बनने का सपना देखना शुरु कर दिया था।

New Delhi, Jul 30 : पिता परिवार के स्तंभ माने जाते हैं, क्योंकि वो शारीरिक, भावनात्मक और वित्तीय समेत हर तरह की सुरक्षा से भावना प्रदान करते हैं, एक पिता अपने बच्चों के विकास के लिये कुछ भी कर सकता है, वहीं हर बच्चा अपने पिता का नाम रोशन करता चाहता है, आज हम आपको एक ऐसे पिता के बारे में बताएंगे, जो अपने बेटे की पढाई के लिये अपनी किडनी तक बेचने को तैयार थे, बेटे ने भी आईपीएस बनकर पिता का नाम रोशन कर दिया है।

गरीब परिवार में जन्म
ये कहानी आईपीएस इंद्रजीत महथा का है, जिनका जन्म झारखंड के बोकारो जिले के एक छोटे से गांव में बेहद गरीब परिवार में हुआ था, इंद्रजीत ने 5वीं क्लास से ही अधिकारी बनने का सपना देखना शुरु कर दिया था, एक इंटरव्यू में इंद्रजीत ने कहा था कि उन्होने एक अधिकारी बनने का फैसला किया था, जब उन्होने अपने टीचर को क्लास में जिला प्रशासन के बारे में बात करते सुना था।

गरीब किसान का बेटा
इंद्रजीत के पिता एक गरीब किसान थे, किसी तरह घर के लिये दो समय भोजन का इंतजाम कर पाते थे, इंद्रजीत का मकान भी कच्चा था, घर की दीवारें जर्जर हालत में थी, घर की हालत देखकर उनकी मां अपनी बहन के साथ चली गई और मायके में ही रहने लगी, पढाई के चलते इंद्रजीत ने घर नहीं छोड़ा, वो उसी घर में रहने लगे, परिवार की आर्थिक स्थिति इतनी खराब थी, कि उनके पिता घर की मरम्मत तक नहीं करवा पा रहे थे।

पढाई जारी रखा
हालांकि इसके बावजूद इंद्रजीत ने किसी तरह पढाई जारी रखा, वो कबाड़ किताबों से पढाई करते थे, क्योंकि उनके पास इतने पैसे नहीं थे कि वो नई किताब खरीद सके, वो पुरानी किताबों पर ही निर्भर थे, उनके पिता ने अपनी जमीन बेचनी शुरु कर दी, ताकि इंद्रजीत को पढाई के लिये दिल्ली भेज सके, जब इंद्रजीत पहले प्रयास में असफल हो गये, तो पिता ने उन्हें प्रोत्साहित किया, उन्होने कहा कि अभी तो जमीन ही बिकी है, मैं तुम्हें पढाने के लिये अपनी किडनी तक बेच दूंगा, पैसों की कतई चिंता ना करे। लगन से पढाई करे, सफलता मिलेगा। पिता के त्याग और बलिदान के बाद इंद्रजीत की कड़ी मेहनत ने रंग दिखाया, उन्होने दूसरी कोशिश में सिविल सेवा परीक्षा पास की, वो अपने क्षेत्र में यूपीएससी पास करने वाले पहले व्यक्ति बने, आईपीएस इंद्रजीत महथा का कहना है कि मजबूत इरादे और कठिन संघर्ष से ही सफलता हासिल की जा सकती है।

Leave a Comment
Share
Published by
ISN-2

Recent Posts

इलेक्ट्रिशियन के बेटे को टीम इंडिया से बुलावा, प्रेरणादायक है इस युवा की कहानी

आईपीएल 2023 में तिलक वर्मा ने 11 मैचों में 343 रन ठोके थे, पिछले सीजन…

10 months ago

SDM ज्योति मौर्या की शादी का कार्ड हुआ वायरल, पिता ने अब तोड़ी चुप्पी

ज्योति मौर्या के पिता पारसनाथ ने कहा कि जिस शादी की बुनियाद ही झूठ पर…

10 months ago

83 के हो गये, कब रिटायर होंगे, शरद पवार को लेकर खुलकर बोले अजित, हमें आशीर्वाद दीजिए

अजित पवार ने एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार पर निशाना साधते हुए कहा आप 83 साल…

10 months ago

सावन में धतूरे का ये महाउपाय चमकाएगा किस्मत, भोलेनाथ भर देंगे झोली

धतूरा शिव जी को बेहद प्रिय है, सावन के महीने में भगवान शिव को धतूरा…

10 months ago

वेस्टइंडीज दौरे पर इन खिलाड़ियों के लिये ‘दुश्मन’ साबित होंगे रोहित शर्मा, एक भी मौका लग रहा मुश्किल

भारत तथा वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 12 जुलाई से डोमनिका में खेला जाएगा,…

10 months ago

3 राशियों पर रहेगी बजरंगबली की कृपा, जानिये 4 जुलाई का राशिफल

मेष- आज दिनभर का समय स्नेहीजनों और मित्रों के साथ आनंद-प्रमोद में बीतेगा ऐसा गणेशजी…

10 months ago