ताईवान के इन 12 खतरनाक हथियारों का नहीं है तोड़, चीन से मुकाबले की तैयारी पूरी

जल-थल और नभ के तीनों मोर्चों पर ताइवान के खतरनाक हथियार दुश्‍मन चीन का मुकाबला करने को तैयार बैठे हैं । ऐसे ही 12 हथियारों के बारे में आगे पढ़ें ।

New Delhi, Aug 05: ताइवान, चीन से मुकाबले को तैयार है । ताईवान चीन के मुकाबले बहुत छोटा देश है लेकिन हथियारों में कमजोर नहीं है । देश ऐसे खतरनाक हथियारों से लेस है जो चीन की हालत खराब कर सकते हैं । जमीन, हवा और पानी तीनों मोर्चों पर ताइवान चीन की सेना को पिछाड़ सकता है । इतना ही नहीं युद्ध शुरू होने पर इसे लंबा खींचने का भी दम रखता है । ताईवन के ऐसे ही 12 हथियारों के बारे में आगे पढ़ें, जो घातक हैं मारक हैं ।

जंगी जहाज
ताइवान के पास है Tuo Chiang Corvette, तुओ चियांग कॉर्वेट नौसेना का ऐसा जंगी जहाज है, जो चीन की नौसेना के साथ उसकी थल सेना और वायु सेना को भी टक्कर देगा । ऐसे 12 जंगी पोत तैयार किए जा रहे हैं । 198.2 फीट लंबे इसे जंगी जहाज का बीम 48.7 फीट का है, अधिकतम स्‍पीड 83 किलोमीटर प्रतिघंटा है । 12 काउंटर शैफ डिस्पेंसर लगे हुए हैं । इनके जरिए दुश्मन की मिसाइलों, गोलों को हवा में ही दाग सकते हैं । इसके साथ ही इसमें 8 हीसंग फेंग 2, 8 हीसंग फेंग 3 मिसाइलें तैनात हैं । एक 76 मिलिमीटर की ओटोब्रेडा गन लगी है, एक हैलेंक्स CIWS गन लगी है । ये दुश्मन टारगेट को खुद ही पहचान कर हमला करने में माहिर है । 2 ब्राउनिंग एम2एचबी, 2 मार्क 32 ट्रिपल टॉरपीडो लॉन्चर भी लगे हुए हैं, जो कि चारों तरफ हमला कर सकते हैं ।

मिसाइल
ताईवन के पास है हीसंग फेंग 3, यह एक मीडियम रेंज सुपरसोनिक मिसाइल हैं जो जमीन और नौसैनिक दोनों पर हमला कर सकती है । ताइवान के पास ऐसी 250 मिसाइलें मौजूद हैं, इनका वजन 14 से 1500 किलोग्राम है । लंबाई 20 फीट और व्यास 1.5 फीट । ये मिसाइल 225 किलोग्राम का वॉरहेड कैरी कर सकती है ।
स्काई बो 3
ताइवान का अगला घातक हथियार है जमीन से हवा में मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल । इसे तियेन कुंग या स्‍काई बो 3 भी कहा जाता है । हिट टू किल इस मिसाइल का वजन 870 किलोग्राम होता है । लंबाई है 5.49 मीटर, इसकी गति है 8348.8 किलोमीटर प्रतिघंटा । मिसाइल की रेंज है 200 किलोमीटर ।

एफ-16 फाइटिंग फॉल्कन
अमेरिका निर्मित ये लड़ाकू विमान 48 सालों से कई देशों का भरोसेमंद फाइटर जेट है । यह प्‍लेन अधिकतम 2178 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से उड़ सकता है । फुल वेपन लोड के साथ इसकी कॉम्बैट रेंज 546 किलोमीटर है । जेट में 20 मिमी की रोटरी कैनन लगी है, जो प्रति मिनट 511 राउंड फायर करती है । इसके साथ ही इसमें 2 एयर-टू-एयर मिसाइल, 6 अंडर विंग, 3 अंडर फ्यूसलेज पाइलॉन बम लगाए जा सकते हैं । एफ 16 में 4 रॉकेट या 6 हवा से हवा, हवा से सतह या हवा से शिप पर मार करने वाली मिसाइलें लगाई जा सकती हैं ।
एम1 अबराम टैंक्स
ताईवान, अमेरिका के तीसरे जेनरेशन की इस तोप को लेने की तैयारी में है । इन तोपों ने खाड़ी युद्ध, अफगानिस्तान युद्ध, इराक युद्ध, यमन आदि में अपना लोहा मनाया है । टैंक में चार क्रू रहते हैं, 120 मिलिमीटर का गोला लगता है । सके अलावा .50 कैलिबर की एक हैवी मशीन गन भी होती है । ये 900 राउंड प्रतिमिनट फायर करती है । टैंक में 2×7.62 मिलिमीटर की M240 मशीन गन होती हैं । जो एक मिनट में 10,400 राउंड फायर कर सकती हैं ।  टैंक की मैक्सिमम स्‍पीड 67 किलोमीटर प्रतिघंटे की है । इस टैंक में 42 गोले रखे जा सकते हैं ।

M109 पैलेडिन हॉवित्जर
यह भी अमेरिका निर्मित 155 मिलिमीटर की सेल्फ प्रोपेल्ड हॉवित्जर तोप है । लंबाई 30 फीट है, इसे चलाने के लिए चार लोग लगते हैं । इसमें 155 मिमि का गोला लगता है । यह तोप प्रतिमिनट चार गोले दाग सकती है, रेंज 21 से 40 किलोमीटर तक है । इसके ऊपर M2 मशीन गन लगी हैं।
M142 हिमार्स आर्टिलरी रॉकेट सिस्टम
ताइवान के पास एक लाइट मल्टिपल रॉकेट लॉन्चर भी है, इसका इस्‍तेमाल 2010 से लगातार अलग-अलग युद्धों में हो रहा है । इसकी लंबाई 23 फीट है, इसे चलाने के लिए तीन लोगों की जरुरत पड़ती है । रेंज 2 किलोमीटर से लेकर 300 किलोमीटर तक हैं । इस सिस्‍टम में 227 मिलिमीटर के 6 रॉकेट्स का सेट लगता है । हिमार्स लॉन्चर को 85 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से 480 किलोमीटर की रेंज तक ले जाया जा सकता है।

हेलफायर एजीएम मिसाइल
ताइवान अमरीका की AGM-114 Hellfire से लैस है । इसे फाइटर जेट, ड्रोन या हेलिकॉप्टर से भी दागा जा सकता है । इसके कुछ वैरिएंट्स ऐसे हैं जिन्‍हें जमीन या कंधे से भी दागा जा सकता है । इसमें बारूद कम और तेज धार वाले धातु के ब्लेड्स होते हैं । मिसाइल की रेंज 499 मीटर से लेकर 11.01 किलोमीटर तक होती है । मिसाइल की अधिकतम गति 1601 किलोमीटर प्रतिघंटा है।
स्काई स्वॉर्ड 2
ताइवान की मीडियम रेंज रडार गाइडेड एयर टू एयर मारक मिसाइल है स्‍काई स्‍वॉर्ड 2 । ताइवान के पास यह 1990 से है, इसका वजन 184 किलोग्राम है । इसकी ऑपरेशनल रेंज 100 किलोमीटर है । स्‍पीड बहुत तेज है, जो इसे घातक बनाती है । यह 7408 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से दुश्मन की ओर बढ़ती है । इस मिसाइल के चार वैरिएंट्स मौजूद हैं, यह भारत की ब्रह्मोस मिसाइल जैसी ही है ।

MIM-72 चपारल
अगली है MIM-72 Chaparral मिसाइल ।  यह एक अमेरिकी सेल्फ प्रोपेल्डसरफेस टू एयर मिसाइल हैं । अब तक इसके 10 वैरिएंट बनाए जा चुके हैं । लंबाई 9.6 फीट है, वजन करीब 86 किलोग्राम । ये अधिकतम 1789 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हमला कर सकती है । मिनिमम रेंज 590 फीट और अधिकतम रेंज 5 किलोमीटर तक है । ये मिसाइल 10 हजार फीट की ऊंचाई तक जा सकती हैं ।
रिम-7 सी स्पैरो
यह एक शिप बॉर्न शॉर्ट रेंज एंटी एयरक्राफ्ट और एंटी-मिसाइल वेपन सिस्टम है, जो किसी भी जंगी जहाज से दुश्मन के प्लेन, जंगीपोत या फिर मिसाइल को ध्वस्त कर सकता है । वजन 230 किलोग्राम होता है । 12 फीट लंबी मिसाइल में एन्यूलर ब्लास्ट फ्रैगमेंटेशन वॉरहेड लगाया जाता है । इसकी ऑपरेशनल रेंज 19 किलोमीटर है । मैक्सिमम स्‍पीड 4256 किलोमीटर प्रतिघंटा है ।
एम-9 साइडविंडर
ताइवान के पास अमरिका निर्मित AIM-9 Sidewinder भी है, यह एक शॉर्ट रेंज की हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइल है । 85.3 किलोग्राम वजन वाली यह मिसाइल 9.11 फीट लंबी होती है । इस में एन्यूलर ब्लास्ट फ्रैगमेंटेशन वॉरहेड लगाया जाता है, जिसका वेट 9.4 किलोग्राम होता है । यह मिसाइल 3087 किलोमीटर प्रतिघंटा की गति से दुश्मन की ओर बढ़ती है ।

Leave a Comment
Share
Published by
ISN-1

Recent Posts

इलेक्ट्रिशियन के बेटे को टीम इंडिया से बुलावा, प्रेरणादायक है इस युवा की कहानी

आईपीएल 2023 में तिलक वर्मा ने 11 मैचों में 343 रन ठोके थे, पिछले सीजन…

10 months ago

SDM ज्योति मौर्या की शादी का कार्ड हुआ वायरल, पिता ने अब तोड़ी चुप्पी

ज्योति मौर्या के पिता पारसनाथ ने कहा कि जिस शादी की बुनियाद ही झूठ पर…

10 months ago

83 के हो गये, कब रिटायर होंगे, शरद पवार को लेकर खुलकर बोले अजित, हमें आशीर्वाद दीजिए

अजित पवार ने एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार पर निशाना साधते हुए कहा आप 83 साल…

10 months ago

सावन में धतूरे का ये महाउपाय चमकाएगा किस्मत, भोलेनाथ भर देंगे झोली

धतूरा शिव जी को बेहद प्रिय है, सावन के महीने में भगवान शिव को धतूरा…

10 months ago

वेस्टइंडीज दौरे पर इन खिलाड़ियों के लिये ‘दुश्मन’ साबित होंगे रोहित शर्मा, एक भी मौका लग रहा मुश्किल

भारत तथा वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 12 जुलाई से डोमनिका में खेला जाएगा,…

10 months ago

3 राशियों पर रहेगी बजरंगबली की कृपा, जानिये 4 जुलाई का राशिफल

मेष- आज दिनभर का समय स्नेहीजनों और मित्रों के साथ आनंद-प्रमोद में बीतेगा ऐसा गणेशजी…

10 months ago