इन 5 घातक, अत्याधुनिक हथियारों के दम पर चीन ने अमेरिका को दे डाला खुला चैलेंज

दुनिया तीसरे विश्‍व युद्ध के मुहाने पर खड़ी है । इस बीच चीन ताइवान के बीच तनातनी बढ़ रही है । चीन ने अमेरिका को भी खुला चैलेंज दे दिया है ।

New Delhi, Aug 05: रूस यूक्रेन युद्ध के बाद अब चीन ताइवान युद्ध के मुहाने पर खड़े हैं । ताइवान को अमेरिका का पूरा साथ है, ऐसे में संभावना है कि दुनिया पर एक बार फिर तीसरे विश्व युद्ध का खतरा मंडराने लगा है । अमेरिकी हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी की ताइवान विजिट के बाद दुनिया की दो महाशक्तियां अमेरिका और चीन के बीच टकराव चरम पर पहुंच गया है । ये युद्ध अगर शुरू होता है तो अंजाम रूस-यूक्रेन से कहीं अधिक घातक होगा । चीन अपने किन हथियारों के दम पर अमेरिका को खुली चुनौती दे रहा है, आगे पढ़ें ।

सीएच-7 ड्रोन
चीन के पास सीएच -7 ड्रोन है जो इसकी नौसेना के एक्स -47 बी का अपडेटेड वर्जन माना जा सकता है । CH-7,  X-47B  की तरह ही कैरियर बेस्ड स्टील्थ ड्रोन है । यह एक टोही विमान है, जो जरूरत पड़ने पर हमला भी कर सकता है । यह ड्रोन गेम-चेंजर हो सकता है, क्योंकि चीन के बड़े सैन्य और नागरिक उड्डयन क्षेत्रों की बड़ी सीमाओं में पायलटों की कमी है।

टाइप 072ए एलएसटी
चीन का लैंडिंग शिप, टैंक टाइप 072A लैंडिंग शिप्स की बड़ी फैमिली का हिस्सा है । चीन के पास ऐसे 14 शिप्स हैं, ये 10 टैंकों के साथ-साथ एक होवरक्राफ्ट, चार लैंडिंग क्राफ्ट, 250 सैनिक और एक हेलीकॉप्टर तक ले जा सकते हैं । शिप की 30 मिमी की गन पूरी प्रक्रिया में इसका बचाव कर सकती है ।

टाइप 056 जियांगदाओ स्टील्थ कार्वेट
कार्वेट छोटे जहाज हैं, लेकिन उनका आकार ही उन्हें वर्सेटाइल बनाता है । ये सस्ते और मजबूत हैं । ये दुश्मनों की लैंडिंग में बाधा डालते हैं। चीन ने कुछ महीने पहले अपना 41वां टाइप 056 चालू किया था।
एच-20 स्टील्थ बॉम्बर
चीन का ये सीक्रेट हथियार है । एच-20 Stealth Bomber अभी भी तकनीकी रूप से दुनिया के सामने नहीं आया है। बताया जाता है कि ये H-20 परमाणु-सक्षम है।
गोल्डन ईगल CR500
ये एक मानव रहित हेलिकॉप्‍टर है, जिसके बारे में बहुत ज्‍यादा जानकारी दुनिया में नहीं है । ये हवा से जमीन पर मार करने वाली मिसाइलों को ले जा सकता है।
हाइपरसोनिक मिसाइलों से लैस है चीन
चीन की हाइपरसोनिक ग्लाइड व्हीकल्स पारंपरिक मिसाइलें अमेरिका के लिए एक बड़ा खतरा हैं। चीन के पास DF-ZF जैसे ग्लाइड व्हीकल्स को विभिन्न प्रकार की वर्तमान मिसाइलों में फिट किया जा सकता है । इनकी स्पीड 50 प्रतिशत तक बढ़ाई जा सकती है।ये मिसाइलें परमाणु बम ले जा सकती हैं ।

Leave a Comment
Share
Published by
ISN-1

Recent Posts

इलेक्ट्रिशियन के बेटे को टीम इंडिया से बुलावा, प्रेरणादायक है इस युवा की कहानी

आईपीएल 2023 में तिलक वर्मा ने 11 मैचों में 343 रन ठोके थे, पिछले सीजन…

10 months ago

SDM ज्योति मौर्या की शादी का कार्ड हुआ वायरल, पिता ने अब तोड़ी चुप्पी

ज्योति मौर्या के पिता पारसनाथ ने कहा कि जिस शादी की बुनियाद ही झूठ पर…

10 months ago

83 के हो गये, कब रिटायर होंगे, शरद पवार को लेकर खुलकर बोले अजित, हमें आशीर्वाद दीजिए

अजित पवार ने एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार पर निशाना साधते हुए कहा आप 83 साल…

10 months ago

सावन में धतूरे का ये महाउपाय चमकाएगा किस्मत, भोलेनाथ भर देंगे झोली

धतूरा शिव जी को बेहद प्रिय है, सावन के महीने में भगवान शिव को धतूरा…

10 months ago

वेस्टइंडीज दौरे पर इन खिलाड़ियों के लिये ‘दुश्मन’ साबित होंगे रोहित शर्मा, एक भी मौका लग रहा मुश्किल

भारत तथा वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 12 जुलाई से डोमनिका में खेला जाएगा,…

10 months ago

3 राशियों पर रहेगी बजरंगबली की कृपा, जानिये 4 जुलाई का राशिफल

मेष- आज दिनभर का समय स्नेहीजनों और मित्रों के साथ आनंद-प्रमोद में बीतेगा ऐसा गणेशजी…

10 months ago