Categories: सियासत

योगी सरकार 2.0 का दूसरा बजट, जानिये मुख्य बातें, महिलाओं और स्वास्थ्य को लेकर बड़ा ऐलान

वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने बजट भाषण के दौरान बताया कि यूपी के लगभग 46.22 लाख गन्ना किसानों को 2017 से अब तक 1,96,000 करोड़ रुपये से ज्यादा का रिकॉर्ड गन्ना मूल्य भुगतान कराया गया।

New Delhi, Feb 22 : यूपी के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने बुधवार को यूपी विधानसभा में फाइनेंशियल ईयर 2023-24 का बजट पेश किया, इस दौरान उन्होने बताया कि देश की जीडीपी में यूपी का योगदान 8 फीसदी से ज्यादा का है, वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने 2023-24 के लिये 6 लाख 90 हजार 242 करोड़ रुपये का बजट पेश किया, यूपी की योगी सरकार-2 के दूसरे आम बजट में वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने किसानों, युवाओं और महिलाओं के लिये कई घोषणाएं की है, इसके अलावा उन्होने शिक्षा, रोजगार, युवा, एक्सप्रेस-वे विस्तार, एयरपोर्ट, कृषि और इंफ्रास्ट्रक्चर पर फोकस किया है।

शायरी के साथ बजट भाषण शुरु
यूपी के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने विधानसभा में बजट भाषण की शुरुआत शायराना अंदाज में की, उन्होने कहा योगी जी का बजट बना है, यूपी की खुशहाली का, ये अद्भभूत रंगीन करेगा, आने वाली होली को, उन्होने आगे कहा सुधर गई कानून-व्यवस्था, उद्योगों की अलख जगी यूपी बना ग्रोथ इंजन, इस सब पहली दफा समझ, फकत किनारे बैठे-बैठे लहरों से मत सवाल कर डूब के खुद गहरे पानी में पानी का फलसफा समझ।

गन्ना किसानों को रिकॉर्ड भुगतान
वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने बजट भाषण के दौरान बताया कि यूपी के लगभग 46.22 लाख गन्ना किसानों को 2017 से अब तक 1,96,000 करोड़ रुपये से ज्यादा का रिकॉर्ड गन्ना मूल्य भुगतान कराया गया, 2012 से 2017 तक की अवधि में किये गये कुल गन्ना मूल्य भुगतान 95,125 करोड़ रुपये से 86,728 करोड़ रुपये अधिक है। इसके साथ ही उन्होने कहा कि प्रदेश के डार्क जोन में किसानों को निजी नलकूप कनेक्शन देने पर लगे प्रतिबंध को हटाने से 1 लाख किसान लाभान्वित हुए हैं।

निराश्रित विधवाओं के लिये ऐलान
वित्त मंत्री ने कहा कि प्रदेश में कानून-व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए महिलाओं की ज्यादा से ज्यादा भागीदारी सुनिश्चित करने हेतु 03 महिला पीएसी बटालियन का गठन किया जा रहा है, उन्होने आगे कहा निराश्रित विधवाओं के भरण-पोषण अनुदान योजना अंतर्गत वर्तमान में 32.62 लाख निराश्रित महिलाओं को पेंशन दी जा रही है, इस हेतु 2023-24 के बजट में 4032 करोड़ रुपये की बजट व्यवस्था प्रस्तावित है।

यूपी के हर जिले में खुलेंगे मेडिकल कॉलेज
यूपी के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने बजट भाषण में स्वास्थ्य व्यवस्था के लिये 12,650 करोड़ रुपये खर्च करने का ऐलान किया, बजट के दौरान उन्होने यूपी के हर जिले में मेडिकल कॉलेज खोलने का भी ऐलान किया, वित्त मंत्री ने कहा कि 14 नये मेडिकल कॉलेजों की स्थापना तथा संचालन हेतु 2491 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है, प्रदेश में स्थित सरकारी तथा निजी क्षेत्र के मेडिकल कॉलेजों/चिकित्सा विश्वविद्यालयों में एमबीबीएस की कुल 8528 सीटें उपलब्ध हो गई है।
इसके अलावा रोड इंफ्रास्ट्रक्चर के लिये भी बड़ा ऐलान किया गया है। छुट्टा गोवंश के रख-रखाव के लिये 750 करोड़ रुपये का ऐलान किया गया है।

Leave a Comment
Share
Published by
ISN-1

Recent Posts

इलेक्ट्रिशियन के बेटे को टीम इंडिया से बुलावा, प्रेरणादायक है इस युवा की कहानी

आईपीएल 2023 में तिलक वर्मा ने 11 मैचों में 343 रन ठोके थे, पिछले सीजन…

10 months ago

SDM ज्योति मौर्या की शादी का कार्ड हुआ वायरल, पिता ने अब तोड़ी चुप्पी

ज्योति मौर्या के पिता पारसनाथ ने कहा कि जिस शादी की बुनियाद ही झूठ पर…

10 months ago

83 के हो गये, कब रिटायर होंगे, शरद पवार को लेकर खुलकर बोले अजित, हमें आशीर्वाद दीजिए

अजित पवार ने एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार पर निशाना साधते हुए कहा आप 83 साल…

10 months ago

सावन में धतूरे का ये महाउपाय चमकाएगा किस्मत, भोलेनाथ भर देंगे झोली

धतूरा शिव जी को बेहद प्रिय है, सावन के महीने में भगवान शिव को धतूरा…

10 months ago

वेस्टइंडीज दौरे पर इन खिलाड़ियों के लिये ‘दुश्मन’ साबित होंगे रोहित शर्मा, एक भी मौका लग रहा मुश्किल

भारत तथा वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 12 जुलाई से डोमनिका में खेला जाएगा,…

10 months ago

3 राशियों पर रहेगी बजरंगबली की कृपा, जानिये 4 जुलाई का राशिफल

मेष- आज दिनभर का समय स्नेहीजनों और मित्रों के साथ आनंद-प्रमोद में बीतेगा ऐसा गणेशजी…

11 months ago