Categories: दिलचस्प

कॉल सेंटर में 8 हजार की नौकरी, फिर 15 हजार करोड़ की कंपनी खड़ी कर दी, अब 4 करोड़ सैलरी

नितिन कामत एक सामान्य मिडिल क्लास फैमिली से नाता रखते हैं, जिनके पास शेयर बाजार का कोई पूर्व अनुभव नहीं था, उनके पिता केनरा बैंक में एक एग्जीक्यूटिव के रुप में काम करते थे, जबकि उनकी मां एक हाउसवाइफ थीं।

New Delhi, Apr 27 : पिछले कुछ सालों में भारतीय उद्यमियों ने देश की अर्थव्यवस्था बढाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, इनमें कई नाम विभिन्न उद्योगों में चमकते सितारों के रुप में उभरे हैं, ऐसी ही एक सफलता की कहानी है नितिन कामत के जरोधा की, जो भारत की सबसे बड़ी ब्रोकरेज फर्म है, जरोधा की वैल्यू साल 2022 में 2 बिलियन (करीब 15,612 करोड़ रुपये) आंकी गई है।

कंप्यूटर साइंस में बीटेक
स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद नितिन कामत ने बंगलोर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से कंप्यूटर साइंस में बीटेक किया है, उन्होने 2000 के दशक के शुरुआत में एक व्यापारी के रुप में अपना करियर शुरु किया, अंत में अपने छोटे बाई निखिल कामत के साथ अपनी खुद की ब्रोकरेज फर्म जरोधा की शुरुआत की।

मध्यम वर्गीय परिवार से नाता
नितिन कामत एक सामान्य मिडिल क्लास फैमिली से नाता रखते हैं, जिनके पास शेयर बाजार का कोई पूर्व अनुभव नहीं था, उनके पिता केनरा बैंक में एक एग्जीक्यूटिव के रुप में काम करते थे, जबकि उनकी मां एक हाउसवाइफ थीं।  एक कॉल सेंटर में सिर्फ 8 हजार रुपये महीने की नौकरी से लेकर प्रति महीने लाखों कमाने तक का सफर प्रेरणादायक है, 1996 में 17 साल की उम्र में नितिन एक कॉल सेंटर में काम करते थे, तब उन्होने शेयरों का व्यापार करना शुरु किया, उन्होने 12 ब्रोकरेज व्यवसायों के लिये काम किया, देखा कि स्टॉकब्रोकिंग उद्योग समय के साथ नहीं चल रहा था, इस अंतर को पहचानते हुए उन्होने जरोधा की स्थापना की।

सलाना 4 करोड़ का पैकेज
मार्च 2022 को समाप्त होने वाले फाइनेंशियल ईयर में जरोधा ब्रोकिंग ने राजस्व में 82 फीसदी की प्रभावशाली वृद्धि तथा शुद्ध लाभ में 87 फीसदी की वृद्धि दर्ज की है, जरोधा के सह-संस्थापक नितिन कामत तथा निखिल कामत ने आधिकारिक तौर पर 2023 के लिये फोर्ब्स वर्ल्ड की अरबपतियों की सूची में अपनी शुरुआत की, नितिन भारत में 1104वें सबसे अमीर शख्स बन गये हैं, नितिन की आय का मुख्य स्त्रोत जरोधा में उनकी हिस्सेदारी से है, फोर्ब्स इंडिया के मुताबिक 2023 तक नितिन की कुल संपत्ति करीब 2.7 बिलियन अमरीकी डॉलर आंकी गई है। द हिंदू बिजनेस लाइन के मुताबिक नितिन कामत को 4.16 करोड़ रुपये का मासिक वेतन मिलता है, साथ ही हाउस रेंट अलाउंस के रुप में अतिरिक्त 2 करोड़ रुपये, अन्य लाभ के रुप में 1.6 करोड़ रुपये तथा अन्य भत्ते के रुप में 41 लाख रुपये मिलते हैं, इसके अतिरिक्त वो अपने प्रदर्शन के आधार पर बोनस और परिवर्तनीय वेतन का हकदार है, जो बोर्ड द्वारा अनुमोदन और कंपनी की नीतियों के अनुपालन के अधीन है।

Leave a Comment
Share
Published by
ISN-1

Recent Posts

इलेक्ट्रिशियन के बेटे को टीम इंडिया से बुलावा, प्रेरणादायक है इस युवा की कहानी

आईपीएल 2023 में तिलक वर्मा ने 11 मैचों में 343 रन ठोके थे, पिछले सीजन…

10 months ago

SDM ज्योति मौर्या की शादी का कार्ड हुआ वायरल, पिता ने अब तोड़ी चुप्पी

ज्योति मौर्या के पिता पारसनाथ ने कहा कि जिस शादी की बुनियाद ही झूठ पर…

10 months ago

83 के हो गये, कब रिटायर होंगे, शरद पवार को लेकर खुलकर बोले अजित, हमें आशीर्वाद दीजिए

अजित पवार ने एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार पर निशाना साधते हुए कहा आप 83 साल…

10 months ago

सावन में धतूरे का ये महाउपाय चमकाएगा किस्मत, भोलेनाथ भर देंगे झोली

धतूरा शिव जी को बेहद प्रिय है, सावन के महीने में भगवान शिव को धतूरा…

10 months ago

वेस्टइंडीज दौरे पर इन खिलाड़ियों के लिये ‘दुश्मन’ साबित होंगे रोहित शर्मा, एक भी मौका लग रहा मुश्किल

भारत तथा वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 12 जुलाई से डोमनिका में खेला जाएगा,…

10 months ago

3 राशियों पर रहेगी बजरंगबली की कृपा, जानिये 4 जुलाई का राशिफल

मेष- आज दिनभर का समय स्नेहीजनों और मित्रों के साथ आनंद-प्रमोद में बीतेगा ऐसा गणेशजी…

10 months ago