Categories: वायरल

2000 के बाद छोटे नोटों को लेकर भी आई बड़ी खबर, RBI ने कह दी बड़ी बात

पीएनबी ने अपने आधिकारिक ट्वीट में लिखा है, अगर आपको भी पुराने या फिर कटे-फटे नोट को बदलना है, तो अब आप ये आसानी से कर सकते हैं।

New Delhi, May 20 : केन्द्र सरकार ने 2 हजार रुपये के नोटों को लेकर कल बड़ा ऐलान किया है, देशभर में 2000 रुपये के नोटों को अब चलन से बाहर करने का फैसला लिया गया है, आपको 30 सितंबर तक इन सभी मूल्य के नोटों को बैंकों में जमा कराना होगा, साथ ही आरबीआई ने बैंकों से 2 हजार रुपये का नोट देने पर तत्काल प्रभाव से रोक लगाने को कहा है, लेकिन इस खबर के बीच में अब 100, 200 तथा 500 रुपये के नोट को लेकर भी नया अपडेट आया है, अगर आपके पास भी इन छोटे मूल्य के नोट हैं, तो अब क्या करें।

पीएनबी लाया है खास ऑफर
आपको बता दें कि समय-समय पर नोटों को लेकर कई फेक खबरें आती रहती है, लेकिन अब देश का सरकारी बैंक पीएनबी एक ऐसा ऑफर लेकर आया है, जिसमें आप अपने पुराने तथा कटे-फटे नोटों को आसानी से बदल सकते हैं, पीएनबी आपको एकदम नये नोट दे रहा है।

नजदीकी ब्रांच में करना है संपर्क
पीएनबी ने अपने आधिकारिक ट्वीट में लिखा है, अगर आपको भी पुराने या फिर कटे-फटे नोट को बदलना है, तो अब आप ये आसानी से कर सकते हैं, बैंक ने बताया कि आप अपने नजदीकी ब्रांच में संपर्क कर सकते हैं, यहां पर आप नोट तथा सिक्कों को आसानी से बदल सकते हैं।

रिजर्व बैंक ने जारी किये नियम
आरबीआई के नये नियमों के अनुसार अगर आपके पास भी पुराने या फिर कटे-फटे नोट हैं, तो आपको बिल्कुल भी परेशान होने की जरुरत नहीं है, अब आप बैंक की किसी भी ब्रांच में जाकर इस तरह के नोटों को बदल सकते हैं, अगर कोई बैंक कर्मचारी आपके नोट को बदलने से इंकार करे, तो आप इस बात की शिकायत भी दर्ज करा सकते हैं, आपको इस बात का ध्यान रखना होगा, कि नोट जितनी खराब हालत में होती है, उसकी वैल्यू उतनी ही कम हो जाती है।

किस स्थिति में बदले जाएंगे नोट
आरबीआई के मुताबिक कोई भी फटा नोट तभी एक्सेप्ट किया जाएगा, जब उसका एक हिस्सा गायब होगा, या जिसके दो या ज्यादा टुकड़े होंगे, आपस में चिपकाये गये होंगे, बशर्ते कि उसका कोई इशेंसियल हिस्सा गायब ना हो, करेंसी नोट के कुछ खास हिस्से जैसे कि जारी करने वाली अथॉरिटी का नाम, गारंटी और प्रॉमिस क्लॉज, सिग्नेचर, अशोक स्तंभ, महात्मा गांधी की तस्वीर, वॉटर मार्क जैसी चीजें भी अगर मिसिंग होंगी, तो आपका नोट एक्सचेंज नहीं होगा, गंदे नोट जो बहुत वक्त से बाजार में चलते रहने की वजह से बिल्कुल इस्तेमाल के लायक ना रह गये हैं, उन्हें भी बदला जा सकता है।

Leave a Comment
Share
Published by
ISN-1

Recent Posts

इलेक्ट्रिशियन के बेटे को टीम इंडिया से बुलावा, प्रेरणादायक है इस युवा की कहानी

आईपीएल 2023 में तिलक वर्मा ने 11 मैचों में 343 रन ठोके थे, पिछले सीजन…

10 months ago

SDM ज्योति मौर्या की शादी का कार्ड हुआ वायरल, पिता ने अब तोड़ी चुप्पी

ज्योति मौर्या के पिता पारसनाथ ने कहा कि जिस शादी की बुनियाद ही झूठ पर…

10 months ago

83 के हो गये, कब रिटायर होंगे, शरद पवार को लेकर खुलकर बोले अजित, हमें आशीर्वाद दीजिए

अजित पवार ने एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार पर निशाना साधते हुए कहा आप 83 साल…

10 months ago

सावन में धतूरे का ये महाउपाय चमकाएगा किस्मत, भोलेनाथ भर देंगे झोली

धतूरा शिव जी को बेहद प्रिय है, सावन के महीने में भगवान शिव को धतूरा…

10 months ago

वेस्टइंडीज दौरे पर इन खिलाड़ियों के लिये ‘दुश्मन’ साबित होंगे रोहित शर्मा, एक भी मौका लग रहा मुश्किल

भारत तथा वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 12 जुलाई से डोमनिका में खेला जाएगा,…

11 months ago

3 राशियों पर रहेगी बजरंगबली की कृपा, जानिये 4 जुलाई का राशिफल

मेष- आज दिनभर का समय स्नेहीजनों और मित्रों के साथ आनंद-प्रमोद में बीतेगा ऐसा गणेशजी…

11 months ago