Categories: indiaspeak

लालू यादव पर CBI का शिकंजा, घबराया विपक्ष, सबको याद आया अपना अतीत !

लालू यादव और उनके कुनबे के खिलाफ सीबीआई का कसता शिकंजा विपक्ष के लिए घबराहट का कारण बन रहा है। सबको अपनी बारी आने का डर सताने लगा है।

New Delhi, Oct 07: भगदड़, घबराहट, परेशानी, बेचैनी ये तमाम शब्द आज की राजनीति में विपक्ष के लिए इस्तेमाल किए जा रहे हैं। ऐसा क्यों है, बड़ा सवाल ये है कि विपक्ष के नेता क्यों इन शब्दों के जाल में खुद को असहाय पा रहे हैं। दरअसल इन सबकी शुरूआत लालू यादव से होती है, वो लालू जिनको भारतीय राजनीति में भ्रष्टाचार का शिखर पुरुष माना जाता है। जो एक घोटाले के दोषी करार दिए जा चुके हैं, जिनके चुनाव लड़ने पर रोक लगी हुई है। लालू के खिलाफ जिस तरह से सीबीआई और दूसरी जांच एजेंसियों का शिकंजा कसता जा रहा है, वो एक संकेत है पूरे विपक्ष के लिए। इस संकेत को विपक्ष के नेता समझ रहे हैं। लालू के बेटे तेजस्वी और बेटी मीसा के खिलाफ भी शिकंजा कस रहा है।

लालू यादव भले ही ये कहते रहें कि उनको राजनीतिक बदले की भावना के कारण फंसाया गया है, लेकिन उनका इतिहास देख कर कोई उनकी बात पर यकीन नहीं करेगा, लालू यादव के खिलाफ जिस तरह से केंद्रीय जांच एजेंसियां काम कर रही है उस से विपक्ष के अंदर सीबीआई और ईडी का खौफ घर कर गया है। अभी तक ये माना जाता रहा है कि सीबीआई और ईडी का इस्तेमाल केंद्र सरकारें राजनीतिक विरोधियों को काबू में करने के लिए करती हैं। लेकिन मोदी सरकार के दौरान ये एजेंसियां आरोपियों के खिलाफ एक्शन ले रही हैं। मामले को लटका नहीं रही हैं। लालू के अलावा जितने भी विरोधी दलों के नेता हैं जिनके खिलाफ सीबीआई या फिर ईडी की जांच चल रही है वो सब अब डरे हुए हैं।

अखिलेश यादव जो ताजा ताजा सियासी बेरोजगार हुए हैं, वो भी केंद्र सरकार पर सीबीआई और ईडी के जरिए डराने का आरोप लगा रहे हैं। उनको भी डर लग रहा है, इसका कारण ये है कि योगी सरकार ने अखिलेश राज के दौरान हुई नियुक्तियों को लेकर सीबीआई जांच की मंजूरी दे दी है। इसके अलावा यादव सिंह प्रकरण में अखिलेश के चाचा रामगोपाल यादव की भूमिका की भी जांच हो रही है। अब कांग्रेस के नेता कैसे पीछे रह सकते हैं। यूपीए सरकार के दौरान घोटालों का एक अलग ही चैप्टर खुल गया था। अब कांग्रेस के कई नेता सीबीआई और ईडी की जांच में फंसे हुए हैं। हिमाचल के सीएम वीरभद्र सिंह, महाराष्ट्र के पूर्व सीएम अशोक चव्हाण, हरियाणा के पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा ये सभी सीबीआई के घेरे में हैं।

इनके अलावा अरविंद केेजरीवाल, मायावती, ममता बनर्जी, रॉबर्ट वाड्रा, कई लोग हैं जिनके खिलाफ सीबीआई जांच कर रही है। ये सभी इस बात का आरोप लगा रहे हैं कि मोदी सरकार उनके खिलाफ राजनीतिक प्रतिशोध की भावना से काम कर रही है। सीबीआई का गलत इस्तेमाल कर रही है। सियासी तौर पर देखा जाए तो एक सरकार के खिलाफ शायद ये पहला मौका है जब तमाम विपक्ष लामबंद होने की कोशिश कर रहा है। बीजेपी को पहलेे से सियासी तौर पर अछूत माना जाता था। मोदी के पीएम बनने के बाद से जिस तरह से विरोधी दलों की हवा खराब हुई है, और जिस तरह से उनके अतीत के काले पन्नों को निकाल कर सामने लाया जा रहा है वो सब घबराए हुए हैं। लालू का हश्र देख कर विपक्ष का घबराना लाज़मी भी है। सवाल ये है कि इस समस्या से विपक्ष के नेता बाहर कैसे निकलेंगे।

Leave a Comment
Share
Published by
ISN-3

Recent Posts

इलेक्ट्रिशियन के बेटे को टीम इंडिया से बुलावा, प्रेरणादायक है इस युवा की कहानी

आईपीएल 2023 में तिलक वर्मा ने 11 मैचों में 343 रन ठोके थे, पिछले सीजन…

10 months ago

SDM ज्योति मौर्या की शादी का कार्ड हुआ वायरल, पिता ने अब तोड़ी चुप्पी

ज्योति मौर्या के पिता पारसनाथ ने कहा कि जिस शादी की बुनियाद ही झूठ पर…

10 months ago

83 के हो गये, कब रिटायर होंगे, शरद पवार को लेकर खुलकर बोले अजित, हमें आशीर्वाद दीजिए

अजित पवार ने एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार पर निशाना साधते हुए कहा आप 83 साल…

10 months ago

सावन में धतूरे का ये महाउपाय चमकाएगा किस्मत, भोलेनाथ भर देंगे झोली

धतूरा शिव जी को बेहद प्रिय है, सावन के महीने में भगवान शिव को धतूरा…

10 months ago

वेस्टइंडीज दौरे पर इन खिलाड़ियों के लिये ‘दुश्मन’ साबित होंगे रोहित शर्मा, एक भी मौका लग रहा मुश्किल

भारत तथा वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 12 जुलाई से डोमनिका में खेला जाएगा,…

10 months ago

3 राशियों पर रहेगी बजरंगबली की कृपा, जानिये 4 जुलाई का राशिफल

मेष- आज दिनभर का समय स्नेहीजनों और मित्रों के साथ आनंद-प्रमोद में बीतेगा ऐसा गणेशजी…

10 months ago