Categories: indiaspeak

चीन के खिलाफ राजनाथ सिंह की दहाड़, समझ में आ गई है भारत की ताकत

डोकलाम विवाद पर गृहमंत्री राजनाथ ने चीन पर निशाना साधा है। उनका कहना है कि अब चीन को भी भारत की ताकत का अंदाजा हो गया है।

New Delhi Oct 15 : चीन को ये बात समझ में आ गई है कि भारत अब पहले जैसा नहीं है। उसका मुकाबला करना आसान नहीं है। दरसअल, चीन सालों से भारत को कमजोर समझता रहा है। भारत में जो भी सरकारें रहीं हैं वो उन्‍हें दबाने की कोशिश करता रहा है। चीन हर बार भारत को 1962 का डर दिखाकर धमका था। लेकिन, इस बार डोकलाम के विवाद में उसे पता चल चुका है कि भारत से पार पाना आसान नहीं है। खासतौर पर उस वक्‍त में जब हिंदुस्‍तान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार है। केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह भी कहते हैं कि चीन को अब भारत की ताकत का एहसास हो चुका है। वो भविष्‍य में वो कोई हिमाकत नहीं करेगा। अगर चीन कोई गड़बड़ी करता है तो उसे मुंहतोड़ जवाब दिया जाएगा।

राजनाथ सिंह ने देश के लोगों को ये भी भरोसा दिलाया है कि देश की सीमाएं पूरी तरह सुरक्षित हैं। चाहें बात पाकिस्‍तान की हो या फिर पड़ोसी मुल्‍क चीन की। राजनाथ सिंह भी कहते हैं कि चीन को अब समझ में आ चुका है भारत कमजोर नहीं रहा है। डोकलाम पर भारत सरकार ने चीन के खिलाफ जो रुख अख्तियार किया था उसकी अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर काफी तारीफ हुई थी। ये भारत की ताकत का ही नतीजा था कि डोकलाम पर चीन को समझौता करना पड़ा था और उसे विवादित जमीन से पीछे हटना पड़ा था। नहीं तो हर कोई ये बात बहुत अच्‍छी तरह से जानता है कि चीन इतनी आसानी से हथियार नहीं डालता है। डोकलाम पर दो महीने से ज्‍यादा गतिरोध चला था।

इस दौरान चीन की ओर से कई बार भारत को जंग की धमकी भी दी गई थी। लेकिन, भारतीय सेना अपने मोर्चे पर अडिग रही थीं। उन्‍होंने वहां पर चीनी फौज की परवाह किए बिना कैंप कर लिया था। समझौते के बाद ही इंडियन आर्मी और चीनी फौज एक साथ पीछे हटीं थीं। जाहिर है इसी बात को लेकर अब केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह भी अपनी ही सरकार की पीठ थपथपा रहे हैं और कह रहे हैं कि चीन को भारत की ताकत का अंदाजा हो गया है। उसे भी इस बात का एहसास हो गया है कि भारत की ताकत पहले के मुकाबले काफी बढ़ गई है। भारत के खिलाफ एक भी हरकत उसे बहुत भारी पड़ेगी। दरसअल, इस वक्‍त भारतीय फौज को बार्डर पर दोहरे मोर्चे का सामना करना पड़ रहा है। एक ओर चीन है तो दूसरी ओर पाकिस्‍तान।

लेकिन, राजनाथ सिंह कहते हैं कि भारतीय फौज दोनों ही मोर्चों पर मुस्‍तैद हैं। हर तरह की परिस्थितियों से निपटने के लिए तैयार हैं। राजनाथ सिंह ने एक बार फिर पाकिस्‍तान को आडे हाथों लिया है। उनका कहना है कि जब से देश में नरेंद्र मोदी की सरकार बनी है तब से पाकिस्‍तान ने देश में आतंकियों की घुसपैठ बढ़ा दी है। वो हर रोज आतंकी भेजता है और इंडियन आर्मी के जवान हर रोज पांच-छह आतंकियों को मौत के घाट उतारते हैं। दरसअल, इस बात में कोई शक नहीं है कि जब से केंद्र में मोदी सरकार आई है तब से भारत दुनिया के ताकतवर देशों में शुमार हो गया है। अंतररराष्‍ट्रीय स्‍तर पर भी भारत की प्रतिष्‍ठा बढ़ी है। देश के भीतर विपक्ष के नेता कितना भी मोदी सरकार को कोसे लेकिन, अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर भारत ने आज जो मुकाम हासिल कर लिया है अब तक वो हासिल नहीं कर पाया है।

Leave a Comment
Share
Published by
ISN-1

Recent Posts

इलेक्ट्रिशियन के बेटे को टीम इंडिया से बुलावा, प्रेरणादायक है इस युवा की कहानी

आईपीएल 2023 में तिलक वर्मा ने 11 मैचों में 343 रन ठोके थे, पिछले सीजन…

10 months ago

SDM ज्योति मौर्या की शादी का कार्ड हुआ वायरल, पिता ने अब तोड़ी चुप्पी

ज्योति मौर्या के पिता पारसनाथ ने कहा कि जिस शादी की बुनियाद ही झूठ पर…

10 months ago

83 के हो गये, कब रिटायर होंगे, शरद पवार को लेकर खुलकर बोले अजित, हमें आशीर्वाद दीजिए

अजित पवार ने एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार पर निशाना साधते हुए कहा आप 83 साल…

11 months ago

सावन में धतूरे का ये महाउपाय चमकाएगा किस्मत, भोलेनाथ भर देंगे झोली

धतूरा शिव जी को बेहद प्रिय है, सावन के महीने में भगवान शिव को धतूरा…

11 months ago

वेस्टइंडीज दौरे पर इन खिलाड़ियों के लिये ‘दुश्मन’ साबित होंगे रोहित शर्मा, एक भी मौका लग रहा मुश्किल

भारत तथा वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 12 जुलाई से डोमनिका में खेला जाएगा,…

11 months ago

3 राशियों पर रहेगी बजरंगबली की कृपा, जानिये 4 जुलाई का राशिफल

मेष- आज दिनभर का समय स्नेहीजनों और मित्रों के साथ आनंद-प्रमोद में बीतेगा ऐसा गणेशजी…

11 months ago