Categories: indiaspeak

लालू यादव के पास गिरवी रखी हुई है ‘बिहार कांग्रेस’ ?

क्‍या बिहार में राष्‍ट्रीय पार्टी कांग्रेस ने खुद को आरजेडी सुप्रीमो लालू यादव के यहां पर गिरवी रख दिया गया है ? जानिए क्‍यों उठ रहे हैं इस तरह के सवाल

New Delhi Oct 23 : किसी जमाने में बिहार के भीतर कांग्रेस पार्टी की अच्‍छी पोजीशन हुआ करती थी। आजादी के बाद शुरुआत के तीन विधानसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी ने फुल मैजोरिटी के साथ यहां पर सरकार बनाई। 1972 और 1980 में भी बिहार में कांग्रेस का ही दबदबा रहा। हालांकि 1977 में जनता पार्टी ने कांग्रेस से सत्‍ता हथिया ली थी। लेकिन, बाद में भी कभी गठबंधन कर तो कभी अकेले अपने दम पर कांग्रेस सत्‍ता में बनी रही। 1980 और 1985 में भी कांग्रेस की सरकार रही। बाद में लालू यादव ने बिहार की सियासत पर अपनी धाक जमा ली थी। 12 वीं विधानसभा में कांग्रेस पार्टी लालू के साथ गठबंधन कर यहां सत्‍तासीन हुई थी। लेकिन, धीरे-धीरे बिहार में कांग्रेस का ग्राफ गिरता चला गया। विधानसभा में उसकी सीटें घटती चली गईं।

लेकिन, 2015 में महागठबंधन की सरकार में कांग्रेस ने एक बार फिर बेहतर प्रदर्शन किया और 27 विधानसभा सीटों पर जीत हासिल कर ली। लेकिन, दो साल के भीतर ही यहां पर कांग्रेस पंगु नजर आ रही है। बिहार के उप मुख्‍यमंत्री और बीजेपी के फायरब्रांड नेता सुशील मोदी तो कहते हैं कि कांग्रेस पार्टी ने खुद को लालू यादव के यहां पर गिरवी रख दिया है। सुशील मोदी दावा करते हैं कि लालू यादव बिहार में अपनी पार्टी के अलावा कांग्रेस पार्टी के भी फैसले लेते हैं। वो जैसा कहते हैं कांग्रेस में वैसा ही होता है। तो क्‍या ये बात सच है कि कांग्रेस हाईकमान ने बिहार कांग्रेस को लालू यादव के यहां पर गिरवी रख दिया है? क्‍या ये बात भी सच है कि बिहार कांग्रेस के सारे फैसले लालू यादव ही लेते हैं ?  

अगर ये बात सच नहीं है तो फिर सुशील मोदी इस तरह की बातें क्‍यों कर रहे हैं ? लालू यादव और कांग्रेस पार्टी सुशील मोदी की बातों को कोरी बकवास करार दे सकती है। लेकिन, ये सवाल इसलिए उठ रहे हैं क्‍योंकि जब लालू यादव और उनके परिवार पर भ्रष्‍टाचार के आरोप लगे थे और नीतीश कुमार तेजस्‍वी यादव के इस्‍तीफे पर अड़े थे तब एक बार भी कांग्रेस हाईकमान ने लालू को समझाने की कोशिश नहीं की थी। ये बात खुद नीतीश कुमार भी कह चुके हैं कि अगर राहुल गांधी चाहते और वो लालू यादव से बात कर तेजस्‍वी यादव का इस्‍तीफा दिलवा देते तो आज की तारीख में बिहार में गठबंधन बरकरार होता। लेकिन, ऐसा कुछ नहीं हुआ। लालू ने जैसा चाहा वैसा किया और कांग्रेस ने भी वहीं किया जो लालू ने चाहा।

सुशील मोदी तो ये भी कहते हैं कि जब बिहार में महागठबंधन की सरकार बनी थी उस वक्‍त भी मंत्रियों के बंटवारे पर भी अंतिम मुहर लालू यादव ने ही लगाई थी। कांग्रेस पर लालू का प्रभाव उस वक्‍त भी साफ तौर पर दिख रहा था और आज भी दिख रहा है। कांग्रेस पर लालू का प्रभाव कम होने की बजाए बढ़ा है। यही वजह है कि बिहार कांग्रेस दो धड़े में बंट गई है। एक ओर बिहार के पूर्व प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अशोक चौधरी हैं तो दूसरी ओर अखिलेश प्रसाद सिंह जैसे नेता हैं। हर कोई ये बात जानता है कि अखिलेश प्रसाद सिंह आरजेडी में रह चुके हैं और इस वक्‍त बिहार कांग्रेस के अध्‍यक्ष पद की रेस में वो सबसे आगे हैं। सुशील मोदी कहते हैं कि मौजूदा कार्यवाहक अध्‍यक्ष कौकब चौधरी पर भी लालू का प्रभाव है। यानी पूरी की पूरी बिहार कांग्रेस इस वक्‍त लालू यादव के पास गिरवी रखी हुई है ? इस सवाल का जवाब बिहार की जनता को खुद ही तलाश लेना चाहिए।  

Leave a Comment
Share
Published by
ISN-1

Recent Posts

इलेक्ट्रिशियन के बेटे को टीम इंडिया से बुलावा, प्रेरणादायक है इस युवा की कहानी

आईपीएल 2023 में तिलक वर्मा ने 11 मैचों में 343 रन ठोके थे, पिछले सीजन…

10 months ago

SDM ज्योति मौर्या की शादी का कार्ड हुआ वायरल, पिता ने अब तोड़ी चुप्पी

ज्योति मौर्या के पिता पारसनाथ ने कहा कि जिस शादी की बुनियाद ही झूठ पर…

10 months ago

83 के हो गये, कब रिटायर होंगे, शरद पवार को लेकर खुलकर बोले अजित, हमें आशीर्वाद दीजिए

अजित पवार ने एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार पर निशाना साधते हुए कहा आप 83 साल…

10 months ago

सावन में धतूरे का ये महाउपाय चमकाएगा किस्मत, भोलेनाथ भर देंगे झोली

धतूरा शिव जी को बेहद प्रिय है, सावन के महीने में भगवान शिव को धतूरा…

10 months ago

वेस्टइंडीज दौरे पर इन खिलाड़ियों के लिये ‘दुश्मन’ साबित होंगे रोहित शर्मा, एक भी मौका लग रहा मुश्किल

भारत तथा वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 12 जुलाई से डोमनिका में खेला जाएगा,…

10 months ago

3 राशियों पर रहेगी बजरंगबली की कृपा, जानिये 4 जुलाई का राशिफल

मेष- आज दिनभर का समय स्नेहीजनों और मित्रों के साथ आनंद-प्रमोद में बीतेगा ऐसा गणेशजी…

10 months ago