Categories: indiaspeak

दिल्‍ली में 17 लोगों की सुलगती चिताओं पर सियासत, जिम्‍मेदारी से सब ने झाड़ा पल्‍ला

दिल्‍ली के बवाना इंडस्ट्रियल एरिया में पटाखा फैक्‍टरी में लगी भीषण आग में अब तक 17 लोगों की मौत हो चुकी है। लेकिन, इसकी जिम्‍मेदारी लेने को कोई तैयार नहीं।

New Delhi Jan 21 : शनिवार की शाम दिल्‍ली के बवाना इंडस्ट्रियल एरिया में बेहद दर्दनाक हादसा हुआ था। यहां एक पटाखा फैक्‍टरी में भीषण आग लग गई थी। जिसमें 17 लोग जिंदा जल कर मर चुके हैं। 17 लोगों की सुलगती चिताओं पर राजनीति तो खूब हो रही है लेकिन, जिम्‍मेदारी लेने को कोई तैयार नहीं है। दिल्‍ली सरकार इस हादसे के लिए एमसीडी को जिम्‍मेदार बता रही है तो एमसीडी की ओर से केजरीवाल सरकार को गुनाहगार ठहराया जा रहा है। दिल्‍ली पुलिस और दिल्‍ली फायर सर्विस के अधिकारी भी चुपचाप राजनीति के इस तमाशे को देख रहे हैं। वो खामोश इसलिए हैं कि कहीं उन पर भी इस हादसे में लापरवाही के छींटे ना पड़ जाएं। इस फैक्‍टरी का लाइसेंस किसने जारी किया इस बात को लेकर आम आदमी पार्टी और बीजेपी के बीच सियासत जारी है। जिम्मेदारी एक-दूसरे पर थोपी जा रही है। इस बीच उत्‍तरी दिल्‍ली नगर निगम की मेयर प्रीति अग्रवाल का एक वीडियो वायरल हो गया है। जिसमें उनके बयान ने बवाना की इस आग को और भड़का दिया है।

दरअसल, दिल्‍ली में फैक्ट्रियों को लाइसेंस जारी करने का काम राज्‍य सरकार के श्रम विभाग का फैक्ट्री निदेशालय करता है। इसके अलावा औद्योगिक विभाग के फैक्ट्री एक्ट कार्यालय से भी उद्योगों को मंजूरी लेनी होती है। लेकिन, ईस्‍ट एमसीडी की मेयर प्रीति अग्रवाल का जो वीडियो वायरल हो रहा है उसमें वो अपने सहयोगियों के कान में ये फुसफुसाते हुए सुनी जा सकती हैं कि इस फैक्ट्री की लाइसेंसिंग हमारे पास है, इसलिए हम इसपर कुछ नहीं कह सकते। उनके इसी बयान पर जमकर राजनीति शुरु हो गई है। केजरीवाल ने इस वीडियो को अपने ट्विटर एकाउंट से शेयर का बीजेपी को इस हादसे के लिए जिम्‍मेदार बताया है। वहीं वीडियो सामने आने के बाद प्रीति अग्रवाल का कहना है कि बवाना औद्योगिक इलाका है। डीएसआइडीसी के तहत आता है। यहां पर जमीनों को आवंटन दिल्ली सरकार ही करती है। उन्‍होंने इस वीडियो को फर्जी बताया है। उनका कहना है कि उनके फर्जी वीडियो के जरिए उनका मजाक उड़ाया जा रहा है।

इसके लिए उन्‍होंने केजरीवाल से माफी मांगने की भी मांग की है। वहीं दूसरी ओर दिल्‍ली बीजेपी के अध्‍यक्ष मनोज तिवारी ने भी केजरीवाल और आम आदमी पार्टी पर घटिया राजनीति का आरोप लगाया है। मनोज तिवारी का कहना है कि प्रीति अग्रवाल मीडिया के सामने अपने सहयोगियों से बस इतना पूछ रही हैं कि ये फैक्‍टरी किससे संबंधित है। वीडियो में सिर्फ ये फैक्‍ट्री ही सुनाई दे रहा है। इसके बाद कुछ भी स्‍पष्‍ट नहीं है। मनोज तिवारी ने केजरीवाल पर 17 लोगों की मौत पर राजनीति करने का भी आरोप लगाया। उनका कहना है कि अरविंद केजरीवाल को इसके लिए दिल्‍ली की जनता से माफी मांगनी चाहिए। बहरहाल, इस मसले को लेकर राजनीति तो खूब हो रही है लेकिन, जिम्‍मेदारी कोई भी लेने को तैयार नहीं है। इस बीच केजरीवाल सरकार ने इस हादसे की जांच के आदेश दे दिए हैं। जांच के बाद ही खुलासा हो सकेगा कि हादसे के लिए कौन जिम्‍मेदार है।

दरअसल, शनिवार की शाम करीब सवा छह बजे बवाना के सेक्टर 5 की एक पटाखा फैक्ट्री के बेसमेंट में आग लगी। इसके बाद आग ने फर्स्‍ट फ्लोर को भी अपनी चपेट में ले लिया। फैक्‍टरी में जिस वक्‍त आग लगी उस वक्‍त वहां पर काफी मजदूर पटाखों की पैकिंग का काम कर रहे थे। कुछ लोगों ने तो भाग कर अपनी जान बचा ली। लेकिन, अचानक भड़की आग ने ज्‍यादातर लोगों को अपनी चपेट में ले लिया। इस हादसे में 17 लोग जिंदा जल गए। जबकि कई जख्‍मी हो गए। घायलों को महर्षि वाल्मिकी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जहां पर राजनेताओं का जमघट लगना शुरु हो गया है। दिल्‍ली के इस दर्दनाक हादसे पर राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी शोक व्‍यक्त किया है। इसके साथ ही घायलों के जल्‍द ठीक होने की कामना की है। जानकारी के मुताबिक बवाना में ये फैक्‍टरी अवैध रुप से चल रही थी। जिसके लिए सीधे तौर पर केजरीवाल की सरकार ही जिम्‍मेदार है।

Leave a Comment
Share
Published by
ISN-1

Recent Posts

इलेक्ट्रिशियन के बेटे को टीम इंडिया से बुलावा, प्रेरणादायक है इस युवा की कहानी

आईपीएल 2023 में तिलक वर्मा ने 11 मैचों में 343 रन ठोके थे, पिछले सीजन…

10 months ago

SDM ज्योति मौर्या की शादी का कार्ड हुआ वायरल, पिता ने अब तोड़ी चुप्पी

ज्योति मौर्या के पिता पारसनाथ ने कहा कि जिस शादी की बुनियाद ही झूठ पर…

10 months ago

83 के हो गये, कब रिटायर होंगे, शरद पवार को लेकर खुलकर बोले अजित, हमें आशीर्वाद दीजिए

अजित पवार ने एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार पर निशाना साधते हुए कहा आप 83 साल…

10 months ago

सावन में धतूरे का ये महाउपाय चमकाएगा किस्मत, भोलेनाथ भर देंगे झोली

धतूरा शिव जी को बेहद प्रिय है, सावन के महीने में भगवान शिव को धतूरा…

10 months ago

वेस्टइंडीज दौरे पर इन खिलाड़ियों के लिये ‘दुश्मन’ साबित होंगे रोहित शर्मा, एक भी मौका लग रहा मुश्किल

भारत तथा वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 12 जुलाई से डोमनिका में खेला जाएगा,…

10 months ago

3 राशियों पर रहेगी बजरंगबली की कृपा, जानिये 4 जुलाई का राशिफल

मेष- आज दिनभर का समय स्नेहीजनों और मित्रों के साथ आनंद-प्रमोद में बीतेगा ऐसा गणेशजी…

10 months ago