दिल्‍ली: लॉकडाउन को लेकर सीएम केजरीवाल का बड़ा कदम, बाजार-मॉल-मेट्रो सब खोलेंगे

कोरोना के कम होते केसेज के बीच दिल्‍ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने बड़ा ऐलान किया है, जानें दिल्‍ली कैसे अनलॉक हो रही है ।

New Delhi, Jun 05: कोरोना महामारी की दूसरी लहर के कहर के कारण देश के दूसरे शहरों की तरह दिल्ली भी लॉक थी, अब दिल्ली सरकार धीरे-धीरे इसे अनलॉक कर रही है ।  दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने आज बताया है कैसे दिल्‍ली में सब कुछ सामान्‍य किया जा रहा है । सीएम ने ऐलान किया है कि ऑड-इवन फॉर्मूले से बाजार खुलेंगे । सीएम केजरीवाल के मुताबिक राज्‍य में कोरोना की स्थिति अब काफी कंट्रोल में हैं, इसी के साथ सीएम ने जल्‍द ही मेट्रो सेवा की शुरुआत करने का भी ऐलान किया है ।

सोमवार तक लॉकडाउन
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ऐलान किया कि सोमवार को 5 बजे तक लॉकडाउन जारी रहेगा, लेकिन अब इसमें कई रियायतें दी जा रही हैं ।  दिल्ली में बाजार और मॉल भी ऑड-इवन फॉर्मूले से खोले गए हैं । इसके साथ ही सरकारी दफ्तरों में ग्रुप ए के 100 फीसदी ऑफिसर काम करेंगे, प्राइवेट ऑफिस अब 50 फीसदी मैन पावर के साथ खुल सकेंगे । स्टैंड अलोन शॉप हर रोज खुल सकती है ।

मेट्रो भी शुरू कर रहे हैं
दिल्‍ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली मेट्रो 50 फीसदी क्षमता के साथ शुरू होगी, अगले हफ्ते कोरोना के हालात देखकर उसके मुताबिक इसमें रियायत दी जाएगी । सीएम ने बताया कि कोरोना की तीसरी लहर से निपटने की तैयारी के लिए भी उन्‍होंने 6 घंटे तक तक लगातार बैठक की है । तीसरी लहर में कोरोना के मामले 37 हजार प्रतिदिन तक पीक मानकर तैयारी की जाएगी, इसके साथ ही बेड, ऑक्सीजन, दवा और आईसीयू की कितनी जरूरत होगी, इसका भी आंकलन किया जा रहा है ।

ऑक्‍सीजन की नहीं होगी कमी
सीएम केजरीवाल ने आगे बताया कि इस बार की लहर में बच्‍चो को लेकर खतरा बताया गया है ऐसे में बच्चों के लिए कितने आईसीयू बेड की जरूरत होगी, इसका भी आंककलन कर रहे हैं । दूसरी लहर की तरह अब ऑक्सीजन की कमी के कारण त्राहिमाम न मचे, इसके लिए भी व्‍यवस्‍था की जा रही है । लगभग 420 टन ऑक्सीजन के लिए स्टोरेज तैयार कर रहे हैं, जल्‍द ही 150 टन ऑक्सीजन के प्रोडक्शन के लिए प्लांट शुरू करेंगे । हालांकि इसमें 18 महीने का समय लगेगा । सीएम ने यह भी बताया कि 25 ऑक्सीजन टैंकर खरीदे जा रहे हैं, इसके अलावा छोटे-छोटे 64 ऑक्सीजन प्लांट लगाए जाएंगे । दवाओं के लिए मचने वाली अफरा-तफरी से भी बचने की तैयारी की जा रही है, इसके साथ ही डॉक्टर्स की टीम बनेगी जो कोरोना संक्रमितों को दवा के लिए सुझाव देंगे । दिल्‍ली में दो जीनोम लैब भी बनाई जा रही हैं ।

Leave a Comment
Share
Published by
ISN-1

Recent Posts

इलेक्ट्रिशियन के बेटे को टीम इंडिया से बुलावा, प्रेरणादायक है इस युवा की कहानी

आईपीएल 2023 में तिलक वर्मा ने 11 मैचों में 343 रन ठोके थे, पिछले सीजन…

10 months ago

SDM ज्योति मौर्या की शादी का कार्ड हुआ वायरल, पिता ने अब तोड़ी चुप्पी

ज्योति मौर्या के पिता पारसनाथ ने कहा कि जिस शादी की बुनियाद ही झूठ पर…

10 months ago

83 के हो गये, कब रिटायर होंगे, शरद पवार को लेकर खुलकर बोले अजित, हमें आशीर्वाद दीजिए

अजित पवार ने एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार पर निशाना साधते हुए कहा आप 83 साल…

10 months ago

सावन में धतूरे का ये महाउपाय चमकाएगा किस्मत, भोलेनाथ भर देंगे झोली

धतूरा शिव जी को बेहद प्रिय है, सावन के महीने में भगवान शिव को धतूरा…

10 months ago

वेस्टइंडीज दौरे पर इन खिलाड़ियों के लिये ‘दुश्मन’ साबित होंगे रोहित शर्मा, एक भी मौका लग रहा मुश्किल

भारत तथा वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 12 जुलाई से डोमनिका में खेला जाएगा,…

10 months ago

3 राशियों पर रहेगी बजरंगबली की कृपा, जानिये 4 जुलाई का राशिफल

मेष- आज दिनभर का समय स्नेहीजनों और मित्रों के साथ आनंद-प्रमोद में बीतेगा ऐसा गणेशजी…

10 months ago