Categories: indiaspeak

मोदी सरकार के बजट से मिली बड़ी राहत, क्या आपको पता चला

आम बजट से आपको क्या राहत मिली है, इसके बारे में हम बता रहे हैं, एक ऐसी राहत जिसकी बहुत जरूरत थी, मोदी सरकार के इस फैसले को जान लीजिए।

New Delhi, Feb 01: वित्त मंत्री अरुण जेटली जब बजट पेश करने के लिए जा रहे थे, तो लोगों की जिज्ञासा बढ़ी हुई थी, सभी को इस बात का इंतजार था कि सरकार किस तरह का बजट पेश करती है, बजट में किसको क्या मिलता है, महंगाई से कितनी राहत मिलती है। अब जब बजट पेश हो गया है तो लग रहा है कि मोदी सरकार ने जनता को छल लिया, बहरहाल बजट में किसको क्या मिला और क्या नहीं मिला, इस बार तो बहुत बातें हो गई हैं, हम आपको बजट का एक फायदा बताते हैं. शायद आपको इस बारे में ना पता हो, पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों से जनता परेशान हो रही है, लेकिन बजट में इस से राहत मिली है, जी हां पेट्रोल के कीमतों में बजट के बाद दो रूपये की कमी आई है। ये कमीं क्यों आई है इसके बारे में भी जानकारी दे देते हैं।

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने पेट्रोल और डीजल से एक्साइज ड्यूटी घटाने का फैसला किया है, जिसके बाद पेट्रोल और डीजल की कीमतों में दो रूपये तक की कमी आ गई है। इसी के साथ मोदी सरकार ने बजट में पेट्रोल और हाइस्पीड डीजल पर 8 रुपए प्रति लीटर का सड़क और इंफ्रास्ट्रक्चर सेस लगाया है। इसले अलावा बिना ब्रांड पेट्रोल पर ड्यूटी 6.48 रुपए से घटाकर 4.48 रुपए कर दी गई है। साथ ही ब्रांड वाले पेट्रोल पर ड्यूटी को 7.66 रुपए से घटाकर 5.66 रुपए कर दिया गया है। इसके अलावा ब्रांड रहित डीजल पर वर्तान ड्यूटी 8.33 रुपए से घटाकर 6.33 रुपए कर दी गई है। ब्रांड वाले डीजल पर ड्यूटी 10.69 रुपए प्रति लीटर से घटाकर 8.69 रुपए किया गया है।

इस तरह से देखें तो भले ही मध्य वर्ग को बहुत ज्यादा राहत बजट से ना मिली हो लेकन पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कमी से थोड़ी राहत तो मिली है। हालांकि लोगों को उम्मीद थी कि इस बार के बजट में टैक्स स्लैब में बदलाव होगा, इसका फायदा टैक्स देने वाली जनता को मिलेगा, लेकिन इस बार कोई बदलाव नहीं किया गया। बुजुर्गों को थोड़ी राहत मिली है, वहीं महिला कर्मचारियों को भी सरकार ने खुशखबरी दी है, पीएफ में महिला कर्मचारियों के कॉन्ट्रीब्यूशन में कमी की गई है, जिस से वो ज्यादा सैलरी पा सकेंगी। अब आपको बताते हैं कि बजट में मोदी सरकार ने क्या क्या सस्ता किया है। काजू काजू, सीएनजी सिस्टम, सोलर सेल/ पैनल/ मोड्यूल बनाने के लिए सोलर टेम्पर्ड ग्लास या सोलर टेम्पर्ड ग्लास।

बजट के बाद कुछ चीजें महंगी भी हो गई हैं. वो इस तरह से हैं, संतरा रस, अन्य फल का रस और सब्जियों का जूस, क्रेनबेरी जूस, इत्र और प्रसाधन सामान, सौंदर्य और मेकअप के सामान महंगे हो गए हैं। त्वचा की देखभाल का सामान (दवाइयों को छोड़कर), बालों और साफ सफाई के लिए इस्तेमाल किए वाले सामान भी महंगे हुए हैं। मुंह और दांतों की सफाई डेंचर, शेविंग का सामान, कॉस्मेटिक सौदर्य प्रसाधन या शौचालय संबंधी सामान, रूम फ्रेशनर भी महंगे हुए हैं। मोबाइल पर ड्यूटी बढ़ाया है, कार, बाइक के पुर्जे, आयात फुटवियर, और कलर्ड स्टोन महंगे हुए हैं। कुल मिलाकर बजट में बहुत ज्यादा राहत नहीं मिली है, पीएम मोदी ने बजट के बाद कहा कि ये न्यू इंडिया का बजट है।

Leave a Comment
Share
Published by
ISN-1

Recent Posts

इलेक्ट्रिशियन के बेटे को टीम इंडिया से बुलावा, प्रेरणादायक है इस युवा की कहानी

आईपीएल 2023 में तिलक वर्मा ने 11 मैचों में 343 रन ठोके थे, पिछले सीजन…

10 months ago

SDM ज्योति मौर्या की शादी का कार्ड हुआ वायरल, पिता ने अब तोड़ी चुप्पी

ज्योति मौर्या के पिता पारसनाथ ने कहा कि जिस शादी की बुनियाद ही झूठ पर…

10 months ago

83 के हो गये, कब रिटायर होंगे, शरद पवार को लेकर खुलकर बोले अजित, हमें आशीर्वाद दीजिए

अजित पवार ने एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार पर निशाना साधते हुए कहा आप 83 साल…

10 months ago

सावन में धतूरे का ये महाउपाय चमकाएगा किस्मत, भोलेनाथ भर देंगे झोली

धतूरा शिव जी को बेहद प्रिय है, सावन के महीने में भगवान शिव को धतूरा…

10 months ago

वेस्टइंडीज दौरे पर इन खिलाड़ियों के लिये ‘दुश्मन’ साबित होंगे रोहित शर्मा, एक भी मौका लग रहा मुश्किल

भारत तथा वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 12 जुलाई से डोमनिका में खेला जाएगा,…

10 months ago

3 राशियों पर रहेगी बजरंगबली की कृपा, जानिये 4 जुलाई का राशिफल

मेष- आज दिनभर का समय स्नेहीजनों और मित्रों के साथ आनंद-प्रमोद में बीतेगा ऐसा गणेशजी…

10 months ago