Categories: indiaspeak

योगी आदित्‍यनाथ के खिलाफ साथ आए बुआ-भतीजे, UP में ‘साइकिल’ पर सवार हुआ ‘हाथी’

उत्‍तर प्रदेश में योगी आदित्‍यनाथ और बीजेपी के खिलाफ सियासी समीकरण बदलते हुए नजर आ रहे हैं। यहां विपक्षी पार्टियां बीजेपी के खिलाफ एकजुट हो रही हैं।

New Delhi Mar 04 : नॉर्थ ईस्‍ट के राज्‍यों में हुए विधानसभा चुनाव और उसके परिणामों ने ये साबित कर दिया है कि देश में अब किसी भी पार्टी के भीतर इतनी हिम्‍मत नहीं है कि वो भारतीय जनता पार्टी का अकेले मुकाबला कर सके। भारतीय जनता पार्टी देश की सबसे बड़ी पार्टी बन चुकी है। कांग्रेस का सूपड़ा साफ हो चुका है। बीजेपी के इसी डर ने अब क्षेत्रीय दलों को भी उसके खिलाफ एकजुट होने पर भी मजबूर कर दिया है। उत्‍तर प्रदेश में अपनी चौधर बचाए रखने के लिए बहुजन समाज पार्टी और समाजवादी पार्टी ने योगी आदित्‍यनाथ और बीजेपी के खिलाफ हाथ मिला लिया है। यानी यूपी में अब हाथी साइकिल पर सवार हो गया है। हर किसी को मालूम है कि समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी के बीच 36 का आंकड़ा है। लेकिन, दोनों ही दलों को इस बात का एहसास है कि अगर वो एक नहीं हुए तो यूपी में योगी आदित्‍यनाथ की आंधी को नहीं रोका जा रहा है। जैसे देशभर में मोदी की आंधी को कोई नहीं रोक पा रहा है।

दरसअल, उत्‍तर प्रदेश में अभी फूलपुर और गोरखपुर लोकसभा के उपचुनाव होने हैं। गोरखपुर लोकसभा क्षेत्र योगी आदित्‍यनाथ का गढ़ है। वो यहां से सांसद हुआ करते थे। लेकिन, मुख्‍यमंत्री बनने के बाद उन्‍हें लोकसभा की सदस्‍यता से इस्‍तीफा देना पड़ा था। इसी तरह केशवप्रसाद मौर्य भी फूलपुर से बीजेपी के सांसद थे। लेकिन, पिछले साल यूपी इलेक्‍शन के बाद उन्‍हें उत्‍तर प्रदेश का उपमुख्‍यमंत्री बना दिया गया था। उन्‍हें भी लोकसभा की सदस्‍यता से इस्‍तीफा देना पड़ा था। तब से दोनों ही सीटें खाली थीं। अब इन दोनों ही सीटों पर उपचुनाव होने हैं। दोनों ही सीटों पर फिर से जीत हासिल करना भारतीय जनता पार्टी के लिए नाक का सवाल बन गया है। वहीं विरोधी चाहते हैं कि वो योगी आदित्‍यनाथ और बीजेपी के नेताओं की ऐसी घेराबंदी करें कि दोनों ही सीटें बीजेपी के हाथ से फिसल जाए। इसी बात को ध्‍यान में रखते हुए समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी इन चुनावों में एक हो गए हैं।

उत्‍तर प्रदेश में होने वाले गोरखपुर लोकसभा और फूलपुर लोकसभा उपचुनाव के लिए समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी के गठबंधन का एलान हो चुका है। रविवार को बीएसपी के गोरखपुर इंचार्ज घनश्‍याम चंद्र कंवर ने इस गठबंधन की घोषणा की। इससे पहले मायावती ने गठबंधन को हरी झंडी दे दी थी। लेकिन तय हुआ था कि मायावती खुद इस बात का एलान नहीं करेंगी। बल्कि डिस्ट्रिक्ट कोआर्डिनेटरों से इसकी घोषणा कराई जाएगी। गोरखपुर लोकसभा उपचुनाव में समाजवादी पार्टी ने योगी आदित्‍यनाथ के उम्‍मीदवार के खिलाफ निषाद पार्टी के प्रमुख के बेटे प्रवीण निषाद को अपना उम्‍मीदवार बनाया है। सपा और बीएसपी का गठबंधन होने के बाद बीएसपी ने गोरखपुर के लिए सपा उम्‍मीदवार को अपने समर्थन का एलान कर दिया। सिर्फ गोरखपुर ही नहीं बल्कि फूलपुर के लिए भी बीएसपी ने सपा उम्‍मीदवार को समर्थन देने का एलान किया है।

वहीं, समाजवादी पार्टी के नेता सुनील सिंह यादव का कहना है कि उन्‍हें पता है कि दोनों ही लोकसभा सीटों पर बहुजन समाज पार्टी अपने उम्‍मीदवार नहीं उतारेगी। अब बीएसपी का साथ मिलने से हम लोग योगी आदित्‍यनाथ और भारतीय जनता पार्टी के उम्‍मीदवारों को कड़ी टक्‍कर देंगे। यहां ये देखना काफी दिलचस्‍प होगा कि इन उपचुनावों में सपा और बीएसपी का गठबंधन क्‍या कमाल दिखा पाता है। हालांकि इससे पहले जब यूपी में विधानसभा चुनाव हुए थे उस वक्‍त भी सपा ने कांग्रेस के साथ गठबंधन किया था। लेकिन, कांग्रेस दहाई का आंकड़ा तक नहीं छू पाई थी, जबकि सपा को पचास सीटें जीतने में लाले पड़ गए थे। उपचुनावों के लिए योगी आदित्‍यनाथ और बीजेपी ने भी अपनी पूरी तैयारी कर ली है। गोरखपुर और फूलपुर लोकसभा उपचुनाव के 11 मार्च को वोटिंग होगी। जबकि 14 मार्च को नतीजें आएंगे। फूलपुर से बाहुबली नेता अतीक अहमद भी चुनाव मैदान में बतौर निर्दलीय उतरे हुए हैं। मुकाबला बेहद दिलचस्‍प होने वाला है।

Leave a Comment
Share
Published by
ISN-1

Recent Posts

इलेक्ट्रिशियन के बेटे को टीम इंडिया से बुलावा, प्रेरणादायक है इस युवा की कहानी

आईपीएल 2023 में तिलक वर्मा ने 11 मैचों में 343 रन ठोके थे, पिछले सीजन…

10 months ago

SDM ज्योति मौर्या की शादी का कार्ड हुआ वायरल, पिता ने अब तोड़ी चुप्पी

ज्योति मौर्या के पिता पारसनाथ ने कहा कि जिस शादी की बुनियाद ही झूठ पर…

10 months ago

83 के हो गये, कब रिटायर होंगे, शरद पवार को लेकर खुलकर बोले अजित, हमें आशीर्वाद दीजिए

अजित पवार ने एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार पर निशाना साधते हुए कहा आप 83 साल…

10 months ago

सावन में धतूरे का ये महाउपाय चमकाएगा किस्मत, भोलेनाथ भर देंगे झोली

धतूरा शिव जी को बेहद प्रिय है, सावन के महीने में भगवान शिव को धतूरा…

10 months ago

वेस्टइंडीज दौरे पर इन खिलाड़ियों के लिये ‘दुश्मन’ साबित होंगे रोहित शर्मा, एक भी मौका लग रहा मुश्किल

भारत तथा वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 12 जुलाई से डोमनिका में खेला जाएगा,…

10 months ago

3 राशियों पर रहेगी बजरंगबली की कृपा, जानिये 4 जुलाई का राशिफल

मेष- आज दिनभर का समय स्नेहीजनों और मित्रों के साथ आनंद-प्रमोद में बीतेगा ऐसा गणेशजी…

10 months ago