शादी के बाद करें ये छोटे-छोटे काम, सुखी होगा वैवाहिक जीवन, नहीं होगा झगड़ा

पति-पत्‍नी के बीच तालमेल बना रहे, उनका वैवाहिक जीवन सुख पूर्वक चलता रहे इसके लिए दंपति को आगे बताए जा रही इन बातों का ध्‍यान रखना चाहिए । ये बातें ध्‍यान में रखी जाएं और प्रयोग में लाई जाएं तो मेरिड लाइफ सुखी हो जाएगी ।

New Delhi, Jun 02 : पति-पत्नी के बीच तालमेल बना रहे, उनका वैवाहिक जीवन सुख से बीते, संतान की प्राप्ति हो, व्‍यापार, कारोबार, रोजगार में कोई समस्‍या ना आए । लड़का और लड़की का जब विवाह होता है तो उनकी कुंडली को मिलाया जाता है, गुण दोष देखकर ही विवाह के लिए दोनों के मेल को सही बताया जाता है । लेकिन पति-पत्‍नी की कुंडली में कई बार ग्रहों की सिथति बदलने से, कुछ दोष होने से स्थिति गंभीर हो जाती हे । शादी के बाद दोनों के बीच मुश्किलें पैदा हो जाती है । वाद-विवाद की संभावनाएं बढ़ जाती हैं । ज्योतिष में कुछ ऐसे उपाय बताए गए हैं जो इन सारी समस्‍याओं का अचूक इलाज हैं ।

शुभ नहीं माने जाते ये योग
ज्योतिष शास्‍त्र के अनुसार गुरु ग्रह को विवाह का मुख्‍य कारक ग्रह माना गया है । व्‍यक्ति की कुंडली में विवाह का स्थान सप्तम होता है । कुंडली के इस स्थान में सूर्य, गुरु, राहु, मंगल, शनि जैसे ग्रह आ  जाए, या इनकी कदृष्टि पड़ जाए तो वैवाहिक जीवन में उथल पुथल हो सकती है । इन ग्रहों का प्रभाव वैवाहिक जीवन में बहुत ही बुरा पड़ सकता है ।

ऐसे पड़ता है प्रभाव
कुंडली के सप्तम भाव पर सूर्य का होना दंपति में तलाक का कारण बन सकता है । दोनों में होने वाले मतभेद धीरे-धीरे कर बड़ा रूप ले सकते हैं । कुंडली में गुरु कमजोर होने पर विवाह से जुड़ी अन्‍य समस्याओं का सामना करना पड़ता है । पति-पत्‍नी के बीच समझ की कमी होना, संतान ना होना, आपसी तालमेल ना होना । इन सबका कारण गुरु का कमजोर होना माना जाता है ।

करें ये उपाय
पति-पत्नी को रोज शिवजी के साथ ही मां पार्वती की भी पूजा करनी चाहिए ।  रोज सुबह पूजा के बाद पत्नी की मांग में सिंदूर पति को लगाना चाहिए। इस उपाय से दोनों के बीच प्रेम बढ़ता है। घर की लक्ष्‍मी को रोज मां पार्वती की पूजा करनी चाहिए और इसमें सिंदूर या कुमकुम चढ़ाना चाहिए । पूजा करने के बाद इसी सिंदूर या कुमकुम से अपनी मांग भरनी चाहिए । ये कार्य पति करें तो सबसे बेहतर ।

इन उपायों को भी दंपति जरूर करें
हर शुक्रवार पति को पत्नी के लिए कोई उपहार लाना चाहिए । अगर वो खुशबू भरे फूल हों तो बहुत ही अचछा । फूलों से आपको जीवन उनकी ही तरह महकता रहेगा  । कुंडली में जो ग्रह अशुभ हो, उसे ठीक करने के लिए उपाय करें । उस दिन के व्रत रखें । इसके अलावा दांपत्‍य जीवन खुशहाल बना रहे इसके लिए गुरुवार का व्रत करें, केले की पूजा करें । शिवलिंग पर हल्दी की गांठ चढ़ाएं, वैवाहिक जीवन में शांति बनाए रखने की प्रार्थना करें।

Leave a Comment
Share
Published by
ISN-1

Recent Posts

इलेक्ट्रिशियन के बेटे को टीम इंडिया से बुलावा, प्रेरणादायक है इस युवा की कहानी

आईपीएल 2023 में तिलक वर्मा ने 11 मैचों में 343 रन ठोके थे, पिछले सीजन…

10 months ago

SDM ज्योति मौर्या की शादी का कार्ड हुआ वायरल, पिता ने अब तोड़ी चुप्पी

ज्योति मौर्या के पिता पारसनाथ ने कहा कि जिस शादी की बुनियाद ही झूठ पर…

10 months ago

83 के हो गये, कब रिटायर होंगे, शरद पवार को लेकर खुलकर बोले अजित, हमें आशीर्वाद दीजिए

अजित पवार ने एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार पर निशाना साधते हुए कहा आप 83 साल…

10 months ago

सावन में धतूरे का ये महाउपाय चमकाएगा किस्मत, भोलेनाथ भर देंगे झोली

धतूरा शिव जी को बेहद प्रिय है, सावन के महीने में भगवान शिव को धतूरा…

10 months ago

वेस्टइंडीज दौरे पर इन खिलाड़ियों के लिये ‘दुश्मन’ साबित होंगे रोहित शर्मा, एक भी मौका लग रहा मुश्किल

भारत तथा वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 12 जुलाई से डोमनिका में खेला जाएगा,…

10 months ago

3 राशियों पर रहेगी बजरंगबली की कृपा, जानिये 4 जुलाई का राशिफल

मेष- आज दिनभर का समय स्नेहीजनों और मित्रों के साथ आनंद-प्रमोद में बीतेगा ऐसा गणेशजी…

10 months ago