Categories: दिलचस्प

बिहार का लाल बना गूगल ‘ब्वॉय’, मिला इतने करोड़ का पैकेज

बिहार : अपनी सफलता पर बोलते हुए आदर्श ने कहा कि गणित के प्रति उनका लगाव इतनी गहराई तक थी, कि जब उन्हें गूगल से बुलावा आया, तो उन्हें बिल्कुल भी हैरानी नहीं हुई।

New Delhi, Jun 03 : बिहार की राजधानी पटना के पास छोटकी खरवां गांव के रहने वाले आदर्श ने अपने उस सपने को हासिल कर लिया, जिसे उन्होने आठवीं क्लास से देखना शुरु किया था। बोर्ड परीक्षा में गणित में 100 में 100 अंक हासिल करने वाले आदर्श को इस विषय से बेहद लगाव है। उन्होने बताया कि जब कभी गणित से जुड़ा कॉम्पिटीशन हुआ, तो उन्होने कोई मौका नहीं छोड़ा। उनके गणित से प्यार का ही नतीजा है कि पहली बार में ही आईआईटी जैसी कठिन परीक्षा पास की, फिर गूगल में नौकरी हासिल कर ली।

गूगल में जगह पाना बड़ा सम्मान
अपनी सफलता पर बोलते हुए आदर्श ने कहा कि गणित के प्रति उनका लगाव इतनी गहराई तक थी, कि जब उन्हें गूगल से बुलावा आया, तो उन्हें बिल्कुल भी हैरानी नहीं हुई, क्योंकि उन्हें पता था कि गूगल उन्हें जरुर मौका देगा। इसके साथ ही उन्होने ये भी कहा कि गूगल में एक करोड़ से ज्यादा का पैकेज पाना सम्मान की बात है।

एक करोड़ से ज्यादा का पैकेज
आपको बता दें कि बिहार के इस बेटे को गूगल ने 1.16 करोड़ के सलाना पैकेज पर चुना है। जब आदर्श से पूछा गया कि गूगल में नौकरी पाने और एक करोड़ से ज्यादा का पैकेज उन्होने कभी उम्मीद की थी, तो उन्होने कहा कि अपने चयन से गर्व हो रहा है, क्योंकि गूगल जैसी कंपनी में ऐसी सैलरी आसानी से नहीं मिलती, हालांकि मैं बिल्कुल भी हैरान नहीं हूं, मुझे उम्मीद थी, कि मेरा चयन हो जाएगा।

पिता चाहते थे बेटा डीएम-एसपी बनें
बिहार के यूपीएससी का कुछ खास ही क्रेज है, आदर्श के पिता भी चाहते थे, कि वो यूपीएससी की तैयारी करें और परीक्षा पास कर डीएम-एसपी बनें। लेकिन आदर्श के मुताबिक डीएम-एसपी बनने से बड़ी बात गूगल में नौकरी पाना है, इसके लिये उन्होने कड़ी मेहनत की है, आठवीं क्लास में ही उन्होने ठान लिया था, कि उन्हें इंजीनियर बनना है, तभी से उन्होने आईआईटी की तैयारी शुरु कर दी थी।

फिल्मों से लेते हैं प्रेरणा
आदर्स कहते हैं कि जो भी करो, मन लगा कर करो, फिर चाहे फिल्म देखो, गेम्स खेलो या पढाई करो। आदर्श को फिल्में देखना भी बहुत पसंद है, उनके अनुसार वो फिल्मों से प्रेरणा लेते हैं। हॉलीवुड फिल्म ट्रांसफॉर्मर के डायलॉग तुम कौन हो और तुम यहां क्यों हो ? ( हू आर यू एंड व्हाई आर यू हियर) से वो बहुत प्रभावित हुए थे।

आईआईटी रुडकी से बीटेक
गूगल में नौकरी पाने वाले आदर्श ने बारहवीं तक की पढाई पटना के बीडी पब्लिक स्कूल से पूरी की है, फिर आईआईटी रुडकी से उन्होने बीटेक की डिग्री हासिल की, इसके बाद कॉलेज प्लेसमेंट में उन्हें गूगल का ऑफर मिला, जिसे उन्होने स्वीकार कर लिया। आदर्श कहते हैं कि गूगल की नौकरी कोई चौंकाने वाली बात नहीं है। लेकिन परिवार वालों की बधाइयां मिलती है, तो लगता है कि उन्होने क्या हासिल किया है।

पिछले महीने बिहार की लड़की ने ज्वाइन किया था गूगल
आपको बता दें कि पिछले महीने ही पटना के पास खगौल की रहने वाली मधुमिता ने गूगल ज्वाइन किया था, मधुमिता सॉफ्टवेयर इंजिनियर हैं और उन्हें करीब 1 करोड़ के पैकेज का ऑफर दिया गया था, जिसके बाद उन्होने गूगल के हेड ऑफिस स्वीटजरलैंड में जाकर ज्वाइन किया था।

Leave a Comment
Share
Published by
ISN-2

Recent Posts

इलेक्ट्रिशियन के बेटे को टीम इंडिया से बुलावा, प्रेरणादायक है इस युवा की कहानी

आईपीएल 2023 में तिलक वर्मा ने 11 मैचों में 343 रन ठोके थे, पिछले सीजन…

10 months ago

SDM ज्योति मौर्या की शादी का कार्ड हुआ वायरल, पिता ने अब तोड़ी चुप्पी

ज्योति मौर्या के पिता पारसनाथ ने कहा कि जिस शादी की बुनियाद ही झूठ पर…

10 months ago

83 के हो गये, कब रिटायर होंगे, शरद पवार को लेकर खुलकर बोले अजित, हमें आशीर्वाद दीजिए

अजित पवार ने एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार पर निशाना साधते हुए कहा आप 83 साल…

10 months ago

सावन में धतूरे का ये महाउपाय चमकाएगा किस्मत, भोलेनाथ भर देंगे झोली

धतूरा शिव जी को बेहद प्रिय है, सावन के महीने में भगवान शिव को धतूरा…

10 months ago

वेस्टइंडीज दौरे पर इन खिलाड़ियों के लिये ‘दुश्मन’ साबित होंगे रोहित शर्मा, एक भी मौका लग रहा मुश्किल

भारत तथा वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 12 जुलाई से डोमनिका में खेला जाएगा,…

10 months ago

3 राशियों पर रहेगी बजरंगबली की कृपा, जानिये 4 जुलाई का राशिफल

मेष- आज दिनभर का समय स्नेहीजनों और मित्रों के साथ आनंद-प्रमोद में बीतेगा ऐसा गणेशजी…

10 months ago