Categories: दिलचस्प

ऐतिहासिक टेस्ट मैच में साहा की जगह इस खिलाड़ी को मिला मौका, इंग्लैंड में भी है शानदार रिकॉर्ड

टीम इंडिया की मेडिकल टीम के अनुसार ऋद्धिमान साहा को पूरी तरह से फिट होने में पांच से 6 हफ्ते का समय लगेगा। इसलिये दिनेश कार्तिक को टीम में शामिल किया गया है।

New Delhi, Jun 03 : टीम इंडिया के विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा हाथ के अंगूठे में चोट लगने की वजह से अफगानिस्तान के खिलाफ होने वाले टेस्ट से बाहर हो गये हैं। बीसीसीआई के कार्यवाहक सचिव अमिताभ चौधरी ने शनिवार को एक बयान जारी कर इस बात की पुष्टि की है। अब साहा की जगह टीम इंडिया में दिनेश कार्तिक को चुना गया है। आपको बता दें कि 14 जून को बेंगलुरु में खेले जाने टेस्ट से अफगानिस्तान का टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू होगा।

आईपीएल में चोटिल हुए साहा
आपको बता दें कि विकेटकीपर बल्लेबाज ऋद्धिमान साहा आईपीएल में क्वालीफायर-2 के दौरान बल्लेबाजी करते हुए चोटिल हो गये थे। उनके अंगूठे में चोट है, जिसकी वजह से वो अफगानिस्तान के खिलाफ टेस्ट मैच खेलने के लिये फिट नहीं है। मालूम हो कि 25 मई को ईडेन गार्डन्स पर ये मुकाबला सनराइजर्स हैदराबाद और कोलकाता नाइटराइडर्स के बीच खेला जा रहा था।

बीसीसीआई ने की घोषणा
बीसीसीआई ने अपने ट्विटर हैंडल से साहा के बाहर होने और दिनेश कार्तिक के टीम में शामिल होने की जानकारी दी है। आपको बता दें कि पहले साहा को अफगानिस्तान के खिलाफ होने वाले ऐतिहासिक टेस्ट मैच के लिये टीम में शामिल किया गया था, टीम इंडिया की मेडिकल टीम लगातार उनकी चोट पर नजर बनाये हुए थे, फिर शनिवार को फैसला हुआ, को साहा को बाहर कर दिनेश कार्तिक को मौका दिया जाए।

इंग्लैंड दौरा अहम
आपको बता दें कि अफगानिस्तान से एक टेस्ट मैच खेलने के बाद टीम इंडिया इंग्लैंड दौरे पर जाएगी, इसलिये बीसीसीआई कोई रिस्क नहीं लेना चाहती, इसी वजह से उन्होने साहा को पूरी तरह से फिट होने के लिये आराम करने का सलाह दिया है, ताकि इंग्लैंड की तेज पिचों पर वो महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकें।

6 हफ्ते लगेगे
टीम इंडिया की मेडिकल टीम के अनुसार ऋद्धिमान साहा को पूरी तरह से फिट होने में पांच से 6 हफ्ते का समय लगेगा। इसलिये दिनेश कार्तिक को टीम में शामिल किया गया है। साहा ने दो दिन पहले ही कहा था, कि दुर्भाग्य से वो पूरी तरह फिट नहीं हैं, बीसीसीआई और मेडिकल टीम उनके चोट पर पूरी तरह से नजर बनाये हुए हैं, उन्हें उम्मीद है कि जल्द ही वो मैदान पर वापसी करेंगे।

8 साल बाद कार्तिक की वापसी
दूसरी ओर दिनेश कार्तिक की 8 साल बाद टेस्ट टीम में वापसी हुई है, हाल ही में श्रीलंका में खेले गये निदाहास ट्रॉफी के फाइनल मुकाबले में कार्तिक ने यादगार पारी खेली थी। वो लंबे समय से टीम से अंदर-बाहर होते रहे हैं, ऐसे में अब जब धोनी टेस्ट क्रिकेट से सन्यास ले चुके हैं, उनके पास मौका है कि टेस्ट में अपनी जगह पक्की कर लें, हालांकि साहा और पार्थिव पटेल भी इस रेस में शामिल हैं।

इंग्लैंड में कार्तिक का शानदार रिकॉर्ड
खास बात ये है कि साल 2007 में टीम इंडिया के इंग्लैंड दौरे पर दिनेश कार्तिक विकेट के आगे और पीछे दोनों जगह सफल रहे थे। तब उन्होने लार्ड्स में 60, नॉर्टिघम में 77 और ओवल में 91 रनों की शानदार पारी खेली थी। दिनेश कार्तिक ने भारत के लिये 23 टेस्ट मैचों में 1 शतक और 7 अर्धशतक के साथ 1000 रन बनाये हैं।

Leave a Comment
Share
Published by
ISN-2

Recent Posts

इलेक्ट्रिशियन के बेटे को टीम इंडिया से बुलावा, प्रेरणादायक है इस युवा की कहानी

आईपीएल 2023 में तिलक वर्मा ने 11 मैचों में 343 रन ठोके थे, पिछले सीजन…

10 months ago

SDM ज्योति मौर्या की शादी का कार्ड हुआ वायरल, पिता ने अब तोड़ी चुप्पी

ज्योति मौर्या के पिता पारसनाथ ने कहा कि जिस शादी की बुनियाद ही झूठ पर…

10 months ago

83 के हो गये, कब रिटायर होंगे, शरद पवार को लेकर खुलकर बोले अजित, हमें आशीर्वाद दीजिए

अजित पवार ने एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार पर निशाना साधते हुए कहा आप 83 साल…

10 months ago

सावन में धतूरे का ये महाउपाय चमकाएगा किस्मत, भोलेनाथ भर देंगे झोली

धतूरा शिव जी को बेहद प्रिय है, सावन के महीने में भगवान शिव को धतूरा…

10 months ago

वेस्टइंडीज दौरे पर इन खिलाड़ियों के लिये ‘दुश्मन’ साबित होंगे रोहित शर्मा, एक भी मौका लग रहा मुश्किल

भारत तथा वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 12 जुलाई से डोमनिका में खेला जाएगा,…

10 months ago

3 राशियों पर रहेगी बजरंगबली की कृपा, जानिये 4 जुलाई का राशिफल

मेष- आज दिनभर का समय स्नेहीजनों और मित्रों के साथ आनंद-प्रमोद में बीतेगा ऐसा गणेशजी…

10 months ago