Categories: दिलचस्प

कमाई के मामले में मुकेश अंबानी का भी बाप है ये शख्स, सिर्फ 5 महीने में कमा दिये उनसे ज्यादा दौलत

मुकेश अंबानी भारत के सबसे अमीर शख्स होने के साथ-साथ दुनिया में 20वें नंबर पर हैं, वर्तमान में दुनिया के सबसे अमीर शख्स की कुर्सी ई-कॉमर्स कंपनी अमेजॉन के सीईओ जेफ बेजोस के पास है।

New Delhi, Jun 07 : बात जब भी देश के सबसे बड़े रईस और अमीर शख्स की आती है, तो सबकी जुबां पर एक ही नाम आता है, वो हैं रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुखिया मुकेश अंबानी, लेकिन क्या आपको पता है कि एक ऐसा भी शख्स है, जिसने सिर्फ 5 महीने में ही कमाई के मामले में एशिया के सबसे बड़े उद्योगपति को पीछे छोड़ दिया। आपको बता दें कि फिलहाल मुकेश अंबानी भारत के सबसे अमीर शख्स होने के साथ-साथ दुनिया में 20वें नंबर पर हैं, वर्तमान में दुनिया के सबसे अमीर शख्स की कुर्सी ई-कॉमर्स कंपनी अमेजॉन के सीईओ जेफ बेजोस के पास है।

धनकुबेरों की लिस्ट
ब्लूमबर्ग वेबसाइट ने दुनिया भर के बिलियनेयर व्यक्तियों की एक सूची जारी की है, जिसमें दुनियाभऱ के 500 सबसे अमीर व्यक्तियों का नाम शामिल है। इस सूची में मुकेश अंबानी की संपत्ति करीब 39.1 अरब डॉलर (करीब 2.62 लाख करोड़ रुपये) बताया गया है। वो इस समय भारत के सबसे अमीर शख्स हैं, साथ ही ये भी जानकारी दी गई है, कि दुनिया में वो 20वें नंबर के धनकुबेर हैं।

अंबानी से तीगुणा से ज्यादा संपत्ति
वहीं अमेजॉन कंपनी के सीईओ जेफ बेजोस की बात करें, तो उनके पास करीब 138 अरब डॉलर (करीब 9.25 लाख करोड़ रुपये ) की संपत्ति है। इस लिहाज से अगर देखा जाए, तो मुकेश अंबानी की संपत्ति से करीब उनके पास साढे तीन गुणी ज्यादा संपत्ति है। वो इस समय दुनिया के सबसे बड़े धनकुबेर हैं।

पांच महीने में कमाये इतने रुपये
आपको बता दें कि बीते दो-तीन सालों में जेफ बेजोस की कंपनी अमेजॉन ने शेयर बाजार में जबदस्त प्रदर्शन किया है। साल 2017 के आखिर में बेजोस के पास कुल 99 अरब डॉलर की संपत्ति थी, जबकि अब 7 जून को उनकी संपत्ति बढकर 138 डॉलर हो गई है। यानी करीब पांच महीने में उनकी संपत्ति में करीब 39 करोड़ डॉलर की बढोत्तरी हुई है।

पांच महीने में अंबानी की संपत्ति से ज्यादा पैसे कमाये
आप इसी बात से अंदाजा लगा सकते हैं कि जेफ बेजोस की संपत्ति में आखिर इतनी तेजी से इजाफा हुआ है। मुकेश अंबानी की जितनी संपत्ति है, उतना तो उन्होने सिर्फ पांच महीने में कमा लिये हैं। अगर यही सिलसिला जारी रहा, तो उन्हें नंबर वन की कुर्सी से हटाने वाला कोई नहीं होगा।

कैसे हो रहा इतना भारी इजाफा
आपको बता दें कि जेफ बेजोस की संपत्ति में इतनी तेजी से बढोत्तरी इसलिये हो रहा है, क्योंकि मौजूदा साल 2018 में अमेजॉन के शेयरों में तेजी दर्ज किया गया है, अब तक शेयर के भाव करीब 42 फीसदी बढ चुके हैं। साथ ही इस कंपनी के कुल शेयरों में 1665 डॉलर का इजाफा हो चुका है। शेयर बाजार एक्सपर्ट्स के मानना है कि आने वाले दिनों में इस कंपनी के शेयरों के भाव और बढ सकते हैं

और बढेगी बेजोस की संपत्ति
इस बात की संभावना प्रबल है कि आने वाले दिनों में जेफ बेजोस की संपत्ति में अभी और बढोत्तरी देखने को मिल सकता है, क्योंकि बाजार पर बारीक नजर रखने वालों के ये आंकलन है। वहीं दूसरी ओर अगर मुकेश अंबानी की संपत्ति की बात करें, तो इस साल उनकी संपत्ति में सिर्फ तीन फीसदी का ही इजाफा हुआ है।

Leave a Comment
Share
Published by
ISN-2

Recent Posts

इलेक्ट्रिशियन के बेटे को टीम इंडिया से बुलावा, प्रेरणादायक है इस युवा की कहानी

आईपीएल 2023 में तिलक वर्मा ने 11 मैचों में 343 रन ठोके थे, पिछले सीजन…

10 months ago

SDM ज्योति मौर्या की शादी का कार्ड हुआ वायरल, पिता ने अब तोड़ी चुप्पी

ज्योति मौर्या के पिता पारसनाथ ने कहा कि जिस शादी की बुनियाद ही झूठ पर…

10 months ago

83 के हो गये, कब रिटायर होंगे, शरद पवार को लेकर खुलकर बोले अजित, हमें आशीर्वाद दीजिए

अजित पवार ने एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार पर निशाना साधते हुए कहा आप 83 साल…

10 months ago

सावन में धतूरे का ये महाउपाय चमकाएगा किस्मत, भोलेनाथ भर देंगे झोली

धतूरा शिव जी को बेहद प्रिय है, सावन के महीने में भगवान शिव को धतूरा…

10 months ago

वेस्टइंडीज दौरे पर इन खिलाड़ियों के लिये ‘दुश्मन’ साबित होंगे रोहित शर्मा, एक भी मौका लग रहा मुश्किल

भारत तथा वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 12 जुलाई से डोमनिका में खेला जाएगा,…

10 months ago

3 राशियों पर रहेगी बजरंगबली की कृपा, जानिये 4 जुलाई का राशिफल

मेष- आज दिनभर का समय स्नेहीजनों और मित्रों के साथ आनंद-प्रमोद में बीतेगा ऐसा गणेशजी…

10 months ago