कमाई के मामले में मुकेश अंबानी का भी बाप है ये शख्स, सिर्फ 5 महीने में कमा दिये उनसे ज्यादा दौलत

मुकेश अंबानी भारत के सबसे अमीर शख्स होने के साथ-साथ दुनिया में 20वें नंबर पर हैं, वर्तमान में दुनिया के सबसे अमीर शख्स की कुर्सी ई-कॉमर्स कंपनी अमेजॉन के सीईओ जेफ बेजोस के पास है।

New Delhi, Jun 07 : बात जब भी देश के सबसे बड़े रईस और अमीर शख्स की आती है, तो सबकी जुबां पर एक ही नाम आता है, वो हैं रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुखिया मुकेश अंबानी, लेकिन क्या आपको पता है कि एक ऐसा भी शख्स है, जिसने सिर्फ 5 महीने में ही कमाई के मामले में एशिया के सबसे बड़े उद्योगपति को पीछे छोड़ दिया। आपको बता दें कि फिलहाल मुकेश अंबानी भारत के सबसे अमीर शख्स होने के साथ-साथ दुनिया में 20वें नंबर पर हैं, वर्तमान में दुनिया के सबसे अमीर शख्स की कुर्सी ई-कॉमर्स कंपनी अमेजॉन के सीईओ जेफ बेजोस के पास है।

Advertisement

धनकुबेरों की लिस्ट
ब्लूमबर्ग वेबसाइट ने दुनिया भर के बिलियनेयर व्यक्तियों की एक सूची जारी की है, जिसमें दुनियाभऱ के 500 सबसे अमीर व्यक्तियों का नाम शामिल है।amezon इस सूची में मुकेश अंबानी की संपत्ति करीब 39.1 अरब डॉलर (करीब 2.62 लाख करोड़ रुपये) बताया गया है। वो इस समय भारत के सबसे अमीर शख्स हैं, साथ ही ये भी जानकारी दी गई है, कि दुनिया में वो 20वें नंबर के धनकुबेर हैं।

Advertisement

अंबानी से तीगुणा से ज्यादा संपत्ति
वहीं अमेजॉन कंपनी के सीईओ जेफ बेजोस की बात करें, तो उनके पास करीब 138 अरब डॉलर (करीब 9.25 लाख करोड़ रुपये ) की संपत्ति है। इस लिहाज से अगर देखा जाए, तो मुकेश अंबानी की संपत्ति से करीब उनके पास साढे तीन गुणी ज्यादा संपत्ति है। वो इस समय दुनिया के सबसे बड़े धनकुबेर हैं।

Advertisement

पांच महीने में कमाये इतने रुपये
आपको बता दें कि बीते दो-तीन सालों में जेफ बेजोस की कंपनी अमेजॉन ने शेयर बाजार में जबदस्त प्रदर्शन किया है। साल 2017 के आखिर में बेजोस के पास कुल 99 अरब डॉलर की संपत्ति थी, जबकि अब 7 जून को उनकी संपत्ति बढकर 138 डॉलर हो गई है। यानी करीब पांच महीने में उनकी संपत्ति में करीब 39 करोड़ डॉलर की बढोत्तरी हुई है।

पांच महीने में अंबानी की संपत्ति से ज्यादा पैसे कमाये
आप इसी बात से अंदाजा लगा सकते हैं कि जेफ बेजोस की संपत्ति में आखिर इतनी तेजी से इजाफा हुआ है। मुकेश अंबानी की जितनी संपत्ति है, Mukesh Ambaniउतना तो उन्होने सिर्फ पांच महीने में कमा लिये हैं। अगर यही सिलसिला जारी रहा, तो उन्हें नंबर वन की कुर्सी से हटाने वाला कोई नहीं होगा।

कैसे हो रहा इतना भारी इजाफा
आपको बता दें कि जेफ बेजोस की संपत्ति में इतनी तेजी से बढोत्तरी इसलिये हो रहा है, क्योंकि मौजूदा साल 2018 में अमेजॉन के शेयरों में तेजी दर्ज किया गया है, अब तक शेयर के भाव करीब 42 फीसदी बढ चुके हैं। साथ ही इस कंपनी के कुल शेयरों में 1665 डॉलर का इजाफा हो चुका है। शेयर बाजार एक्सपर्ट्स के मानना है कि आने वाले दिनों में इस कंपनी के शेयरों के भाव और बढ सकते हैं

और बढेगी बेजोस की संपत्ति
इस बात की संभावना प्रबल है कि आने वाले दिनों में जेफ बेजोस की संपत्ति में अभी और बढोत्तरी देखने को मिल सकता है, क्योंकि बाजार पर बारीक नजर रखने वालों के ये आंकलन है। वहीं दूसरी ओर अगर मुकेश अंबानी की संपत्ति की बात करें, तो इस साल उनकी संपत्ति में सिर्फ तीन फीसदी का ही इजाफा हुआ है।