ऐसे छूट जाएगी तंबाकू और सिगरेट की लत, फायदेमंद हैं ये उपाय

सिगरेट, शराब पीने का शौक मजाक-मस्‍ती में शुरू होता है और धीरे-धीरे लत में तब्‍दील हो जाता है । ऐसी लत जो चाहते हुए भी नहीं छूटती । आगे जानिए कुछ उपाय जो आपकी इस प्रॉब्‍लम में आपको हेल्‍प करेगी ।

New Delhi, Jun 27 : नशे की लत बढ़ रही है, और उम्र उतनी ही तेजी से  घटती जा रही है । नशा किसी भी तरह का हो नुकसान ही पहुंचाता है ।  ये आपके दिमाग की शक्ति को क्षीण करता है, आपकी उम्र को कम करता है । नशे का आदी हो चुका इंसान अगर इसे छोड़ना भी चाहे तो वो खुद को इसकी गिरफ्त से दूर नहीं कर पाता है । ऐसे में उसकी खुद की जिंदगी के साथ परिवार की जिंदगी भी खराब हो जाती है । नशा सिगरेट, बीड़ी, तंबाकू से होता हुआ शराब तक पहुंच जाता है और ना जाने कहां तक बढ़ता जाता है । जानिए इन्‍हें छुड़ाने के कुछ कारगर उपाय ।

ये उपाय करें प्रयोग
सबसे पहले शराब की लत छड़ाने का उपाय बताते हैं । शराब छुड़वाने में अजवायन का प्रयोग किया जाता है । देसी आजवायन को पीसकर पानी में भिगाकर डाल दें । आजवायन को दरदरा पीस कर डालें, तो फायदा ज्‍यादा होगा । दो दिन तक इस पानी को ऐसे ही रहने दें । अब इस पानी को कम से कम तब तक उबालें जब तक ये आधा ना रह जाए । इसके बाद इस पानी को छानकर रख लें । कजब शराब पीने का मन हो तो इसे 4 से 5 चम्‍मच पी लें । एक महीने में शराब की लत आसानी से छूट जाएगी । बस अपने आत्‍मविश्‍वास को बनाए रखें ।

सेब का उपाय  
शराब छोड़ने के लिए सेब भी काफी कारगार उपाय है। इसके लिए दिन में 3-4 बार उबले हुए सेब खाएं। इसके सेवन से शराब पीने का आदत छूट जाएगी। इसके अलावा दिन में 3-4 बार सेब का रस पीएं। शराब की लत छूट जाएगी। सेब के सिरके को पानी में मिलाकर पीएं, जब भी शराब पीने का मन हो ये नुस्‍खा अपनाएं । शराब धीरे-धीरे कर छूटने लगेगी । बस इतना खुद को समझाते रहें कि शराब आपके लिए अच्‍छी नहीं है और उसे छोड़ने के लिए आप इतनी मेहनत कर रही हैं ।

अजवायन और सौंफ का उपाय
शराब पीने के दो उपाय हमने आपको ऊपर बताए अब जानिए तंबाकू, बीड़ी, सिगरेट आदि छोड़ने के उपाय ।
इस उपाय के लिए 50 ग्राम अजवायन , 50 ग्राम सौंफ और 25 ग्राम काला नमक मिलाकर बारीक पीस लें ।   इसमें 4 चम्मच नींबू का रस मिलाकर रात भर के लिए रख दें। अगली सुबह इस चूर्ण को गर्म तवे पर थोड़ा भून लें । बस ठंडा कर इसे शीशी में भर लें । जब भी बीड़ी, सिगरेट पीने का मन हो तो प्रयोग में लाएं ।

हरड़ या लौंग का करें प्रयोग
सिगरेट से छुटकारा पाने के लिए जब भी कभी सिगरेट पीने का मन हो तो हरड़ को मुंह में रख कर चूसें। इससे आपकी सिगरेट पीने की आदत छूट जाएगी । लौंग को भी आप मुंह में दबाकर रखें । जब भी सिगरेट पीने का मन हो लौंग को मुंह में डालें, इसे हल्‍का सा दबाएं और बिलकुल सिगरेट की तरह कश लगाते हुए प्रयोग करें । ये तरीका आपकी सिगरेट की लत को दूर करने में हेल्‍प जरूर करेगा ।

दालचीनी और शहद
तंबाकू से मुंह का कैंसर होने का खतरा बना रहता है। इसकी लत छुड़ाने के लिए दालचीनी को बारीक पीस कर उसमें शहद मिला लें। जब भी  तंबाकू का मन हो तो तैयार किए हुए दालचीनी मिश्रण का सेवन करें । सिगरेट और गुटका छोड़ने के लिए रोजाना 4 चम्मच प्याज का रस पीएं। किसी भी नशे की लत से मुक्ति पाने के लिए आपका इरादा मजबूत होना ज्‍यादा जरूरी है । एक बार मन पक्‍का करें और फिर जो चाहे वो करें ।

Leave a Comment

Recent Posts

इलेक्ट्रिशियन के बेटे को टीम इंडिया से बुलावा, प्रेरणादायक है इस युवा की कहानी

आईपीएल 2023 में तिलक वर्मा ने 11 मैचों में 343 रन ठोके थे, पिछले सीजन…

10 months ago

SDM ज्योति मौर्या की शादी का कार्ड हुआ वायरल, पिता ने अब तोड़ी चुप्पी

ज्योति मौर्या के पिता पारसनाथ ने कहा कि जिस शादी की बुनियाद ही झूठ पर…

10 months ago

83 के हो गये, कब रिटायर होंगे, शरद पवार को लेकर खुलकर बोले अजित, हमें आशीर्वाद दीजिए

अजित पवार ने एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार पर निशाना साधते हुए कहा आप 83 साल…

10 months ago

सावन में धतूरे का ये महाउपाय चमकाएगा किस्मत, भोलेनाथ भर देंगे झोली

धतूरा शिव जी को बेहद प्रिय है, सावन के महीने में भगवान शिव को धतूरा…

10 months ago

वेस्टइंडीज दौरे पर इन खिलाड़ियों के लिये ‘दुश्मन’ साबित होंगे रोहित शर्मा, एक भी मौका लग रहा मुश्किल

भारत तथा वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 12 जुलाई से डोमनिका में खेला जाएगा,…

10 months ago

3 राशियों पर रहेगी बजरंगबली की कृपा, जानिये 4 जुलाई का राशिफल

मेष- आज दिनभर का समय स्नेहीजनों और मित्रों के साथ आनंद-प्रमोद में बीतेगा ऐसा गणेशजी…

10 months ago