ऐसे छूट जाएगी तंबाकू और सिगरेट की लत, फायदेमंद हैं ये उपाय

सिगरेट, शराब पीने का शौक मजाक-मस्‍ती में शुरू होता है और धीरे-धीरे लत में तब्‍दील हो जाता है । ऐसी लत जो चाहते हुए भी नहीं छूटती । आगे जानिए कुछ उपाय जो आपकी इस प्रॉब्‍लम में आपको हेल्‍प करेगी ।  

New Delhi, Jun 27 : नशे की लत बढ़ रही है, और उम्र उतनी ही तेजी से  घटती जा रही है । नशा किसी भी तरह का हो नुकसान ही पहुंचाता है ।  ये आपके दिमाग की शक्ति को क्षीण करता है, आपकी उम्र को कम करता है । नशे का आदी हो चुका इंसान अगर इसे छोड़ना भी चाहे तो वो खुद को इसकी गिरफ्त से दूर नहीं कर पाता है । ऐसे में उसकी खुद की जिंदगी के साथ परिवार की जिंदगी भी खराब हो जाती है । नशा सिगरेट, बीड़ी, तंबाकू से होता हुआ शराब तक पहुंच जाता है और ना जाने कहां तक बढ़ता जाता है । जानिए इन्‍हें छुड़ाने के कुछ कारगर उपाय ।

Advertisement

ये उपाय करें प्रयोग
सबसे पहले शराब की लत छड़ाने का उपाय बताते हैं । शराब छुड़वाने में अजवायन का प्रयोग किया जाता है । देसी आजवायन को पीसकर पानी में भिगाकर डाल दें । आजवायन को दरदरा पीस कर डालें, तो फायदा ज्‍यादा होगा । दो दिन तक इस पानी को ऐसे ही रहने दें । अब इस पानी को कम से कम तब तक उबालें जब तक ये आधा ना रह जाए । इसके बाद इस पानी को छानकर रख लें । कजब शराब पीने का मन हो तो इसे 4 से 5 चम्‍मच पी लें । एक महीने में शराब की लत आसानी से छूट जाएगी । बस अपने आत्‍मविश्‍वास को बनाए रखें ।

Advertisement

सेब का उपाय  
शराब छोड़ने के लिए सेब भी काफी कारगार उपाय है। इसके लिए दिन में 3-4 बार उबले हुए सेब खाएं। इसके सेवन से शराब पीने का आदत छूट जाएगी। इसके अलावा दिन में 3-4 बार सेब का रस पीएं। शराब की लत छूट जाएगी। सेब के सिरके को पानी में मिलाकर पीएं, जब भी शराब पीने का मन हो ये नुस्‍खा अपनाएं । शराब धीरे-धीरे कर छूटने लगेगी । बस इतना खुद को समझाते रहें कि शराब आपके लिए अच्‍छी नहीं है और उसे छोड़ने के लिए आप इतनी मेहनत कर रही हैं ।

Advertisement

अजवायन और सौंफ का उपाय
शराब पीने के दो उपाय हमने आपको ऊपर बताए अब जानिए तंबाकू, बीड़ी, सिगरेट आदि छोड़ने के उपाय ।
इस उपाय के लिए 50 ग्राम अजवायन , 50 ग्राम सौंफ और 25 ग्राम काला नमक मिलाकर बारीक पीस लें ।   इसमें 4 चम्मच नींबू का रस मिलाकर रात भर के लिए रख दें। अगली सुबह इस चूर्ण को गर्म तवे पर थोड़ा भून लें । बस ठंडा कर इसे शीशी में भर लें । जब भी बीड़ी, सिगरेट पीने का मन हो तो प्रयोग में लाएं ।

हरड़ या लौंग का करें प्रयोग
सिगरेट से छुटकारा पाने के लिए जब भी कभी सिगरेट पीने का मन हो तो हरड़ को मुंह में रख कर चूसें। इससे आपकी सिगरेट पीने की आदत छूट जाएगी । लौंग को भी आप मुंह में दबाकर रखें । जब भी सिगरेट पीने का मन हो लौंग को मुंह में डालें, इसे हल्‍का सा दबाएं और बिलकुल सिगरेट की तरह कश लगाते हुए प्रयोग करें । ये तरीका आपकी सिगरेट की लत को दूर करने में हेल्‍प जरूर करेगा ।

दालचीनी और शहद
तंबाकू से मुंह का कैंसर होने का खतरा बना रहता है। इसकी लत छुड़ाने के लिए दालचीनी को बारीक पीस कर उसमें शहद मिला लें। जब भी  तंबाकू का मन हो तो तैयार किए हुए दालचीनी मिश्रण का सेवन करें । सिगरेट और गुटका छोड़ने के लिए रोजाना 4 चम्मच प्याज का रस पीएं। किसी भी नशे की लत से मुक्ति पाने के लिए आपका इरादा मजबूत होना ज्‍यादा जरूरी है । एक बार मन पक्‍का करें और फिर जो चाहे वो करें ।