Categories: वायरल

इस सीट से लोकसभा चुनाव लड़ सकती हैं प्रियंका वाडरा, कांग्रेस का मिशन 2019 है तैयार

खबर तेज है कि प्रियंका गांधी वाड्रा सक्रिय राजनीति में आने को तैयार हैं और वो अपनी मां सोनिया गांधी की परंपरागत सीट रायबरेली से चुनाव लड़ सकती हैं ।

New Delhi, Jun 28 : साल 2019, देश में फिर से लोकसभा चुनाव के लिए पार्टियां तैयारियों में जुट गई हैं । कांग्रेस इस बार सत्‍ता में वापसी के लिए हर जोर आजमाइश की तैयारी में है । इस बार कांग्रेस का सबसे बड़ा कार्ड प्रियंका गांधी हो सकती हैं । कांग्रेस, गांधी परिवार के नाम से ही आगे बढ़ती आई है और गांधी परिवार में राहुल गांधी के बाद अब प्रियंका वाड्रा ही एक ऐसा चेहरा हैं जो पार्टी का मजबूत सहारा बन सकता है ।

सोनिया ले सकती हैं संन्यास
सोनिया गांधी, कांग्रेस का अध्यक्ष पद छोड़ने के बाद अब सक्रिय राजनीति से भी संन्यास लेने की तैयारी में हैं । इसी को देखते हुए इस बात कीपूरी उम्‍मीद है कि उस सीट से प्रियंका वाड्रा सक्रिय राजनीति की शुरुआत कर सकती हैं । रायबरेली सोनिया गांधी की पारंपरागत सीट है, और यहां से प्रियंका का शुरुआत करना बहुत संभव माना जा रहा है ।

आधार मजबूत करने की कोशिश
प्रियंका वाड्रा के राजनीति में उतरने के अलावा पार्टी ने 30 लोकसभा सीटों पर केंद्रित रहने की रणनीति बनाई है । इनमें से 22 सीटें ऐसी हैं जिन पर  पार्टी का परंपरागत वर्चस्व रहा है । 8 ऐसी सीटें हैं, जहां कांग्रेस का आधार तो मजबूत रहा है लेकिन पिछले लोकसभा चुनाव में वह जीतने से चूक गई हैं ।

लंबे समय से है इंतजार
कांग्रेस में लंबे समय से प्रियंका वाड्रा के फ्रंट लाइन पर लाने की मांग चल रही है । कार्यकर्ता इसे लेकर कई बार पोस्‍टर बैनर लेकर पार्टी दफ्तर पहुंच चुके हैं । ये मांग लगातार उठती रही है कि प्रियंका को सक्रिय राजनीति में आ जाना चाहिए, वो पार्टी का एक मजबूत चेहरा हैं जो लोकप्रिय भी है । सोनिया गांधी की अस्‍वस्‍थता के चलते उनके संसदीय क्षेत्र के ज्‍यादातर काम वो ही देखती आई हैं ।

अमेठी का भी करती हैं दौरा
प्रियंका वाड्रा सिर्फ रायबरेली ही नहीं बल्कि अपने भाई राहुल गांधी की संसदीय सीट अमेठी का हाल चाल भी लेती रहती हैं । अमेठी का दौरा करते हुए प्रियंका विकास कार्यों की निगरानी करती हैं । लोगों में उनका चेहरा बहुत प्रिय है, उनके साथ वो बहुत ही सहज नजर आते हैं । प्रियंका को इस बार रायबरेली से उतारे जाने की संभावना एकदम पक्‍की नजर आ रही है ।

सोनिया दे चुकी हैं संकेत
राहुल गांधी को कांग्रेस की कमान सौंपने के बाद से ही सोनिया गांधी के सक्रिय राजनीति छोड़ने के संकेत मिल रहे हैं । उनकी लगातार गिरती सेहत भी उन्‍हें राजनीति से दूर रहने को मजबूर कर रही है । हाल ही में पार्टी प्रवक्ता प्रियंका चतुर्वेदी के मुताबिक, प्रियंका वाड्रा कांग्रेस में हमेशा से सक्रिय हैं । यूपी कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अखिलेश सिंह सोनिया गांधी की सक्रिय राजनीति से विदाई और प्रियंका के रायबरेली से लड़ने के सवाल पर इतना ही कहा कि अभी उन्हें इस बाबत कोई जानकारी नहीं है।

ये भी हुआ है तय
2019 में होने वाले लोकसभा चुनावों के मद्देनजर कांग्रेस नई रणनीति तैयार कर रही है । जानकारी के अनुसार कांग्रेस ने सभी जिलों और शहर कमेटियों को पुनर्गठित करने की कवायद शुरू कर दी है । जिसके तहत पार्टी 3 साल से ज्यादा समय से पद पर बने हुए नेताओं को बदलने की तैयारी में है । खास तौर पर नॉर्थ इंडिया को लेकर बड़े बदलाव की तैरूारी है । बूथ लेवल पर पोर्टी को मजबूत करने के लिए रणनीति तैयार की जा रही है ।

Leave a Comment
Share
Published by
ISN-1

Recent Posts

इलेक्ट्रिशियन के बेटे को टीम इंडिया से बुलावा, प्रेरणादायक है इस युवा की कहानी

आईपीएल 2023 में तिलक वर्मा ने 11 मैचों में 343 रन ठोके थे, पिछले सीजन…

10 months ago

SDM ज्योति मौर्या की शादी का कार्ड हुआ वायरल, पिता ने अब तोड़ी चुप्पी

ज्योति मौर्या के पिता पारसनाथ ने कहा कि जिस शादी की बुनियाद ही झूठ पर…

10 months ago

83 के हो गये, कब रिटायर होंगे, शरद पवार को लेकर खुलकर बोले अजित, हमें आशीर्वाद दीजिए

अजित पवार ने एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार पर निशाना साधते हुए कहा आप 83 साल…

10 months ago

सावन में धतूरे का ये महाउपाय चमकाएगा किस्मत, भोलेनाथ भर देंगे झोली

धतूरा शिव जी को बेहद प्रिय है, सावन के महीने में भगवान शिव को धतूरा…

10 months ago

वेस्टइंडीज दौरे पर इन खिलाड़ियों के लिये ‘दुश्मन’ साबित होंगे रोहित शर्मा, एक भी मौका लग रहा मुश्किल

भारत तथा वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 12 जुलाई से डोमनिका में खेला जाएगा,…

10 months ago

3 राशियों पर रहेगी बजरंगबली की कृपा, जानिये 4 जुलाई का राशिफल

मेष- आज दिनभर का समय स्नेहीजनों और मित्रों के साथ आनंद-प्रमोद में बीतेगा ऐसा गणेशजी…

10 months ago