नुकसान नहीं करता चावल खाना, रोज एक मुठ्ठी खाएं और इसके फायदे उठाएं

खान-पान की बदलती आदतों के कारण आजकल कब्‍ज की समस्‍या आम हो गई है । क्‍या आप जानते हैं आपके रोजमर्रा के खानपान में ही आपकी इस समस्‍या का समाधान भी है ।

New Delhi, Jun 28 : कब्‍ज की समस्‍या आपकी दिनचर्या को प्रभावित कर सकती है । आजकल ये समस्‍या हो गई है । हर तीसरे व्‍यक्ति को इस समस्‍या से ग्रसित पाया गया है । वजह खानपान के बिगड़े हुए शौक हैं । जंक फूड का ज्‍यादा इस्‍तेमाल, समय पर ना खाना, कुछ भी खा लेना, अकसर ये सब कब्‍ज का कारण बन जाती हैं । भोजन में फलों और सब्जियों को शामिल करने से आप कब्‍ज की समस्‍या से मुक्‍त हो सकते हैं ।

ये चीजें करें शामिल
पेट को चुस्‍त दुरुस्‍त रखना है तो ऐसा खाना खाएं जो फाइबर युक्‍त हो ।  अपनी डायट में बीन्स, कद्दू, आलू, चावल और फलों को शामिल करें। कब्ज से परेशान लोग मौसमी फल जैसे- संतरा, मौसमी, गाजर, केला, सेब, नाशपाती, अंगूर, तरबूज, चेरी, पपीता, आंवला भी जरूर खाएं । ये सभी हमारे पेट को साफ रखते हैं और पेट की अच्‍छी से सफाई करते हैं ।

चावल है बहुत लाभदायक
चावल सुपाच्य भोजन माना जाता है । यह हमारे पेट की समस्याओं को दूर करता है । हमारी बॉडी से यूरिक एसिड जैसे टॉक्सिक एलीमेंट को दूर करने में मदद करता है । अगर आप चावल इस डर से नहीं खाते हैं कि ये आपको नुकसान पहुंचाएगा तो चिंता ना करें । चावल आपको नुकसान नहीं पहुंचाता, बल्कि ये आपके डाइजेस्टिव सिस्‍टम को स्‍ट्रॉन्‍ग करता है ।

बीन्स और आलू भी फायदेमंद
कब्ज को ठीक करने के लिए हरी बीन्स को अपनी डायट में शामिल करें ।  यह आपकी आंतों को ठीक रखता है । बीन्‍स प्रोटीन का भी बेहतरीन स्रोत मानी जाती हैं । इसके अलावा आलू में भरपूर मात्रा में फज्ञइबर पाया जाता है, ये भी डायजेस्टिव सिस्‍टम के लिए बेहतरीन सब्‍जी है । आलू खाने से कब्‍ज की समस्‍या परेशान नहीं करती है ।

खूब खाइए कद्दू
कद्दू आसानी से डाइजेस्ट होने वाली साधारण सी सब्जी है । इसमें फाइबर के साथ पानी भी बहुत ज्यादा होता है । इस सब्‍जी को खाने से कब्‍ज से लड़ने में मदद मिलती है । कद्दू के साथ ही लौकी और तुरई जैसी सब्जियों भी हेल्‍थ के लिए अच्‍छी मानी जाती है । इन सब्जियों को हल्‍की सब्जियां कहा जाता है क्‍योंकि ये पेट के लिए हल्‍की होती हैं और इन्‍हें बनाने में ज्‍यादा मसालों की जरूरत नहीं पड़ती ।

शरीफा खाएं
शरीफा फाइबर से भरपूर होता है । इसे खाने से कब्‍ज आदि की समस्‍या नहीं होती । ये खाना पचाने में भी सहायक होता है । पाचन तंत्र के लिए शरीफा खाना टॉनिक की तरह है । खाना पचाने के लिए शरीर में जिन जूसेज का उत्‍सर्जन होता है शरीफा उन्‍हें बढ़ाने में मदद करता है । ये फल हमारे डायजेस्टिव सिस्‍टम के लिए बेहद फायदेमंद है ।

Leave a Comment
Share
Published by
ISN-1

Recent Posts

इलेक्ट्रिशियन के बेटे को टीम इंडिया से बुलावा, प्रेरणादायक है इस युवा की कहानी

आईपीएल 2023 में तिलक वर्मा ने 11 मैचों में 343 रन ठोके थे, पिछले सीजन…

10 months ago

SDM ज्योति मौर्या की शादी का कार्ड हुआ वायरल, पिता ने अब तोड़ी चुप्पी

ज्योति मौर्या के पिता पारसनाथ ने कहा कि जिस शादी की बुनियाद ही झूठ पर…

10 months ago

83 के हो गये, कब रिटायर होंगे, शरद पवार को लेकर खुलकर बोले अजित, हमें आशीर्वाद दीजिए

अजित पवार ने एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार पर निशाना साधते हुए कहा आप 83 साल…

10 months ago

सावन में धतूरे का ये महाउपाय चमकाएगा किस्मत, भोलेनाथ भर देंगे झोली

धतूरा शिव जी को बेहद प्रिय है, सावन के महीने में भगवान शिव को धतूरा…

10 months ago

वेस्टइंडीज दौरे पर इन खिलाड़ियों के लिये ‘दुश्मन’ साबित होंगे रोहित शर्मा, एक भी मौका लग रहा मुश्किल

भारत तथा वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 12 जुलाई से डोमनिका में खेला जाएगा,…

10 months ago

3 राशियों पर रहेगी बजरंगबली की कृपा, जानिये 4 जुलाई का राशिफल

मेष- आज दिनभर का समय स्नेहीजनों और मित्रों के साथ आनंद-प्रमोद में बीतेगा ऐसा गणेशजी…

10 months ago