मर्दों की आवाज नहीं सुन सकती ये महिला, इस वजह से हुई अजीबोगरीब बीमारी, आपको भी खतरा

डॉक्टर के अनुसार तनाव और कम नींद की वजह से चेन को यह बीमारी हुई है । यानी आधुनिक जीवनशैली में ये बीमारी किसी को भी होने की पूरी आशंका है । आइए विस्‍तार से जानते हैं ये दुर्लभ बीमारी कहां सामने आई है ।

New Delhi, Jan 16 : जरा सोचिए अगर हमें आवाजें चुन-चुनकर सुनाई देने लगे । जैसे सिर्फ औरतों की आवाज सुनाई दे, बच्‍चों में भी लड़कों की आवाज सुनाई दे, जानवरों और चीजों से टकराने की आवाज ना सुनाई दे । आप सोचेंगे भला ऐसा भी होता है क्‍या, अगर आवाज नहीं सुनाई देनी होगी तो बिलकुल नहीं सुनाई देगी । होना तो ऐसा ही चाहिए, लेकिन एक बीमारी ऐसी भी जिसमें आवाजें चुन-चुनकर ही सुनाई देती है । एक महिला को ऐसी ही बीमारी हो गई है ।

दुर्लभ है बीमारी
रिपोर्ट के मुताबिक कान से कम सुनाई देने या फिर विशेष प्रकार की आवाजें ही सुनाई देने कीसमस्या से ग्रसित प्रत्येक 13,000 मरीजों में से किसी एक को ही ऐसी दुर्लभ बीमारी होती है । डॉक्टर के अनुसार तनाव और कम नींद की वजह से चेन को यह बीमारी हुई है । यानी आधुनिक जीवनशैली में ये बीमारी किसी को भी होने की पूरी आशंका है । आइए विस्‍तार से जानते हैं ये दुर्लभ बीमारी कहां सामने आई है ।

चीन की महिला को बीमारी, सिर्फ महिलाओं की आवाज सुन सकती है
चीन में एक महिला को ये अजीबोगरीब बीमारी हो गई है । चेन नाम की इस महिला को सिर्फ महिलाओं की ही आवाज सुनाई देती है, वो मर्दों की आवाज बिल्कुल भी नहीं सुन सकती । चेन को इस बात का एहसास तब हुआ जब एक रात उसने महसूस किया कि वो अपने ब्‍वॉयफ्रेंड की आवाज नहीं सुन पा रही है । जिसके बाद वो तुरंत अस्पताल पहुंची । डॉक्‍टर्स ने चेन की जांच की, उसके लक्षण Hearing Loss के दूसरे दूसरे लक्षणों से एकदम अलग थे।

चेन को हुई थी ये बीमारी
चेन की जांच कर रहे डॉक्टर लिन शियोक्विंग ने पाया कि चेन Reverse-Slope Hearing Loss जैसी बीमारी से गुजर रही थी । इस बीमारी को Low-Frequency Hearing Loss  भी कहते हैं । इस बीमारी में मरीज सिर्फ हाई फ्रीक्वेंसी आवाजों को ही सुन सकता है । वेबसाइट STORYPICK के अनुसार चेन का इलाज करने वाले डॉक्‍टर्स का कहना है जब वो उनसे बात कर रहे थे तो चेन सिर्फ महिला डॉक्‍टर की ही आवाज सुन पा रही थी । डॉक्‍टर के मुताबिक महिलाओं की आवाज की फ्रीक्वेंसी पुरुषों की आवाज के मुकाबले ज्यादा होती है, इसी कारण से चेन को सिर्फ मर्दों की आवाज ही सुनाई नहीं देती।

इलाज है संभव
डॉक्‍टर्स की रिपार्ट के मुताबिक कान से कम सुनाई देने या फिर न सुनाई देने की समस्या से ग्रसित हर 13,000 मरीजों में से किसी एक मरीज को ही ऐसी दुर्लभ बीमारी होती है । डॉक्टर्स मानते हैं कि इस बीमारी की वजह तनाव और कम नींद है । यह रोग आनुवांशिक भी हो सकता है । चीन में ENT स्पेशलिस्ट लिन शियोक्विंग के मुताबिक चेन इलाज के बाद ठीक हो जाएंगी ।

Leave a Comment

Recent Posts

इलेक्ट्रिशियन के बेटे को टीम इंडिया से बुलावा, प्रेरणादायक है इस युवा की कहानी

आईपीएल 2023 में तिलक वर्मा ने 11 मैचों में 343 रन ठोके थे, पिछले सीजन…

10 months ago

SDM ज्योति मौर्या की शादी का कार्ड हुआ वायरल, पिता ने अब तोड़ी चुप्पी

ज्योति मौर्या के पिता पारसनाथ ने कहा कि जिस शादी की बुनियाद ही झूठ पर…

10 months ago

83 के हो गये, कब रिटायर होंगे, शरद पवार को लेकर खुलकर बोले अजित, हमें आशीर्वाद दीजिए

अजित पवार ने एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार पर निशाना साधते हुए कहा आप 83 साल…

10 months ago

सावन में धतूरे का ये महाउपाय चमकाएगा किस्मत, भोलेनाथ भर देंगे झोली

धतूरा शिव जी को बेहद प्रिय है, सावन के महीने में भगवान शिव को धतूरा…

10 months ago

वेस्टइंडीज दौरे पर इन खिलाड़ियों के लिये ‘दुश्मन’ साबित होंगे रोहित शर्मा, एक भी मौका लग रहा मुश्किल

भारत तथा वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 12 जुलाई से डोमनिका में खेला जाएगा,…

10 months ago

3 राशियों पर रहेगी बजरंगबली की कृपा, जानिये 4 जुलाई का राशिफल

मेष- आज दिनभर का समय स्नेहीजनों और मित्रों के साथ आनंद-प्रमोद में बीतेगा ऐसा गणेशजी…

10 months ago