Categories: सियासत

लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार खेलेगी बड़ा दांव, आज पेश होगा अंतरिम बजट, जानें आपके लिए क्‍या है

युवाओं को उम्मीद है कि सरकार इस बजट में सस्ते में उच्च शिक्षा के अवसर, नौकरी ना मिलने तक बेरोजगारी भत्ते की सुविधा, गरीब छात्रों के लिए उच्च शिक्षा के लिए ब्याजमुक्त ऋण जैसी मांगे अहम हैं ।

New Delhi, Feb 01 : अब से कुछ ही देर में मोदी सरकार अपनी इस सरकार का अंतरिम बजट पेश करने वाली है । परंपरा के मुताबिक, चुनाव के बाद आने वाली सरकार ही पूर्ण बजट पेश करेगी । कुछ ही समय बाद देश में आम चुनाव होने हैं ऐसे में बजट में बड़े ऐलान हो सकते हैं । वित्‍त मंत्री अरुण जेटली की अस्‍वस्‍थता के कारण पियूष गोयल बजट पेश करेंगे । पीयूष गोयल, जेटली की अनुपस्थिति में वित्‍त मंत्रालय का कार्यभार संभाल रहे हैं । पिछले हफ्ते ही रेल मंत्री पीयूष गोयल को वित्त मंत्रालय का अंतरिम प्रभार भी दिया गया है । वित्त मंत्री रहते हुए अरुण जेटली 5 बजट पेश कर चुके हैं ।

बजट से उम्‍मीदें
मोदी सरकार के अंतरिम बजट से लोगों को काफी उम्‍मीदें हैं । माना जा रहा है कि सरकार अंतरिम बजट में युवाओं और किसानों का खास ख्‍याल रखकर कई बड़े ऐलान कर सकती है । क्‍योंकि देश में बेरोजगारी का आंकड़ा बढ़ा है इसलिए इस ओर सरकार का काम करना अति आवश्‍यक है । युवाओं को उम्मीद है कि सरकार इस बजट में सस्ते में उच्च शिक्षा के अवसर, नौकरी ना मिलने तक बेरोजगारी भत्ते की सुविधा, गरीब छात्रों के लिए उच्च शिक्षा के लिए ब्याजमुक्त ऋण जैसी मांगे अहम हैं ।

ये हो सकता है ऐलान
अपने अंतरिम बजट में मोदी सरकार यूनिवर्सल बेसिक इनकम का ऐलान कर सकती है । कुछसमय पहले ही इस योजना को राजस्थान सरकार ने लागू किया है । इसके साथ ही इनकम टैक्स में छूट की लिमिट को भी बढ़ाया जा सकता है । बजट को लेकर तब कन्‍फ्यूजन हो गया था जब सोशल मीडिया पर वायरल एक संदेश में बजट को पूर्ण बजट बताया गया था । वित्‍त मंत्रालय को बाद में इस पर सफाई भी देनी पड़ी । और कहा गया कि ये बजट अंतरिम ही होगा ।

11 बजे पेश होगा बजट
लोकसभा में आज सुबह 11 बजे अंतरिम बजट पेश होगा, जिसके लिए पीयूष गोयल निकल चुके हैं । 10 बजे कैबिनेट की मीटिंग होनी है । जिसके बाद वह राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के पास बजट की मंजूरी के लिए जाएंगे । जिसके बाद ही बजट पेश किया जाएगा । बजट पर राज्य मंत्री शिव प्रताप शुक्ला ने कहा कि मोदी सरकार एक लोकप्रिय सरकार है । इस बजट में हर किसी का ध्यान रखा जाएगा । सरकार पूरी कोशिश करेगी कि बजट आम लोगों के हित में हो ।

Leave a Comment
Share
Published by
ISN-1

Recent Posts

इलेक्ट्रिशियन के बेटे को टीम इंडिया से बुलावा, प्रेरणादायक है इस युवा की कहानी

आईपीएल 2023 में तिलक वर्मा ने 11 मैचों में 343 रन ठोके थे, पिछले सीजन…

10 months ago

SDM ज्योति मौर्या की शादी का कार्ड हुआ वायरल, पिता ने अब तोड़ी चुप्पी

ज्योति मौर्या के पिता पारसनाथ ने कहा कि जिस शादी की बुनियाद ही झूठ पर…

10 months ago

83 के हो गये, कब रिटायर होंगे, शरद पवार को लेकर खुलकर बोले अजित, हमें आशीर्वाद दीजिए

अजित पवार ने एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार पर निशाना साधते हुए कहा आप 83 साल…

10 months ago

सावन में धतूरे का ये महाउपाय चमकाएगा किस्मत, भोलेनाथ भर देंगे झोली

धतूरा शिव जी को बेहद प्रिय है, सावन के महीने में भगवान शिव को धतूरा…

10 months ago

वेस्टइंडीज दौरे पर इन खिलाड़ियों के लिये ‘दुश्मन’ साबित होंगे रोहित शर्मा, एक भी मौका लग रहा मुश्किल

भारत तथा वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 12 जुलाई से डोमनिका में खेला जाएगा,…

10 months ago

3 राशियों पर रहेगी बजरंगबली की कृपा, जानिये 4 जुलाई का राशिफल

मेष- आज दिनभर का समय स्नेहीजनों और मित्रों के साथ आनंद-प्रमोद में बीतेगा ऐसा गणेशजी…

10 months ago