Categories: वायरल

पाक सेना की कैद में ऐसे गुजरे थे विंग कमांडर अभिनंदन के 24 घंटे, ‘प्रोफेशनल पाकिस्‍तान सेना’ का सच आया सामने

पाकिस्‍तान अधिकारियों ने उनके कई संवेदनशील मुद्दों पर सवाल पूछे लेकिन विंग कमांडर ने किसी भी स्थिति में उनको जानकारी देने से इनकार कर दिया ।

New Delhi, Mar 07 : भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्थमान की सकुशल देश वापसी के बाद अब सब यही जानना चाहते हैं कि उनके साथ पाकिस्‍तान सेना ने कैसा बर्ताव किया । उनकी रिहाई से पहले सामने आए वीडियो के लिए उन पर कितना दबाव बनाया गया । उन्‍हें किस तरह से पाकिसतान सेना ने कैद में रखा, उनसे कैसे-कैसे सवाल पूछ गए, रिहाई से पहले उन्‍हें क्‍या टॉर्चर किया गया । आपको बता दें इससे पहले के सभी युद्ध बंदियों के साथ पाक सेना की ओर से बेहद क्रूर व्‍यवहार किया गया था । सूत्रों के हवाले से मीडिया में आई ये जानकारी बेहद खास है, इसमें उन 24 घंटों की एक-एक बात सामने रखी गई है ।

पाक सेना ने विंग कमांडर को तोड़ने की कोशिश की
हिन्दुस्तान टाइम्स में एक सीनियर अधिकारी के हवाले से खबर छापी गई है । इस खबर के अनुसार    पाकिस्‍तान सेना ने विंग कमांडर अभिनंदन से कई तरह की जानकारी निकालने की कोशिश की थी । पाकिस्तान जांचकर्ताओं ने उनसे भारतीय सेना की तैनाती से जुड़े सवाल किए,  हाई सिक्युरिटी रेडियो फ्रिक्वेंसिज के बारे में जानना चाहा, इसके अलावा भी कई संवेदनशील जानकारियां निकलवाने की पूरी कोशिशें की । लेकिन अभिनंदन अपने इरादों पर डटे रहे । उन्‍होने ऐसी कोई भी जानकारी पाक सेना को नहीं दी ।

27 फरवरी को पकड़े गए थे अभिनंदन
आपको बता दें 26 फरवरी को भारत की ओर से पाक एयरस्‍पेस में एयरस्‍ट्राइक से बौखलाए पाकिस्‍तान ने अगले ही दिन यानी 27 फरवरी को भारत पर सैन्‍य कार्रवाई की कोशिश की । इसमें पाक ने एफ 16 विमान का इसतेमाल किया और भारतीय सैन्‍य ठिकानों को उड़ाने की कोशिश भी की । लेकिन भारत की ओर से इस कोशिश को नाकाम कर दिया गया । मिग 21 के फज्ञइटर पायलट अभिनंदन ने पाक के एफ 16 विमान को मार गिराया । लेकिन इस कार्रवाई के दौरान उनके विमान में आग लग गई और वो पैराशूट से कूद गए, और पाक सीमा में जा पहुंचे । यहां से पाक सीमा द्वारा उन्‍हें कैद कर लिया गया । पाक सेना के आने से पहले ही अभिनंदन ने अपने पास मौजूद जरूरी सभी कागजात नष्‍ट कर दिए थे ।

पाक सेना ने किया बेहद बुरा बर्ताव
खबर के अनुसार इस वरिष्‍ठ अधिकारी ने वर्थमान से बात की, जिसमें उन्‍होने बताया कि पाक सेना ने उनको सोने नहीं दिया । उन्‍हें फर्स्‍ट एड भी काफी देर बाद दिया गया । उनकी पिटाई भी की गई । हिरासत में घंटों तक खड़ा करके रखा गया । उन्‍हें परेशान करने के लिए बहुत ऊंची आवाज में गाना चलाया गया । पाकिस्‍तान अधिकारियों ने उनके कई संवेदनशील मुद्दों पर सवाल पूछे लेकिन विंग कमांडर ने किसी भी स्थिति में उनको जानकारी देने से इनकार कर दिया । भारतीय अधिकारी ने बताया कि ये ट्रेनिंग सभी भारतीय लड़ाकू विमान पायलटों को दी जाती है, कि जितना हो सके उतनी देर तक सूचना को देने से बचें । अधिकारी ने बताया कि विंग कमांडर अभिनंदन ने बिलकुल ऐसा ही किया ।

1999 में फ्लाइट लेफिटनेंट नचिकेता ने झेली थी यातनाएं
विंग कमांडर अभिनंदन से पहले 1999 के कारगिल युद्ध के दौरान पाकिस्तानी सेना ने फ्लाइट लेफ्टिनेंट कमबमपति नचिकेता को हिरासत में ले लिया था । नचिकेता ने दुश्‍मन सेना के मिग-27 लड़ाकू विमान पर मिसाइल से प्रहार कर उसे नीचे गिरा दिया था । नचिकेता का जिनेवा संधि के तहत 8 दिनों बाद भारत को लौटाया गया था । इससे पहले उन्‍हें कई यातनाएं दी गईं । उनसे जानकारी निकलवाने के लिए पाक ने उनके पैरों के पास कई गोलियां दागी ।

Leave a Comment
Share
Published by
ISN-1

Recent Posts

इलेक्ट्रिशियन के बेटे को टीम इंडिया से बुलावा, प्रेरणादायक है इस युवा की कहानी

आईपीएल 2023 में तिलक वर्मा ने 11 मैचों में 343 रन ठोके थे, पिछले सीजन…

10 months ago

SDM ज्योति मौर्या की शादी का कार्ड हुआ वायरल, पिता ने अब तोड़ी चुप्पी

ज्योति मौर्या के पिता पारसनाथ ने कहा कि जिस शादी की बुनियाद ही झूठ पर…

10 months ago

83 के हो गये, कब रिटायर होंगे, शरद पवार को लेकर खुलकर बोले अजित, हमें आशीर्वाद दीजिए

अजित पवार ने एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार पर निशाना साधते हुए कहा आप 83 साल…

10 months ago

सावन में धतूरे का ये महाउपाय चमकाएगा किस्मत, भोलेनाथ भर देंगे झोली

धतूरा शिव जी को बेहद प्रिय है, सावन के महीने में भगवान शिव को धतूरा…

10 months ago

वेस्टइंडीज दौरे पर इन खिलाड़ियों के लिये ‘दुश्मन’ साबित होंगे रोहित शर्मा, एक भी मौका लग रहा मुश्किल

भारत तथा वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 12 जुलाई से डोमनिका में खेला जाएगा,…

10 months ago

3 राशियों पर रहेगी बजरंगबली की कृपा, जानिये 4 जुलाई का राशिफल

मेष- आज दिनभर का समय स्नेहीजनों और मित्रों के साथ आनंद-प्रमोद में बीतेगा ऐसा गणेशजी…

10 months ago