पाक सेना की कैद में ऐसे गुजरे थे विंग कमांडर अभिनंदन के 24 घंटे, ‘प्रोफेशनल पाकिस्‍तान सेना’ का सच आया सामने

पाकिस्‍तान अधिकारियों ने उनके कई संवेदनशील मुद्दों पर सवाल पूछे लेकिन विंग कमांडर ने किसी भी स्थिति में उनको जानकारी देने से इनकार कर दिया ।

New Delhi, Mar 07 : भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्थमान की सकुशल देश वापसी के बाद अब सब यही जानना चाहते हैं कि उनके साथ पाकिस्‍तान सेना ने कैसा बर्ताव किया । उनकी रिहाई से पहले सामने आए वीडियो के लिए उन पर कितना दबाव बनाया गया । उन्‍हें किस तरह से पाकिसतान सेना ने कैद में रखा, उनसे कैसे-कैसे सवाल पूछ गए, रिहाई से पहले उन्‍हें क्‍या टॉर्चर किया गया । आपको बता दें इससे पहले के सभी युद्ध बंदियों के साथ पाक सेना की ओर से बेहद क्रूर व्‍यवहार किया गया था । सूत्रों के हवाले से मीडिया में आई ये जानकारी बेहद खास है, इसमें उन 24 घंटों की एक-एक बात सामने रखी गई है ।

Advertisement

पाक सेना ने विंग कमांडर को तोड़ने की कोशिश की
हिन्दुस्तान टाइम्स में एक सीनियर अधिकारी के हवाले से खबर छापी गई है । इस खबर के अनुसार    पाकिस्‍तान सेना ने विंग कमांडर अभिनंदन से कई तरह की जानकारी निकालने की कोशिश की थी । पाकिस्तान जांचकर्ताओं ने उनसे भारतीय सेना की तैनाती से जुड़े सवाल किए,  हाई सिक्युरिटी रेडियो फ्रिक्वेंसिज के बारे में जानना चाहा, इसके अलावा भी कई संवेदनशील जानकारियां निकलवाने की पूरी कोशिशें की । लेकिन अभिनंदन अपने इरादों पर डटे रहे । उन्‍होने ऐसी कोई भी जानकारी पाक सेना को नहीं दी ।

Advertisement

27 फरवरी को पकड़े गए थे अभिनंदन
आपको बता दें 26 फरवरी को भारत की ओर से पाक एयरस्‍पेस में एयरस्‍ट्राइक से बौखलाए पाकिस्‍तान ने अगले ही दिन यानी 27 फरवरी को भारत पर सैन्‍य कार्रवाई की कोशिश की । इसमें पाक ने एफ 16 विमान का इसतेमाल किया और भारतीय सैन्‍य ठिकानों को उड़ाने की कोशिश भी की । लेकिन भारत की ओर से इस कोशिश को नाकाम कर दिया गया । मिग 21 के फज्ञइटर पायलट अभिनंदन ने पाक के एफ 16 विमान को मार गिराया । लेकिन इस कार्रवाई के दौरान उनके विमान में आग लग गई और वो पैराशूट से कूद गए, और पाक सीमा में जा पहुंचे । यहां से पाक सीमा द्वारा उन्‍हें कैद कर लिया गया । पाक सेना के आने से पहले ही अभिनंदन ने अपने पास मौजूद जरूरी सभी कागजात नष्‍ट कर दिए थे ।

Advertisement

पाक सेना ने किया बेहद बुरा बर्ताव
खबर के अनुसार इस वरिष्‍ठ अधिकारी ने वर्थमान से बात की, जिसमें उन्‍होने बताया कि पाक सेना ने उनको सोने नहीं दिया । उन्‍हें फर्स्‍ट एड भी काफी देर बाद दिया गया । उनकी पिटाई भी की गई । हिरासत में घंटों तक खड़ा करके रखा गया । उन्‍हें परेशान करने के लिए बहुत ऊंची आवाज में गाना चलाया गया । पाकिस्‍तान अधिकारियों ने उनके कई संवेदनशील मुद्दों पर सवाल पूछे लेकिन विंग कमांडर ने किसी भी स्थिति में उनको जानकारी देने से इनकार कर दिया । भारतीय अधिकारी ने बताया कि ये ट्रेनिंग सभी भारतीय लड़ाकू विमान पायलटों को दी जाती है, कि जितना हो सके उतनी देर तक सूचना को देने से बचें । अधिकारी ने बताया कि विंग कमांडर अभिनंदन ने बिलकुल ऐसा ही किया ।

1999 में फ्लाइट लेफिटनेंट नचिकेता ने झेली थी यातनाएं
विंग कमांडर अभिनंदन से पहले 1999 के कारगिल युद्ध के दौरान पाकिस्तानी सेना ने फ्लाइट लेफ्टिनेंट कमबमपति नचिकेता को हिरासत में ले लिया था । नचिकेता ने दुश्‍मन सेना के मिग-27 लड़ाकू विमान पर मिसाइल से प्रहार कर उसे नीचे गिरा दिया था । नचिकेता का जिनेवा संधि के तहत 8 दिनों बाद भारत को लौटाया गया था । इससे पहले उन्‍हें कई यातनाएं दी गईं । उनसे जानकारी निकलवाने के लिए पाक ने उनके पैरों के पास कई गोलियां दागी ।

https://www.youtube.com/watch?v=5oK8b3lM4xE