Categories: वायरल

शिशु के लिए क्‍या आप भी करते हैं जॉनसन एंड जॉनसन बेबी शैंपू का इस्‍तेमाल, गंभीर रोग का खतरा

जॉनसन एंड जॉनसन की ओर से संकेत दिए गए हैं कि इन सैंपल्‍स में इमारत निर्माण सामग्री से संबंधित फॉर्मल्डिहाइड मिले होने की बात है, ये तत्‍व कैंसर कारक है लेकिन इसे कंपनी अपने उत्‍पादों में नहीं मिलाती है ।

New Delhi, Apr 02 : जॉनसन एंड जॉनसन के प्रोडक्‍ट्स को लेकर तब विवाद हुआ था जब एक महिला ने इस पाउडर के लगातार इस्‍तेमाल से खुद को कैंसर होने की बात कही थी । महिला ना सिर्फ शिकायत लेकर कोर्ट पहुंची बल्कि न्‍याय भी प्राप्‍त किया और कंपनी पर एक बड़ा जुर्माना भी लगाया गया । जॉन्‍सन एंड जॉन्‍सन ये नाम ही काफी है, बच्‍चों के लिए इस कंपनी के प्रोडक्‍ट सदियों से इस्‍तेमाल किए जाते रहे हैं लेकिन पिछले कुछ सालों से इस कंपनी के उत्‍पादों की क्रेडिबिलिटी खतरे में हैं । हानिकारक पदार्थों का मिलना ये उन सभी ग्रहकों के लिए खतरनाक खबर है जो अपने नन्‍हे मुन्‍नों के लिए इसका इस्‍तेमाल करते आए हें ।

सवालों में जॉन्‍सन एंड जॉन्‍सन का बेबी शैंपू
जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी के बेबी पाउडर के बाद अब सवाल कंपनी के शैंपू की क्‍वालिटी परउठ रहे हैं । राजस्‍थान ड्रग कंट्रोल की ओर से किए गए क्‍वालिटी टेस्‍ट में ये बेबी शैंपू फेल हो गया है। राजस्थान ड्रग कंट्रोल ऑर्गेनाइजेशन ने टेस्ट के बाद कंपनी को नोटिस भेजा है । शैंपू को टेस्ट फेल होने की वजह फॉर्मल्डिहाइड तत्व माना जा रहा है, हालांकि कंपनी ने अपनी ओर से ऐसा तत्व शैंपू में मिलाए जाने से इनकार किया है ।

कंपनी को भेजा गया नोटिस
राजस्थान सरकार के चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के अंडर आने वाली एक संस्था ने 5 मार्च को भेजे नोटिस में कहा था कि जॉनसन एंड जॉनसन के बेबी शैंपू जिसकी एक्‍सपायरी डेट सितंबर 2021 की बताई गई है, इस बैच के 2 सैंपल क्‍वालिटी टेस्‍ट में फेल हो गए हैं । शैंपू में हानिकारक तत्‍व भी पाए गए हैं । हालांकि नोटिस में तत्वों के बारे में विस्‍तार से नहीं बताया गया है । ये शैंपू हिमाचल प्रदेश स्थित प्लांट में बनाए गए थे । कंपनी की ओर से संकेत दिए गए हैं कि इन सैंपल्‍स में इमारत निर्माण सामग्री से संबंधित फॉर्मल्डिहाइड मिले होने की बात है, ये तत्‍व कैंसर कारक है लेकिन इसे कंपनी अपने उत्‍पादों में नहीं मिलाती है । ना ही उन तत्‍वों को डाला जाता है जो कुछ समय बाद फॉर्मल्डिहाइड रिलीज करने लगें।

क्‍यों खतरनाक है फॉर्मल्डिहाइड ?
आपको बता दें फॉर्मल्डिहाइड एक जैविक तत्व है, दुनिया में इसका सालाना 87 लाख टन उत्पादन होता है । इसका तत्‍व का प्रयोग लकड़ी पर की जाने वाली केमिकल कोटिंग के अलावा कपड़ों, बिजली उपकरणों, भवन निर्माण सामग्रियों में, दरवाजे के पैनल जैसी चीजों में होता है । पीईटीएन जैसे विस्फोटक में भी घनत्व बढ़ाकर इस तत्‍व का इस्‍तेमाल किया जाता है। फॉर्मल्डिहाइड के कई ऐ हानिकार इफेक्‍ट के कारण इस पर यूरोपीय यूनियन ने प्रतिबधित कर रखा है। आपको बता दें कुछ वर्ष पूर्व जॉनसन एंड जॉनसन के बेबी पाउडर में एस्बस्टस मिला था ।

Leave a Comment
Share
Published by
ISN-1

Recent Posts

इलेक्ट्रिशियन के बेटे को टीम इंडिया से बुलावा, प्रेरणादायक है इस युवा की कहानी

आईपीएल 2023 में तिलक वर्मा ने 11 मैचों में 343 रन ठोके थे, पिछले सीजन…

10 months ago

SDM ज्योति मौर्या की शादी का कार्ड हुआ वायरल, पिता ने अब तोड़ी चुप्पी

ज्योति मौर्या के पिता पारसनाथ ने कहा कि जिस शादी की बुनियाद ही झूठ पर…

10 months ago

83 के हो गये, कब रिटायर होंगे, शरद पवार को लेकर खुलकर बोले अजित, हमें आशीर्वाद दीजिए

अजित पवार ने एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार पर निशाना साधते हुए कहा आप 83 साल…

10 months ago

सावन में धतूरे का ये महाउपाय चमकाएगा किस्मत, भोलेनाथ भर देंगे झोली

धतूरा शिव जी को बेहद प्रिय है, सावन के महीने में भगवान शिव को धतूरा…

10 months ago

वेस्टइंडीज दौरे पर इन खिलाड़ियों के लिये ‘दुश्मन’ साबित होंगे रोहित शर्मा, एक भी मौका लग रहा मुश्किल

भारत तथा वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 12 जुलाई से डोमनिका में खेला जाएगा,…

10 months ago

3 राशियों पर रहेगी बजरंगबली की कृपा, जानिये 4 जुलाई का राशिफल

मेष- आज दिनभर का समय स्नेहीजनों और मित्रों के साथ आनंद-प्रमोद में बीतेगा ऐसा गणेशजी…

10 months ago