शिशु के लिए क्‍या आप भी करते हैं जॉनसन एंड जॉनसन बेबी शैंपू का इस्‍तेमाल, गंभीर रोग का खतरा

जॉनसन एंड जॉनसन की ओर से संकेत दिए गए हैं कि इन सैंपल्‍स में इमारत निर्माण सामग्री से संबंधित फॉर्मल्डिहाइड मिले होने की बात है, ये तत्‍व कैंसर कारक है लेकिन इसे कंपनी अपने उत्‍पादों में नहीं मिलाती है ।

New Delhi, Apr 02 : जॉनसन एंड जॉनसन के प्रोडक्‍ट्स को लेकर तब विवाद हुआ था जब एक महिला ने इस पाउडर के लगातार इस्‍तेमाल से खुद को कैंसर होने की बात कही थी । महिला ना सिर्फ शिकायत लेकर कोर्ट पहुंची बल्कि न्‍याय भी प्राप्‍त किया और कंपनी पर एक बड़ा जुर्माना भी लगाया गया । जॉन्‍सन एंड जॉन्‍सन ये नाम ही काफी है, बच्‍चों के लिए इस कंपनी के प्रोडक्‍ट सदियों से इस्‍तेमाल किए जाते रहे हैं लेकिन पिछले कुछ सालों से इस कंपनी के उत्‍पादों की क्रेडिबिलिटी खतरे में हैं । हानिकारक पदार्थों का मिलना ये उन सभी ग्रहकों के लिए खतरनाक खबर है जो अपने नन्‍हे मुन्‍नों के लिए इसका इस्‍तेमाल करते आए हें ।

Advertisement

सवालों में जॉन्‍सन एंड जॉन्‍सन का बेबी शैंपू
जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी के बेबी पाउडर के बाद अब सवाल कंपनी के शैंपू की क्‍वालिटी परउठ रहे हैं । राजस्‍थान ड्रग कंट्रोल की ओर से किए गए क्‍वालिटी टेस्‍ट में ये बेबी शैंपू फेल हो गया है। राजस्थान ड्रग कंट्रोल ऑर्गेनाइजेशन ने टेस्ट के बाद कंपनी को नोटिस भेजा है । शैंपू को टेस्ट फेल होने की वजह फॉर्मल्डिहाइड तत्व माना जा रहा है, हालांकि कंपनी ने अपनी ओर से ऐसा तत्व शैंपू में मिलाए जाने से इनकार किया है ।

Advertisement

कंपनी को भेजा गया नोटिस
राजस्थान सरकार के चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के अंडर आने वाली एक संस्था ने 5 मार्च को भेजे नोटिस में कहा था कि जॉनसन एंड जॉनसन के बेबी शैंपू जिसकी एक्‍सपायरी डेट सितंबर 2021 की बताई गई है, इस बैच के 2 सैंपल क्‍वालिटी टेस्‍ट में फेल हो गए हैं । शैंपू में हानिकारक तत्‍व भी पाए गए हैं । हालांकि नोटिस में तत्वों के बारे में विस्‍तार से नहीं बताया गया है । ये शैंपू हिमाचल प्रदेश स्थित प्लांट में बनाए गए थे । कंपनी की ओर से संकेत दिए गए हैं कि इन सैंपल्‍स में इमारत निर्माण सामग्री से संबंधित फॉर्मल्डिहाइड मिले होने की बात है, ये तत्‍व कैंसर कारक है लेकिन इसे कंपनी अपने उत्‍पादों में नहीं मिलाती है । ना ही उन तत्‍वों को डाला जाता है जो कुछ समय बाद फॉर्मल्डिहाइड रिलीज करने लगें।

Advertisement

क्‍यों खतरनाक है फॉर्मल्डिहाइड ?
आपको बता दें फॉर्मल्डिहाइड एक जैविक तत्व है, दुनिया में इसका सालाना 87 लाख टन उत्पादन होता है । इसका तत्‍व का प्रयोग लकड़ी पर की जाने वाली केमिकल कोटिंग के अलावा कपड़ों, बिजली उपकरणों, भवन निर्माण सामग्रियों में, दरवाजे के पैनल जैसी चीजों में होता है । पीईटीएन जैसे विस्फोटक में भी घनत्व बढ़ाकर इस तत्‍व का इस्‍तेमाल किया जाता है। फॉर्मल्डिहाइड के कई ऐ हानिकार इफेक्‍ट के कारण इस पर यूरोपीय यूनियन ने प्रतिबधित कर रखा है। आपको बता दें कुछ वर्ष पूर्व जॉनसन एंड जॉनसन के बेबी पाउडर में एस्बस्टस मिला था ।