क्‍या आप भी नवरात्र में प्‍याज- लहसुन नहीं खाते, धार्मिक के साथ ऐसा करने के वैज्ञानिक कारण भी हैं

दो मौसमों के संधिकाल के इस समय में मनुष्‍य की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है । इस काल में भोजन को पचाने में शरीर को अधिक कार्य करना पड़ता है ।

New Delhi, Apr 11 : नवरात्र के दौरान लोगों के खान-पान से जुड़े अपने – अपने विश्‍वास है । कुछ लोग उपवास करते हैं, कुछ नहीं करते हैं । जो करते हैं उनमें भी कुछ अनाज का सेवन कर लेते हैं एक समय, तो कुछ फलाहार पर रहते हैं । कुछ व्रत के नमक के साथ व्‍यंजन तैयार करते हैं । वहीं जो उपवास नहीं करते वो भी इन दिनों में लहसुन-प्‍याज का इस्‍तेमाल नहीं करते । मांस, मदिरा पान का तो सवाल ही नहीं उठता । प्‍याज लहसुन ना खाने के पीछे क्‍या कारण हो सकता है, ये सब्जियों में ही शामिल हैं । आइए आपको बताते हैं वो कारण जो धार्मिक और वैज्ञानिक दोनों ही ओर से तार्किक हैं ।

लहसुन-प्याज नहीं खाना
नवरात्र में लहसुन और प्याज न खाने की परंपरा का पालन लंबे समय से होता आ रहा है । क्‍या आप भी ऐसा करते हैं । धार्मिक कारणों पर गौर करें तो इन सब्जियों को तामसिक माना जाता है । यानी ऐसे खाद्य पदार्थ जो मन को भ्रमित करें । नवरात्र के शुभ दिनों में भक्‍त सदाचार का पालन करते हैं, ऐसे में इनके सेवन से मना किया जाता है । प्‍याज-लहसुन ना खाने के पीछे वैज्ञानिक कारण भी हैं आइए आपको आगे बताते हैं ।

वैज्ञानिक कारण
चैत्र नवरात्र का ये पर्व मार्च या फिर अप्रैल महीने में आता है । ये काल दो मौसमों का संधिकाल होता है । सर्दियां खत्‍म हो रही होती हैं और गर्मी शुरू हो रही होती है । दो मौसमों के संधिकाल के इस समय में मनुष्‍य की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है । इस काल में भोजन को पचाने में शरीर को अधिक कार्य करना पड़ता है । नवरात्र के समय में जब सात्विक यानी प्‍याज-लहसुन के बिना खाना खाया जाता है तो इसे पचाना आसान रहता है ।

तामसिक प्रवृत्ति से दूर रहने का समय
प्याज-लहसुन भारी भोजन की लिस्‍ट में आता है, यानी ऐसा खाना जिसे पचाने मुश्किल होती है । इन नौ दिनों में माता की भक्ति और संयम रखने की आवश्‍यकता होती है । जिसके लिए आध्यात्मिक ऊर्जा आवश्‍यक मानी गई है । इस काल में प्याज और लहसुन खाने के शरीर में गर्मी बढ़ती है, जिससे बापका मन कई प्रकार की इच्छाओं से भर सकता है । आप सुस्त भी हो सकते हैं । इन्‍हीं वजहों से पुराने काल से ही नवरात्र या धर्मिक अवसरों पर प्‍याज-लहसुन से दूर रहा जाता है ।

Leave a Comment
Share
Published by
ISN-1

Recent Posts

इलेक्ट्रिशियन के बेटे को टीम इंडिया से बुलावा, प्रेरणादायक है इस युवा की कहानी

आईपीएल 2023 में तिलक वर्मा ने 11 मैचों में 343 रन ठोके थे, पिछले सीजन…

10 months ago

SDM ज्योति मौर्या की शादी का कार्ड हुआ वायरल, पिता ने अब तोड़ी चुप्पी

ज्योति मौर्या के पिता पारसनाथ ने कहा कि जिस शादी की बुनियाद ही झूठ पर…

10 months ago

83 के हो गये, कब रिटायर होंगे, शरद पवार को लेकर खुलकर बोले अजित, हमें आशीर्वाद दीजिए

अजित पवार ने एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार पर निशाना साधते हुए कहा आप 83 साल…

10 months ago

सावन में धतूरे का ये महाउपाय चमकाएगा किस्मत, भोलेनाथ भर देंगे झोली

धतूरा शिव जी को बेहद प्रिय है, सावन के महीने में भगवान शिव को धतूरा…

10 months ago

वेस्टइंडीज दौरे पर इन खिलाड़ियों के लिये ‘दुश्मन’ साबित होंगे रोहित शर्मा, एक भी मौका लग रहा मुश्किल

भारत तथा वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 12 जुलाई से डोमनिका में खेला जाएगा,…

10 months ago

3 राशियों पर रहेगी बजरंगबली की कृपा, जानिये 4 जुलाई का राशिफल

मेष- आज दिनभर का समय स्नेहीजनों और मित्रों के साथ आनंद-प्रमोद में बीतेगा ऐसा गणेशजी…

10 months ago