Categories: दिलचस्प

इंडियन आर्मी का दावा, पहली बार मिले हिममानव ‘येति’ के निशान, पूरी जानकारी यहां पढ़ें

तस्वीरों में बर्फ पर पैरों के बड़े-बड़े निशान दिखाई दे रहे हैं । भारतीय सेना ने एक के बाद कई तस्‍वीरें शेयर की हैं । सेना की ओर से ट्वीट किया गया ।

New Delhi, Apr 30 : भारतीय सेना की ओर से आज एक रहस्‍यमयी जीवन के होने की पुष्टि की गई । हिममानव येती के बारे में सभी ने कहानियों में जरूर पढ़ा होगा, कई बार उनसे जुड़ी कुछ अजीबो-गरीब कहानियां भी सुनने को मिलती हैं लेकिन क्‍या हिममानव असली में होते हैं । क्‍या उनका अस्तित्‍व वर्तमान में मौजूद हैं, बहरहाल पुष्टि तो नहीं की जा सकती लेकिन भारतीय सेना की ओर से कुछ ऐसी तस्‍वीरें जारी की गई हैं जो हिमामनव के होने का दावा जरूर कर रही हैं । सेना ने येती के पैरों के निशान वाली तीन तस्वीरें शेयर की हैं।

हिममानव के पदचिन्‍हों की तस्‍वीरें
हिममानव, ‘येति’ लंबे समय से बहस का हिस्‍सा रहे हैं । इनकी मौजूदगी को लेकर तरह – तरह केकयास लगते रहे हैं । कई बार ऐसी खबरें आई है जब लोगों ने ‘येति’ को देखने का दावा किया है । सदियों से कई मौके ऐसे आए हैं, मान्‍यता सदियों से चली आ रही है कि हिममानव अब भी वहां मौजूद गुफाओं में रहते हैं । हालांकि कभी कोई पुख्‍ता सबूत सामने नहीं आया । लेकिन पहली बार भारतीय सेना की ओर से ऐसा दावा किया गया है ।

माउंट मकालू पर दिखे पैरों के निशान
‘येति’ की मौजूदगी माउंट मकालू पर दर्ज की गई है, भारतीय सेना ने माउंट मकालू से कुछ तस्वीरें साझा की हैं । इसमें रहस्यमय मानव के पैरों के निशान देखे गए थे । पैरों के निशान इतने बड़े हैं कि इसके किसी मनुष्‍य के होने की संभावना नहीं जताई जा सकती । तस्वीरों में बर्फ पर पैरों के बड़े-बड़े निशान दिखाई दे रहे हैं । भारतीय सेना ने एक के बाद कई तस्‍वीरें शेयर की हैं । सेना की ओर से ट्वीट किया गया । जिसमें लिखा है – ‘पहली बार भारतीय सेना पर्वतारोहण अभियान दल ने 09 अप्रैल, 2019 को मकालू बेस कैंप के करीब 32×15 इंच वाले ‘येति’ के रहस्यमयी पैरों के निशान देखे हैं। इस मायावी हिममानव को इससे पहले केवल मकालू-बरुन नेशनल पार्क में भी देखा गया।

रहस्‍यमयी है हिममानव ‘येति’
आपको बता दें हिममानव ‘येति’ हिमालय में रहने वाले सबसे रहस्यमयी प्राणी माने गए हैं । इनके देखे जाने का दावा नेपाल और तिब्बत के हिमालय क्षेत्र में किया जाता है । हालांकि कोई आधिकारिक बयान इस पर कभी नहीं आया है, वैज्ञानिक भी एकमत नहीं है । लेकिन सेना द्वारा शेयर की गईं ये तस्‍वीरें एक नई कहानी कहती नजर आ रही हैं । हालांकि यकीन करना मुश्किल है लेकिन पदचिन्‍ह किसके हैं इसके बारे में भी जानकारी बेहद आवश्‍यक है ।

Leave a Comment
Share
Published by
ISN-1

Recent Posts

इलेक्ट्रिशियन के बेटे को टीम इंडिया से बुलावा, प्रेरणादायक है इस युवा की कहानी

आईपीएल 2023 में तिलक वर्मा ने 11 मैचों में 343 रन ठोके थे, पिछले सीजन…

10 months ago

SDM ज्योति मौर्या की शादी का कार्ड हुआ वायरल, पिता ने अब तोड़ी चुप्पी

ज्योति मौर्या के पिता पारसनाथ ने कहा कि जिस शादी की बुनियाद ही झूठ पर…

10 months ago

83 के हो गये, कब रिटायर होंगे, शरद पवार को लेकर खुलकर बोले अजित, हमें आशीर्वाद दीजिए

अजित पवार ने एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार पर निशाना साधते हुए कहा आप 83 साल…

10 months ago

सावन में धतूरे का ये महाउपाय चमकाएगा किस्मत, भोलेनाथ भर देंगे झोली

धतूरा शिव जी को बेहद प्रिय है, सावन के महीने में भगवान शिव को धतूरा…

10 months ago

वेस्टइंडीज दौरे पर इन खिलाड़ियों के लिये ‘दुश्मन’ साबित होंगे रोहित शर्मा, एक भी मौका लग रहा मुश्किल

भारत तथा वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 12 जुलाई से डोमनिका में खेला जाएगा,…

10 months ago

3 राशियों पर रहेगी बजरंगबली की कृपा, जानिये 4 जुलाई का राशिफल

मेष- आज दिनभर का समय स्नेहीजनों और मित्रों के साथ आनंद-प्रमोद में बीतेगा ऐसा गणेशजी…

10 months ago