Categories: वायरल

मां ने रखी थी शर्त, इस वजह से गेंदबाजी के अर्जुन बनें जसप्रीत बुमराह

जसप्रीत बुमराह तब महज 12 साल के थे, दोपहर के समय वो गेंदबाजी की प्रैक्टिस करते थे, जबकि मां दलजीत घर में आराम से सोने की कोशिश करती थी।

New Delhi, Jun 23 : शुरुआती ओवरों में विकेट दिलाने की भूमिका तो डेथ ओवर्स में रन रोकने का काम, कुछ ऐसा ही है जसप्रीत बुमराह का परिचय, जी हां, कम ही लोग जानते हैं, कि जसप्रीत बुमराह ने यॉर्कर का अभ्यास दीवार और जमीन में गेंदें फेंककर किया, वो भी मां द्वारा घर में खेलना जारी रखने के लिये रखी गई शर्त का तोड़ निकालने के लिये, आइये विस्तार से बताते हैं इस चैंपियन की कहानी।

पिता की मौत
6 दिसंबर 1993 को गुजरात के अहमदाबाद में पैदा हुए जसप्रीत बुमराह का बचपन आसान नहीं था, जब वो सात साल के थे, तभी उनके पिता जसबीर सिंह का निधन हेपेटाइटिस बी की वजह से हो गया, बेटी जूहिका और बेटे जसप्रीत की जिम्मेदारी मां दलजीत के जिम्मे आ गई, जो पेशे से शिक्षिका थी।

मां ने रखी शर्त
जसप्रीत बुमराह तब महज 12 साल के थे, दोपहर के समय वो गेंदबाजी की प्रैक्टिस करते थे, जबकि मां दलजीत घर में आराम से सोने की कोशिश करती थी, बाहर चिलचिलाती धूप की वजह से मां ने उन्हें घर में ही गेंदबाजी कर प्रैक्टिस करने को कहा था, मां की नींद में खलल ना पड़े, इसलिये उनके सामने एक शर्त रखी गई थी, कि अगर बिना आवाज के प्रैक्टिस कर सकते हैं, तो घर में ही खेंले।

कम आवाज
तब बुमराह ने एक तोड़ निकाला, अगर गेंद दीवार और फर्श के कोने पर लगे, तो बेहद कम आवाज होती है, जिसके बाद उन्होने उसी हिस्से पर गेंदबाजी करने की प्रैक्टिस शुरु की, इस तरह से उन्हें यॉर्कर गेंदें डालने में महारत हो गई। मां दलजीत भी खुश थी, कि वो चैन से नींद लेती थी, जबकि बेटा भी फूला नहीं समा रहा था, कि अब घर में ही उन्हें खेलने की इजाजत मिल गई थी।

14 साल की उम्र में बताया मां को सपना
करीब दो साल बुमराह सिर्फ मनोरंजन के लिये क्रिकेट खेलते रहे, फिर 14 साल की उम्र में उन्होने मां को बताया कि वो क्रिकेटर बनना चाहते हैं, जिसे सुनकर उनकी मां भी हैरान रह गई, हर कोई क्रिकेट खेल रहा था, ऐसे में यहां करियर बनाना आसान नहीं था, बुमराह बोले, कि मां मुझे मना नहीं कर पाई, आखिर एक टीचर के तौर पर मेरी मां हर अभिभावक से स्कूल में कहती थी कि हर बच्चे में एक सपना होता है, जिन्हें पूरा करने के लिये उन्हें भरपूर मौके देने चाहिये, बुमराह की मेहनत देख उनकी मां भी हैरान थी। आज उनकी सफलता पर पूरा देश नाज कर रहा है।

Leave a Comment
Share
Published by
ISN-2

Recent Posts

इलेक्ट्रिशियन के बेटे को टीम इंडिया से बुलावा, प्रेरणादायक है इस युवा की कहानी

आईपीएल 2023 में तिलक वर्मा ने 11 मैचों में 343 रन ठोके थे, पिछले सीजन…

10 months ago

SDM ज्योति मौर्या की शादी का कार्ड हुआ वायरल, पिता ने अब तोड़ी चुप्पी

ज्योति मौर्या के पिता पारसनाथ ने कहा कि जिस शादी की बुनियाद ही झूठ पर…

10 months ago

83 के हो गये, कब रिटायर होंगे, शरद पवार को लेकर खुलकर बोले अजित, हमें आशीर्वाद दीजिए

अजित पवार ने एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार पर निशाना साधते हुए कहा आप 83 साल…

10 months ago

सावन में धतूरे का ये महाउपाय चमकाएगा किस्मत, भोलेनाथ भर देंगे झोली

धतूरा शिव जी को बेहद प्रिय है, सावन के महीने में भगवान शिव को धतूरा…

10 months ago

वेस्टइंडीज दौरे पर इन खिलाड़ियों के लिये ‘दुश्मन’ साबित होंगे रोहित शर्मा, एक भी मौका लग रहा मुश्किल

भारत तथा वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 12 जुलाई से डोमनिका में खेला जाएगा,…

10 months ago

3 राशियों पर रहेगी बजरंगबली की कृपा, जानिये 4 जुलाई का राशिफल

मेष- आज दिनभर का समय स्नेहीजनों और मित्रों के साथ आनंद-प्रमोद में बीतेगा ऐसा गणेशजी…

10 months ago