Categories: सियासत

राज्यसभा में बहुमत के लिए BJP का जोड़-तोड़, ‘पीछे के दरवाजे’ से हो रहा है बड़ा खेल

भारतीय जनता पार्टी लोकसभा में बहुमत के साथ लौटी है लेकिन राज्‍यसभा में पार्टी का पलड़ा अभी मजबूत नहीं है । लिहाजा इसके लिए जमकर जोड़तोड़ जारी है ।

New Delhi, Jun 28 : राज्यसभा में बहुमत हासिल करने के लिए भारतीय जनता पार्टी इन दिनों जबरदस्‍त जोड़तोड़ में जुटी है । राजनीति के जानकारों की मानें तो बीजेपी इन दिनों ‘पीछे के दरवाजे’ का इस्तेमाल धड़ल्ले से कर रही है । पहले टीडीपी  और अब इंडियन नेशनल लोक दल के सांसद को बीजेपी में शामिल करवाना बीजेपी के इसी बैकडोर पॉलिटिक्‍स का हिस्‍सा है । 4 नए सांसदों के साथ बीजेपी की संख्या सदन में सबसे ज़्यादा 75 और एनडीए की 110 पहुंच गई है ।

बहुमत से दूर है एनडीए
हालांकि इसके बाद भी एनडीए बहुमत से दूर है । केन्‍द्र सरकार इस सत्र में कई अटके हुए बिल को   पास कराना चाहती है जिसके लिए राज्‍यसभा में बहुमत की आवश्‍यकता है । उसे उम्मीद है कि कुछ अन्‍य दल जो किसी गठबंधन में शामिल नहीं है, जैसे टीआरएस, बीजेडी और वायएसआर कांग्रेस उनकी मदद से तमाम अटके बिलों को पारित कराया जा सकेगा । पिछले 5 सालों में कई ऐसे बिल है जो विपक्ष ने अपने राज्‍यसभा में बहुमत के कारण पास नहीं होने दिए । बीजेपी इस बार पूरी कोशिश में है कि विपक्ष बिल पास करने में रोड़े ना अटका पाए ।

इनेलो के सांसद बीजेपी में शामिल
भाजपा ने इंडियन नेशनल लोक दल से राज्यसभा के इकलौते सांसद रामकुमार कश्यप को बुधवार को बीजेपी में शामिल करा लिया । उच्‍च सदन में बीजेपी की संख्या अब 75 पहुंच गई । इनेलो से पहले टीडीपी के चार सांसद भी बीजेपी में शामिल हो गए थे । बीजेपी के सहयोगी दलों को मिलाकर राज्यसभा में एनडीए 110 के आंकड़े तक पहुंच गया है । बीजेपी को सदन में टीआरएस के 6, बीजेडी के 5, वायएसआर के 2 और नगा पीपुल्स फ्रंट के एक सांसद के समर्थन का भरोसा है । इस संख्‍या को मिलाकर बीजेपी बहुमत में हैं ।

लटके हैं कई बिल
केन्‍द्र सरकार इस कार्यकाल में कई महत्‍वूपर्ण संशोधन और अटके बिलों को पास कराने की पुरजोर कोशिश में है । पिछले 5 साल में एनडीए बहुमत ना होने के कारण महत्वपूर्ण बिल राज्यसभा में पारित नहीं करवा पाई थी । ऐसे कई और मौके भी आए जब विपक्ष ने अपने संख्या बल के कारण एनडीए को झुकने पर मजबूर किया था । उसमें राष्ट्रपति के अभिभाषण में संशोधन तक शामिल है । जाहिर है बहुमत से सरकार में लौटी बीजेपी इस बार ऐसा नहीं होने देगी ।

Leave a Comment
Share
Published by
ISN-1

Recent Posts

इलेक्ट्रिशियन के बेटे को टीम इंडिया से बुलावा, प्रेरणादायक है इस युवा की कहानी

आईपीएल 2023 में तिलक वर्मा ने 11 मैचों में 343 रन ठोके थे, पिछले सीजन…

10 months ago

SDM ज्योति मौर्या की शादी का कार्ड हुआ वायरल, पिता ने अब तोड़ी चुप्पी

ज्योति मौर्या के पिता पारसनाथ ने कहा कि जिस शादी की बुनियाद ही झूठ पर…

10 months ago

83 के हो गये, कब रिटायर होंगे, शरद पवार को लेकर खुलकर बोले अजित, हमें आशीर्वाद दीजिए

अजित पवार ने एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार पर निशाना साधते हुए कहा आप 83 साल…

10 months ago

सावन में धतूरे का ये महाउपाय चमकाएगा किस्मत, भोलेनाथ भर देंगे झोली

धतूरा शिव जी को बेहद प्रिय है, सावन के महीने में भगवान शिव को धतूरा…

10 months ago

वेस्टइंडीज दौरे पर इन खिलाड़ियों के लिये ‘दुश्मन’ साबित होंगे रोहित शर्मा, एक भी मौका लग रहा मुश्किल

भारत तथा वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 12 जुलाई से डोमनिका में खेला जाएगा,…

10 months ago

3 राशियों पर रहेगी बजरंगबली की कृपा, जानिये 4 जुलाई का राशिफल

मेष- आज दिनभर का समय स्नेहीजनों और मित्रों के साथ आनंद-प्रमोद में बीतेगा ऐसा गणेशजी…

10 months ago