Categories: दिलचस्प

कोहली के इस एक फैसले से टूट सकता है 32 साल पुराना सिद्धू का रिकॉर्ड, जानें क्‍या है वो

वर्ल्‍ड कप लीग मुकाबलों में आज भारत अपना आखिरी मुकाबला श्रीलंका के साथ खेलेगा । भारत सेमीफाइनल में पहले से ही जगह बना चुका है …

New Delhi, Jul 06 : वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में पहुंच चुकी भारतीय टीम के लिए आज होने वाला मुकाबला अहम नहीं है, इस मैच को लेकर कयास लग रहे हैं कि कोहली इसमें मयंक अग्रवाल को खिला सकते हैं । अगर मयंक को मौका मिलता है तो भारत के ऐसे 7वें खिलाड़ी होंगे, जो विश्‍व कप से अंतर्राष्‍ट्रीय करियर का आगाज करेगा । कोहली के इस फैसले के साथ ही 27 साल बाद कोई भारतीय क्रिकेटर वर्ल्ड कप से डेब्यू करेगा । हालांकि ये होगा या नहीं, पुष्टि करना संभव नहीं ।

श्रीलंका के खिलाफ मुकाबले में मयंक को मौका
कुछ ही देर में भारत और श्रीलंका के बीच आखिरी लीग मुकाबला होना है । ऐसे में माना जा रहा है कि कप्तान कोहली के पास ये बेहतरीन मौका होगा कि वो किसी बड़े मुकाबले से पहले इस मुकाबले के लिए बेंच पर बैठे कुछ खिलाड़ियों को मैदान पर आजमा सकें । जिनमें एक मयंक अग्रवाल भी हैं । अगर बल्लेबाज मयंक अग्रवाल को आज मैदान में उतारा जाता है तो उनके पास 32 साल पुराना एक रिकॉर्ड तोड़ने का मौका होगा जो नवजोत सिंह सिद्धू ने बनाया था ।

कोहली की पसंद मयंक अग्रवाल
एक्‍सपर्ट्स के मुताबिक मयंक अगवाल कप्‍तान कोहली और कोच रवि शास्त्री की पसंद हैं और उन्‍हीं के दबाव के कारण ही मयंक को टीम में रखा गया । अंबाती रायडू जैसे सीनियर प्‍लेयर को ना बुलाकर टीम ने नए खिलाड़ी को मौका दिया, जिसका नतीजा अंबाती का गुस्‍सा बनकर फूटा और उन्‍होने क्रिकेट करियर से ही संन्‍यास ले लिया । बहरहाल मयंक को लेकर एक दिलचस्‍प फैक्‍ट ये है कि उन्‍होने अब तक एक भी अंतर्राष्‍ट्रीय मैच नहीं खेला है । यानी कि उन्हें वनडे में अभी अपने करियर की शुरुआत करनी है ।

27 साल बाद मिलेगा मौका
अगर इस मैच में कोहली मयंक को मौका देते हैं तो वो वर्ल्ड कप से करियर का आगाज करने वाले भारत के सातवें खिलाड़ी होंगे । हालांकि एक आंकड़ा ये भी है कि वर्ल्ड कप से करियर का आगाज करने वाले भारतीय क्रिकेटरों की शुरुआत शानदार नहीं रही, सिर्फ सिद्धू ही शानदार प्रदर्शन कर सके  । सिद्धू ने 1987 के वर्ल्ड कप से डेब्‍यू किया था । उन्‍होनें पहला मैच ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ खेला था, जिसमें शानदार बल्लेबाजी करते हुए 79 गेंदों में 73 रनों की पारी खेली थी । सिद्धू ने इस लाजवाब पारी में 4 चौके के अलावा 5 छक्के भी लगाए थे जो उस समय के लिहाज करिश्माई पारी थी । हालांकि भारत यह मैच 1 विकेट से हार गया था । लेकिन अपने वनडे करियर के पहले मैच में किसी भारतीय का यह सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है । सिद्धू के बाद केवल अजय जडेजा ही एकमात्र ऐसे भारतीय खिलाड़ी हैं जिन्हें वर्ल्ड कप से वनडे करियर शुरू करने का मौका मिला । ऐसे में मयंक अग्रवाल को अगर मौका मिलता है तो उन्‍हें आते ही एक रिकॉर्ड तोड़ने का भी अवसर मिलेगा ।

Leave a Comment
Share
Published by
ISN-1

Recent Posts

इलेक्ट्रिशियन के बेटे को टीम इंडिया से बुलावा, प्रेरणादायक है इस युवा की कहानी

आईपीएल 2023 में तिलक वर्मा ने 11 मैचों में 343 रन ठोके थे, पिछले सीजन…

10 months ago

SDM ज्योति मौर्या की शादी का कार्ड हुआ वायरल, पिता ने अब तोड़ी चुप्पी

ज्योति मौर्या के पिता पारसनाथ ने कहा कि जिस शादी की बुनियाद ही झूठ पर…

10 months ago

83 के हो गये, कब रिटायर होंगे, शरद पवार को लेकर खुलकर बोले अजित, हमें आशीर्वाद दीजिए

अजित पवार ने एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार पर निशाना साधते हुए कहा आप 83 साल…

10 months ago

सावन में धतूरे का ये महाउपाय चमकाएगा किस्मत, भोलेनाथ भर देंगे झोली

धतूरा शिव जी को बेहद प्रिय है, सावन के महीने में भगवान शिव को धतूरा…

10 months ago

वेस्टइंडीज दौरे पर इन खिलाड़ियों के लिये ‘दुश्मन’ साबित होंगे रोहित शर्मा, एक भी मौका लग रहा मुश्किल

भारत तथा वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 12 जुलाई से डोमनिका में खेला जाएगा,…

10 months ago

3 राशियों पर रहेगी बजरंगबली की कृपा, जानिये 4 जुलाई का राशिफल

मेष- आज दिनभर का समय स्नेहीजनों और मित्रों के साथ आनंद-प्रमोद में बीतेगा ऐसा गणेशजी…

10 months ago