पसीने की बहुत बदबू आती है, ये उपाय TRY करें, 100% समस्‍या से छुटकारा

क्‍या आप भी उन लोगों में से हैं जिनसे पसीने की दुर्गंध आती है, क्‍या आप भी वो हैं जिनके पास में बैठने से लोग कतराते हैं, क्‍या आप खुद भी अपने पसीने की दुर्गंध से परेशान रहते हैं ।

New Delhi, Aug 01 : कई लोग पसीने की दुर्गंध की समस्‍या से दो चार होते हैं । दुनिया भर के डियो, परफ्यूम का इस्‍तेमाल भी करते हैं लेकिन फायदा कुछ खास नहीं होता है । आपके मन में सवाल होगा कि क्‍या इसका कोई इलाज नहीं । बिलकुल है, क्‍या आप जानते हैं आपके खाने-पीने की ही कुछ चीजों में छिपा है इस दुर्गंध वाले पसीने का राज आइए जानते हैं ।

पाचन तंत्र खराब तो नहीं
अगर आपका पाचन तंत्र गड़बड़ है तो भी आप पसीने में दुर्गंध की समस्‍या से गुजरेंगे । अपनामेटाबॉलिज्‍म ठीक रखें इसके लिए आप शहद को सेवन रोज कर सकते हैं । इससे आपका मेटाबॉजिल्म इंप्रूव होगा और पाचन तंत्र मजबूत बनेगा । शरीर को खुश्‍बूदार बनाए रखने के लिए आप नहाने के पानी में भी एक एक्‍सपेरिमेंट कर सकते हैं । नहाने से पहले, एक बड़ा चम्‍मच पानी में एक चुटकी बेकिंग सोडा और कुछ बूंदे लैंवेंडर ऑयल की मिलाइए और एक पेस्‍ट तैयार कर लें । अब इस पेस्‍ट को उन जगहों पर लगा लें जहां से ज्‍यादा पसीना आता है । 20 मिनट बाद आप सामान्‍य तौर से नहा लें । ये पेस्‍ट 10 से 12 दिन अप्‍लाई करने से ही परिणाम सामने आने लगेंगे । आपके शरीर से दुर्गंध आनी कम हो जाएगी और धीरे – धीरे गायब भी हो जाएगी ।

खानपान पर ध्‍यान दें
अगर आपके अंडरआर्म्‍स से आती है पसीने वाली तेज दुर्गंध तो जरा अपने खान-पान पर ध्‍यान दें । कहीं आप गर्मियों में लहसुन का सेवन तो नहीं कर रहे हैं । डॉक्‍टर्स की मानें तो लहसुन ज्‍यादा मात्रा में खाने वाले लोगों में पसीने की तीव्र दुर्गंध आती है, ऐसे लोगों को लहसुन अवॉयड करना चाहिए । दूसरी चीज है प्‍याज, गर्मियों में सलाद के रूप में लोग प्‍याज खाना खूब पसंद करते हैं । अब प्‍याज लू से जो बचाता है, लेकिन प्‍याज खाने से आपके शरीर में सल्‍फर की मात्रा बढ़ जाती है, और जब आपका पसीना बह रहा होता है तो ये भी दुर्गंध वाला हो जाता है । गर्मियों में प्‍याज की मात्रा खाने में कम कर दें, खास तौर पर कच्‍चे प्‍याज को बाय-बाय कह दें । कच्‍चे प्‍याज को कम खाएंगे तो नोटिस करेंगे इस बार आप अपने पसीने की वजह से दूसरों से दूर नहीं होंगे ।

हर्बल है तो बेहतर है
ज्‍यादा पसीना आने से परेशान हैं तो एक हर्बल डियोडरेंट इस्‍तेमाल करें, ऐलोविरा जैल में कुछ बूंदें टी ट्री ऑयल की मिलालें और नहाने के बाद इसे पूरे शरीर पर लगाएं । खास तौर पर शरीर के उन हिस्‍सों में जहां ज्‍यादा पसीना आने की प्रॉब्‍लम रहती है । एक ओर ऐलोविरा जहां त्‍वचा को नमी देगा तो एंटीसेप्टिक गुणों से भरपूर टी ट्री ऑयल बदबूदार बैक्‍टीरिया पैदा नहीं होने देगा । इस तेल में एक खूबसूरत एरोमा भी होती है । ये जेल आप लगातार दो से तीन महीने तक शरीर में लगभग रोज ही अप्‍लाई करें । धीरे – धीरे आपको ज्‍यादा पसीना आना खत्‍म हो जाएगा, और दुर्गंध की समस्‍या भी देर हो जाएगी । इसके अलावा एक और उपाय है, जब आप सुबह उठें तो बिना कुछ खाए एक स्‍पून एप्‍पल विनेगर और शहद को मिलाकर पीएं । ये आपके शरीर में एसिड बैलेंस बनाए रखता है ।

Leave a Comment
Share
Published by
ISN-1

Recent Posts

इलेक्ट्रिशियन के बेटे को टीम इंडिया से बुलावा, प्रेरणादायक है इस युवा की कहानी

आईपीएल 2023 में तिलक वर्मा ने 11 मैचों में 343 रन ठोके थे, पिछले सीजन…

10 months ago

SDM ज्योति मौर्या की शादी का कार्ड हुआ वायरल, पिता ने अब तोड़ी चुप्पी

ज्योति मौर्या के पिता पारसनाथ ने कहा कि जिस शादी की बुनियाद ही झूठ पर…

10 months ago

83 के हो गये, कब रिटायर होंगे, शरद पवार को लेकर खुलकर बोले अजित, हमें आशीर्वाद दीजिए

अजित पवार ने एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार पर निशाना साधते हुए कहा आप 83 साल…

10 months ago

सावन में धतूरे का ये महाउपाय चमकाएगा किस्मत, भोलेनाथ भर देंगे झोली

धतूरा शिव जी को बेहद प्रिय है, सावन के महीने में भगवान शिव को धतूरा…

10 months ago

वेस्टइंडीज दौरे पर इन खिलाड़ियों के लिये ‘दुश्मन’ साबित होंगे रोहित शर्मा, एक भी मौका लग रहा मुश्किल

भारत तथा वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 12 जुलाई से डोमनिका में खेला जाएगा,…

10 months ago

3 राशियों पर रहेगी बजरंगबली की कृपा, जानिये 4 जुलाई का राशिफल

मेष- आज दिनभर का समय स्नेहीजनों और मित्रों के साथ आनंद-प्रमोद में बीतेगा ऐसा गणेशजी…

10 months ago