पेट के कीड़े मारने का घरेलु उपचार, बच्‍चों के लिए रामबाण

पेट में कीड़े की समस्‍या बच्‍चों में ज्‍यादा देखने को मिलती है लेकिन ऐसा नहीं है कि ये बड़ों को नहीं सताती । कुछ घरेलु उपचार हैं जिनका इस्‍तेमाल कर आप इस समस्‍या से निजात पा सकते हैं ।

New Delhi, Aug 02 : पेट में कीड़े हो जाएं तो वजन घटने लगता है । जोरों की भूख लगती है, बच्‍चों में ये समस्‍या ज्‍यादा देखी जाती है । ऐसे में पेट दर्द होना, पेट का फूलना, गैस बनना ये सब होने लगता है । हालांकि इसे खत्‍म करने के लिए दवाएं उपलब्‍ध हैं लेकिन आज हम आपको बताने वाले हैं कुछ ऐसे घरेलु सामान जिनसे पेट के कीड़ों का उपचार किया जा सकता है । करेला, कद्दू, गाजर, एलोवेरा ये कुछ ऐसी प्राकृतिक चीजें हैं जो पेट के कीड़ों पर तेजी से असर करती हैं ।

अजवाइन
औषधीय गुणों से भरपूर अजवाई पेट के कीड़े को खत्‍म कर देती हैं । आधा चम्‍मच अजवाइन को गुनगुने पानी के साथ रात में खाने के बाद सेवन करने से पेट के कीड़े नष्‍ट हो जाते हैं । छोटे बच्‍चे जो अजवाइन नहीं खा सकते आप उनको अजवाइन का पानी पिलाएं । अजवाइन अपच, पेट दर्द और गैस पर भी असर करती है । इसमें पाया जाने वाला थाइमोल पेट के कीड़ों को मार डालता है ।लहसुन
अपनी गंध से पहचाना जाने वाला लहसुन भी पेट के कीड़ों को मारने में काम करता है । इसमें सल्फर युक्त एमिनो एसिड होता है जो पेट के कीड़ों के खिलाफ दवा की तरह काम करता है । लहसुन को आप सुबह-सुबह प्रयोग में लाएं, असर जल्‍दी होगा ।

कद्दू
ये सब्‍जी आंत में सटे कीड़े को शरीर से बाहर निकालने में मददगार साबित होती है। इसके सेवन से कीड़ा आंत से हटते ही सीधे बाहर आ जाता है । कद्दू को आप कच्‍चा भी खा सकते हैं ।
गाजर और टमाटर – इन दोनों सब्जियों में पाया जाने वाला तत्‍व पेट में कीड़े होने ही नहीं देता । अगर आप गाजर और टमाटर का नियमित सेवन करेंगे तो पेट में कीड़े खत्‍म तो होंगे ही साथ ही आगे कभी होने की आशंका भी नहीं होगी ।

करेला और एलोवेरा जूस
कड़वा करेला पेट के कीड़ों को ही नहीं मारता बल्कि आपकी आंतों को भी मजबूत करता है वहीं एलोवरा का जूस गरम पानी में लेने से पेट के कीड़े मर जाते हैं ।

Leave a Comment

Recent Posts

इलेक्ट्रिशियन के बेटे को टीम इंडिया से बुलावा, प्रेरणादायक है इस युवा की कहानी

आईपीएल 2023 में तिलक वर्मा ने 11 मैचों में 343 रन ठोके थे, पिछले सीजन…

10 months ago

SDM ज्योति मौर्या की शादी का कार्ड हुआ वायरल, पिता ने अब तोड़ी चुप्पी

ज्योति मौर्या के पिता पारसनाथ ने कहा कि जिस शादी की बुनियाद ही झूठ पर…

10 months ago

83 के हो गये, कब रिटायर होंगे, शरद पवार को लेकर खुलकर बोले अजित, हमें आशीर्वाद दीजिए

अजित पवार ने एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार पर निशाना साधते हुए कहा आप 83 साल…

10 months ago

सावन में धतूरे का ये महाउपाय चमकाएगा किस्मत, भोलेनाथ भर देंगे झोली

धतूरा शिव जी को बेहद प्रिय है, सावन के महीने में भगवान शिव को धतूरा…

10 months ago

वेस्टइंडीज दौरे पर इन खिलाड़ियों के लिये ‘दुश्मन’ साबित होंगे रोहित शर्मा, एक भी मौका लग रहा मुश्किल

भारत तथा वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 12 जुलाई से डोमनिका में खेला जाएगा,…

10 months ago

3 राशियों पर रहेगी बजरंगबली की कृपा, जानिये 4 जुलाई का राशिफल

मेष- आज दिनभर का समय स्नेहीजनों और मित्रों के साथ आनंद-प्रमोद में बीतेगा ऐसा गणेशजी…

10 months ago