Categories: वायरल

Opinion – खय्याम में बहुत विविधता नहीं है लेकिन गुणवत्ता का वैभव है

सत्तर के दशक और बाद के खय्याम का यह सांगीतिक चरित्र स्थायी है । संगीत का प्रेमी और समझदार उस नोट को पकड़ता है ।

New Delhi, Aug 20 : उनके संगीत को अगर कोई एक शब्द रचता है तो वह शब्द भव्य ही होना चाहिए ! भव्यता की ध्वनि महान स्थापत्यों से आती है और खय्याम के संगीत के स्वरों से भी आती है । खय्याम साठ और उससे पूर्व तक हिन्दी सिनेमा के मास्टर संगीतकारों की पांत में कहीं बैठे से दीखते हैं । वे अग्रणी नहीं हैं लेकिन आभायुक्त हैं । वो सुबह कभी तो आएगी, शाम ए ग़म की क़सम, जानें क्या ढूंढ़ती रहती हैं ये आंखें मुझमें !

इस गीत में मुझे प्यासा के अमर गीत का गुणधर्म सुनाई देता है, ये दुनिया अगर मिल भी जाए तो क्या है ! जैसे यहां स्वर धीरे-धीरे उठता है वैसे ही वहां एक उठान है । दुख दोनों का प्रधान स्वर है । गायक रफ़ी हैं इसलिए दूसरे में पहले का प्रभाव लाते हैं ।
बहारों मेरा जीवन भी संवारो, इसे मैं खय्याम के संगीत का उत्तर प्रस्थान मानता हूं । एक विशिष्ट तरह का आर्क्रेस्ट्राइजेशन ! जो धीरे-धीरे सितार, सारंगी, वायलिन और बांसुरी से दूर होता है और सिंथेसाइजर या पाश्चात्य वाद्य के चमत्कारिक प्रयोग से पुष्ट होता है । इस गीत में बांसुरी और सितार उतने सघन रूप से अंतिम बार सुनाई पड़ते हैं ।

सत्तर के दशक और बाद के खय्याम का यह सांगीतिक चरित्र स्थायी है । संगीत का प्रेमी और समझदार उस नोट को पकड़ता है । खय्याम यहां से अपूर्वानुमेय नहीं रह जाते हैं । समझ में आ जाते हैं । जैसे कि कई साल पहले एक गाने को सुनकर मैंने झटके में कह दिया था कि यह तो खय्याम का संगीत है ! लोग इंटरनेट खंगाल रहे थे ।
खय्याम अपने ग्रैंज्योर के लाक्षणिक लोक से पहचाने जाते हैं । यह कोई महानता तो नहीं कि आप अपनी संगीत रचना के साथ फौरन समझ में आ जाएं परंतु खय्याम अपने माधुर्य की निरंतरता और एक विशिष्ट ध्वनिमोह के साथ ही आगे बढ़ते हैं ।

कभी-कभी, त्रिशूल, थोड़ी सी बेवफ़ाई, दर्द के गाने इसके प्रमाण हैं । यह प्रभाव उनके गीतों में कहीं सूक्ष्म कहीं स्पष्ट है । बाज़ार, उमराव जान और रज़िया सुल्तान उनके संगीत का तीसरा युग है । बाज़ार में भी उस सिंफ़नी का मोह है । वह सुनाई भी पड़ता है परंतु खय्याम परिवेश में घुसकर कुछ लखनवी सा रचते हैं । उमराव जान बाजार से जरा अलग है ! यहां खय्याम पाक़ीज़ा के विलक्षण संगीत को ध्यान में रखते हैं । पाक़ीज़ा ग़ुलाम मुहम्मद और लता का है तो उमराव जान खय्याम और आशा का ! मेरे लिए भी क्या कोई उदास बेक़रार है !! ये क्या जगह है दोस्तो, इस फिल्म का श्रेष्ठ गीत है ।

रज़िया सुल्तान मील का पत्थर है । ऐ दिल ए नादां उनकी भव्यता का उत्कर्ष है । यहां वो अपने प्रिय आर्केस्ट्रा और उस विशिष्ट ध्वनिमोह को अपूर्व रूप से धारण करते हैं । तेरा हिज्र मेरा नसीब है और खुदा खैर करे में भी वही धुन बजती है । कब्बन मिर्ज़ा की अपरिष्कृत आवाज़ में भी गाना मधुर लगता है क्योंकि उसमें खय्याम का खून पसीना मिला हुआ है ।
जैसा कि पहले लिखा है, खय्याम अपने संगीत से पहचाने जाते हैं । यानी, पकड़ में आते हैं । उनमें बहुत विविधता नहीं है लेकिन गुणवत्ता का वैभव है । वे अपने स्तर से नीचे नहीं गिरते । हर संगीतकार की अपनी शैली होती है । खय्याम की भी अपनी शैली थी । खय्याम उस शैली से मुक्त होने की सबसे कम स्वतंत्रता ले सके । यह उनकी सीमा है । असीम कल्पनाशीलता और सृजनात्मकता तो विरले लोगों में होती है ।
हमारे समय में खय्याम की भव्यता का वहन एक हद तक ए आर रहमान करते हैं । उनमें भी अननुमेय कुछ है नहीं । माधुर्य है । उनके कई गीत गानों के इस अल्पायु काल में मरे नहीं हैं। रहमान अपनी धुनों की पुनरावृत्ति के साथ भी मधुरता का निर्वाह करते हैं । यह बात और है कि उनमें खय्याम जैसा परिष्कृत स्वर सौष्ठव नहीं है ।

(टीवी पत्रकार दीभांशु झा के फेसबुक वॉल से साभार, ये लेखक के निजी विचार हैं)
Leave a Comment
Share
Published by
ISN-2

Recent Posts

इलेक्ट्रिशियन के बेटे को टीम इंडिया से बुलावा, प्रेरणादायक है इस युवा की कहानी

आईपीएल 2023 में तिलक वर्मा ने 11 मैचों में 343 रन ठोके थे, पिछले सीजन…

10 months ago

SDM ज्योति मौर्या की शादी का कार्ड हुआ वायरल, पिता ने अब तोड़ी चुप्पी

ज्योति मौर्या के पिता पारसनाथ ने कहा कि जिस शादी की बुनियाद ही झूठ पर…

10 months ago

83 के हो गये, कब रिटायर होंगे, शरद पवार को लेकर खुलकर बोले अजित, हमें आशीर्वाद दीजिए

अजित पवार ने एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार पर निशाना साधते हुए कहा आप 83 साल…

10 months ago

सावन में धतूरे का ये महाउपाय चमकाएगा किस्मत, भोलेनाथ भर देंगे झोली

धतूरा शिव जी को बेहद प्रिय है, सावन के महीने में भगवान शिव को धतूरा…

10 months ago

वेस्टइंडीज दौरे पर इन खिलाड़ियों के लिये ‘दुश्मन’ साबित होंगे रोहित शर्मा, एक भी मौका लग रहा मुश्किल

भारत तथा वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 12 जुलाई से डोमनिका में खेला जाएगा,…

10 months ago

3 राशियों पर रहेगी बजरंगबली की कृपा, जानिये 4 जुलाई का राशिफल

मेष- आज दिनभर का समय स्नेहीजनों और मित्रों के साथ आनंद-प्रमोद में बीतेगा ऐसा गणेशजी…

10 months ago